कभी स्मार्टफोन की दुनिया में मचाई थी खलबली, अब मुकेश अंबानी को देंगे टक्कर...कौन हैं राहुल शर्मा, बॉलीवुड से भी जुड़े हैं तार
Advertisement
trendingNow12462632

कभी स्मार्टफोन की दुनिया में मचाई थी खलबली, अब मुकेश अंबानी को देंगे टक्कर...कौन हैं राहुल शर्मा, बॉलीवुड से भी जुड़े हैं तार

Who is Rahul Sharma: राहुल शर्मा माइक्रोमैक्स से सीईओ, को फाउंडर हैं. उन्होंने साल 2000 में पिता से 3 लाख रुपये लेकर माइक्रोमैक्स की शुरुआत की. अब अपने नए बिजनेस से राहुल मुकेश अंबानी को टक्कर देने वाले हैं.  

mukesh ambani

Micromax New Business: एक दौर था जब मोबाइल फोन के बाजार में माइक्रोमैक्स की तूती बोलती थी. एक दौर था जब इस मोबाइल कंपनी ने सैमसंग को पीछे छोड़ दिया था. लेकिन फिर हालात ऐसे बदले कि धीरे-धीरे माइक्रोमैक्स के हैंडसेट बाजार से गायब होते चले गए. कंपनी अब कमबैक की तैयारी में है. अब ये कंपनी नए कारोबार में एंट्री करने की तैयारी में है. खास बात ये कि इस बिजनेस में उनका सामने मुकेश अंबानी जैसे दिग्गज कारोबारी से होगा.  

मुकेश अंबानी को टक्कर देगी ये कंपनी  

मुकेश अंबानी को बिजनस में टक्कर देने के लिए माइक्रोमैक्स  के को फाउंडर और सीईओ राहुल शर्मा ने कमर कस ली है.राहुल शर्मा की कंपनी माइक्रोमैक्स अब नए बिजनेस में एंट्री करने जा रही है. इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार माइक्रोमैक्स ओटीटी बिजनेस में प्रवेश करने जा रहे हैं. कंपनी के को-फाउंडर राहुल शर्मा कंटेंट ऐप तैयार करने जा रही है. इस नए ऐप के जरिए वो मुकेश अंबानी समेत कई दिग्गज कारोबारियों को चुनौती देंगे.  

कौन हैं राहुल शर्मा  

राहुल शर्मा माइक्रोमैक्स से सीईओ, को फाउंडर हैं. उन्होंने साल 2000 में पिता से 3 लाख रुपये लेकर माइक्रोमैक्स की शुरुआत की.  उन्होंने दोस्त राजेश अग्रवाल, विकास जैन और सुमीत अरोड़ा के साथ मिलकर माइक्रोमैक्स इन्फोर्मेटिक्स की शुरुआत की थी. साल 2008 में उन्होंने मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग शुरू किया और सस्ता स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी के तौर पर अपनी पहचान बना ली.  1300 करोड़ रुपये के मालिक राहुल शर्मा ने साल 2017 में भारत की पहली AI बेस्ड इलेक्ट्रिक बाइक पेश की. बता दें कि राहुल शर्मा के तार बॉलीवुड से भी जुड़े हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस असीम उनकी पत्नी हैं. 

कैसे मुकेश अंबानी को देंगे चुनौती  

नए कारोबार में एंट्री करने जा रहे राहुल शर्मा चीन और दूसरे देश की कंपनियों के साथ बातचीत कर रहे हैं. उनके साथ मिलकर वो माइक्रोमैक्स का एक कंटेंट ऐप तैयार करेंगे, जिसपर कई ओटीटी स्ट्रीमिंग ऐप मौजूद रहेंगी. उनके इस कदम से ओटीटी सेक्टर में बड़ा बदलवा होने की उम्मीद है.बता दें कि ओटीटी की दुनिया में मुकेश अंबानी की कंपनी जियो काफी एक्टिव है. अंबानी के जियो ऐप पर पहले से ही कई प्लेटफॉर्म मौजूद हैं. उनके पास जियो, डिज्नी+ हॉटस्टार के जैसे कई प्लेटफॉर्म हैं. अब इस बिजनेस में माइक्रोमैक्स के उतरने से जियो को कड़ी टक्कर मिलने वाली है. सिर्फ इतना ही नहीं माइक्रोमैक्स एआई हार्डवेयर सेक्टर में उतने के लिए ताइवान की कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है. हाल ही में कंपनी ने ग्रेटर नोएडा में वीवो की मोबाइल फोन फैक्ट्री का अधिग्रहण किया है. यहां कंपनी अपने एक वेंचर्स के साथ मिलकर मोबाइल फोन, आईटी हार्डवेयर और ऑटोमोटिव पार्ट्स बनाएगी. कंपनी ने  AI डेटा सेंटर्स तैयार करने जा रही है. 

Trending news