चीन के हलक से बिजनेस छीन भारत लाने वाले इस विदेशी बिजनेसमैन को मिला पद्म भूषण सम्मान , जानिए कौन हैं यंग लियू
Advertisement
trendingNow12080065

चीन के हलक से बिजनेस छीन भारत लाने वाले इस विदेशी बिजनेसमैन को मिला पद्म भूषण सम्मान , जानिए कौन हैं यंग लियू

गुरुवार को पद्म पुरस्कार 2024 के नामों का ऐलान कर दिया है.  132 पद्म पुरस्कार विजेताओं के नाम का ऐलान किया गया, जिसमें चार उद्योगपतियों का नाम भी शामिल है. जिन 4 उद्योगपतियों को इस साल पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया ह, उनमें से 3 बिजनेसमैन भारतीय और एक विदेशी हैं.

young liu

Padma Awards 2024: गुरुवार को पद्म पुरस्कार 2024 के नामों का ऐलान कर दिया है.  132 पद्म पुरस्कार विजेताओं के नाम का ऐलान किया गया, जिसमें चार उद्योगपतियों का नाम भी शामिल है. जिन 4 उद्योगपतियों को इस साल पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया ह, उनमें से 3 बिजनेसमैन भारतीय और एक विदेशी हैं. भारत सरकार ने फॉक्सकॉन (Foxconn) के सीईओ चेयरमैन यंग लियू ( Young Liu) को पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया है. हालांकि ये बात चीन को अच्छी नहीं लग सकती है. पद्म अवार्ड से सम्मानित होने वाले पहले विदेशी बिजनेसमैन यंग लियू ने चीन को बड़ा झटका देते हुए वहां से अपना बड़ा कारोबार हटाकर भारत शिफ्ट कर लिया था.

कौन हं यंग लियू 

पद्म सम्मान पाने वाला विदेशी बिजनेसमैन यंग लियू ताइवान (Taiwan) की बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) के सीईओ और चेयरमैन हैं. 66 साल के लियू सुपरपावर और सेमीकंडक्टर बनाने वाली माहिर कंपनी फॉक्सकॉन की कमान संभाल रहे हैं. लियू के नेतृतव में फॉक्सकॉन का वैश्विक परिचालन होता है. लियू के करियर की बात करें तो उन्होंने साल 1988 में यंग माइक्रो सिस्टम्स नाम की एक मदरबोर्ड कंपनी से शुरुआत की थी.  साल 1995 मेंउन्होंने आईसी डिजाइन फर्म और 1997 में एडीएसएल आईसी डिजाइन कंपनी की शुरुआत की थी. इलेक्ट्रोफिजिक्स में ग्रेजुएशन और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में मास्टर करने वाले लियू ने बीते दिनों में भारत में अपने कारोबार का खूब विस्तार किया है.  

भारत में 1.6 अरब डॉलर का निवेश  

ऐपल आईफोन बनाने के लिए फॉक्सकॉन को विश्वस्तर पर मान्यता हासिल है. बीते कुछ सालों से कंपनी भारत में अपना विस्तार कर रही है.  फॉक्सकॉन ने तमिलनाडु में आईफोन फैक्ट्री में मैन्युफैक्चरिंग का काम शुरू किया. कंपनी भारत में करीब 1.6 अरब डॉलर का निवेश करने जा रही है. भारत में कंपनी के निवेश के चलते देश में इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग के पारिस्थितिकी तंत्र को मज़बूती मिली है. वहीं 40 हजार लोगों को रोजगार मिला है.  

चीन को झटका  

लियू की कंपनी फॉक्सकॉन ने चीन से हटकर काम करना शुरू किया है. फॉक्सकॉन दुनियाभर में लगभग 70 फीसदी आईफोन असेंबल करती है.  यंग लू ने ही चीन से फॉक्‍सकॉन के मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट हटाकर भारत में शिफ्ट किया, जहां आईफोन प्रोडक्टशन का काम हो रहा है. फॉक्सकॉन प्लांट शिफ्ट होने से चीन को झटका लगा, जिसकी वजह से वो पहले से ही उसकी नाराजगी है, अब भारत में लियू के मिले पद्म सम्मान ने उसकी नाराजगी को और बढ़ा दिया है. 

इन उद्योगपतियों को भी  पद्म सम्मान

यंग लू के अलावा भारत के तीन उद्योगपतियों को पद्म सम्‍मान से नवाजा गया है, जिसमें कर्नाटक के सीताराम जिंदल को पद्म भूषण, महाराष्‍ट्र की कल्‍पना मोरपरिया और कर्नाटक की शशि सोनी को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है.    

 

Trending news