'कागजी शेर' या फिर रिटर्न की गारंटी...क्या है अटल पेंशन स्कीम, जिसपर कांग्रेसी नेता से भिड़ गईं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
Advertisement
trendingNow12176603

'कागजी शेर' या फिर रिटर्न की गारंटी...क्या है अटल पेंशन स्कीम, जिसपर कांग्रेसी नेता से भिड़ गईं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

What is Atal Pension Scheme:  कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मोदी सरकार की अटल पेंशन योजना पर सवाल उठाया. जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कांग्रेस नेता के बीच विवाद शुरू हो गया. दोनों नेताओं के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वार पलटवार जारी है.

atal pension scheme

Atal Pension Yojana: लोकसभा चुनाव  2024 (Lok Sabha Election 2024) से पहले पेंशन स्कीम को लेकर कांग्रेस और सत्ताधारी पार्टी बीजेपी में ठन गई है. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मोदी सरकार की अटल पेंशन योजना पर सवाल उठाया. उसे 'कागजी शेर' बता दिया, जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कांग्रेस नेता के बीच विवाद शुरू हो गया. दोनों नेताओं के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर वार पलटवार जारी है. कांग्रेस नेता जहां पेंशन स्कीम की कमियां गिना रहे हैं तो वहीं वित्त मंत्री उसके रिटर्न से लेकर फायदे गिना रही हैं.

क्या है पेंशन स्कीम पर विवाद  

विवाद की शुरुआत जयराम रमेश की तरफ से हुई. उन्होंने अटल पेंशन योजना पर सवाल उठाते हुए कहा कि एक तिहाई के करीब सब्सक्राइबर्स जो इस स्कीम से जुड़े हैं उनसे स्कीम में जोड़ने की इजाजत नहीं ली गई. अधिकारियों ने अपना टारगेट पूरा करने के लिए बिना इजाजत नाम जोड़ दिए. उन्होंने कहा कि 83 फीसदी अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर्स 1000 रुपये के पेंशन के न्यूनतम स्लैब में है. फिक्स्ड पेंशन की वजह से ये लोगों को महंगाई से लड़ने में मदद नहीं कर सकता.  कांग्रेस नेता ने कहा कि इस योजना का रिटर्न आकर्षक नहीं है. उन्होंने कहा कि इस पेंशन स्कीम को सही तरीके से डिजाइन नहीं किया गया है. जयराम रमेश ने अटल पेंशन योजना को 'कागजी शेर' बता दिया.  

निर्मला सीतारमण का जवाब 

कांग्रेस नेता के इन आरोपों का जवाब देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि योजना को गरीबों और लोअर मिडिल क्लास को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. ये उन लोगों के लिए सब्सिडी वाली स्कीम है. उन्होंने स्कीम की खूबियां बताते हुए कहा कि इसे बेहतरीन ढंग से डिजाइन किया गया है. लोग अपनी मर्जी से प्रीमियम का चुनाव और ऑटोमैटिक तौर से डिजाइन कर सकते हैं. वो इसे जारी रखने और जब चाहे इस बंद करने का फैसला ले सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस पेंशन स्कीम में कम से कम 8 फीसदी का रिटर्न मिलता है, जो गारंटीड रिटर्न हैं. 

क्या है अटल पेंशन योजना 

साल 2015 में मोदी सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी. सरकार की इस स्कीम में लोगों को रिटायरमेंट के बाद फिक्स्ड पेंशन मिलता रहेगा. आप अपने बचत के हिसाब से इस योजना में निवेश कर सकते हैं. जितनी जल्दी इस योजना में निवेश करेंगे, उतना ज्यादा फायदा मिलेगा. आपको इस स्कीम में 60 साल की उम्र तक निवेश करना होता है. उसके बाद आपको हर महीने पेंशन मिलता है. बता दें कि ये एक ऐसी स्कीम है, जो असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. रिटायरमेंट के बाद उनके बुढ़ापे को सुरक्षित बनाने के लिए ये पेंशन स्कीम बनाई गई है. इस पेंशन स्कीम में निवेश के बाद 60 साल की उम्र पार करने के बाद गारंटीड 1000, 2000, 3000, 4000, 5000 रुपये का मासिक पेंशन मिल सकता है. निवेश के मुताबिक पेंशन की रकम निर्धारित होती है.  

किसे मिलता है फायदा, कैसे करें आवेदन 

इस सरकारी पेंशन स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है. इस पेंशन योजना में 18 से 40 साल तक की उम्र के भारतीय नागरिक निवेश कर सकते हैं. आप किसी भी बैंक, पोस्ट ऑफिस में जाकर इस पेंशन स्कीम को खोल सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन कोई भी तरीका अपना सकते हैं.  आप अपने हिसाब से स्कीम की रकम चुन सकते हैं. पॉलिसी धारक के निधन पर नॉमिनी को पेंशन की रकम दी जाती है.  अब तक अटल पेंशन स्कीम से छह करोड़ से अधिक लोग जुड़ चुके हैं.  

Trending news