Economy: अमेरिका और यूरोप से क्यों स्वदेश लौट रहे भारतीय एंटरप्रेन्योर? सामने आई बड़ी वजह
Advertisement

Economy: अमेरिका और यूरोप से क्यों स्वदेश लौट रहे भारतीय एंटरप्रेन्योर? सामने आई बड़ी वजह

Business in India: भारत लगातार विकास कर रहा है और इसका असर भी देखने को मिल रहा है. वहीं अब विदेश गए भारतीय कारोबारी भी लगातार स्वदेश लौट रहे हैं. इसको लेकर अब एक बयान भी सामने आया है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Economy: अमेरिका और यूरोप से क्यों स्वदेश लौट रहे भारतीय एंटरप्रेन्योर? सामने आई बड़ी वजह

Indian Economy: भारत की अर्थव्यवस्था में विकास देखने को मिल रहा है और दूसरे देशों को भी भारत पछाड़ रहा है. पहले जहां कमाई के लिए भारतीय विदेश जाते थे, वहीं अब ये ट्रेंड थोड़ा बदलता हुआ दिखाई दे रहा है. दरअसल, अब भारतीय कारोबारी विदेशों से वापस स्वदेश लौट रहे हैं. इसके पीछे एक बड़ी वजह भी सामने आई है. भारत की बढ़ती इकोनॉमी के कारण भारतीय कारोबारी वापस स्वदेश आने को बेताब हो रहे हैं. आइए जानते हैं पूरा अपडेट...

स्वदेश लौट रहे भारतीय कारोबारी

उद्योग मंडल नैसकॉम के पूर्व चेयरमैन सौरभ श्रीवास्तव ने कहा है कि यूरोप और अमेरिका से अधिक से अधिक भारतीय उद्यमी स्वदेश लौट रहे हैं, क्योंकि यहां अर्थव्यवस्था बढ़ रही है और बड़े अवसर हैं. नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनी (नैसकॉम) के सह-संस्थापक श्रीवास्तव ने सिंगापुर में 15-17 नवंबर तक चले सिंगापुर फिनटेक फेस्टिवल के बीच कहा, “आज अधिक से अधिक भारतीय उद्यमी यूरोप और अमेरिका से भारत वापस आ रहे हैं और उन्होंने सफलता हासिल की है.”

बढ़ रही अर्थव्यवस्था

उन्होंने कहा, “ऐसा इसलिए है क्योंकि अर्थव्यवस्था बढ़ रही है और अवसर बड़े हैं और सरकार उद्यमियों का बहुत ध्यान रख रही है.” श्रीवास्तव ने कहा कि वह भारतीय अर्थव्यवस्था को दहाई अंक में बढ़ते देखना चाहते हैं. हालांकि यह मौजूदा 6.5 प्रतिशत की वृद्धि दर पर स्थिर है. पद्म श्री पुरस्कार विजेता श्रीवास्तव ने लगभग 150 स्टार्टअप को वित्त पोषित किया है. उन्होंने कहा कि 1.4 अरब की बड़ी आबादी को देखते हुए भारत में आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए दस लाख स्टार्टअप होने चाहिए.

तेज गति

उन्होंने कहा, “भारतीय दुनिया के सबसे प्रेरणादायक लोगों में से हैं और हमें तेज गति से आगे बढ़ने में कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए.” श्रीवास्तव ने बताया कि अहमदाबाद में ‘गिफ्ट’ सिटी कर-मुक्त क्षेत्र बनाकर निवेश और व्यापारिक समुदाय को आकर्षित करने की एक उत्कृष्ट पहल है. (इनपुट: भाषा)

Trending news