अगर पति घर में नहीं बताते इनकम, पत्‍नी इस तरह जान सकती हैं पाई-पाई का हिसाब
Advertisement

अगर पति घर में नहीं बताते इनकम, पत्‍नी इस तरह जान सकती हैं पाई-पाई का हिसाब

आदेश में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि महिलाओं को अपने पति की कुल ग्रॉस सैलरी और टैक्सेबल आय के बारे में जानकारी प्राप्त करने का पूर्ण अधिकार है. 

पति की आय जानने के लिए पत्नी को एक और रास्ता मिल गया है...

नई दिल्ली : केंद्रीय सूचना आयोग (Central Information Commission) ने साफ किया है कि एक पत्नी सूचना के अधिकार के तहत (RTI) के तहत अपने पति की आमदनी यानी आय के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकती है. पति से गुजारा भत्ता की मांग करने वाली पत्नियों को इसे केंद्रीय सूचना आयोग द्वारा दी गई बड़ी राहत माना जा रहा है.

आयकर विभाग की दलील खारिज
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक जोधपुर की रहने वाली रहमत बानो (Jodhpur resident Rahmat Bano) की याचिका पर सुनवाई के बाद सीआईसी (CIC) ने हाल में यह फैसला सुनाया. आदेश में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि महिलाओं को अपने पति की कुल ग्रॉस सैलरी और टैक्सेबल आय के बारे में जानकारी प्राप्त करने का पूर्ण अधिकार है. आयोग ने ये तर्क भी नकार दिया है कि यह जानकारी किसी तीसरे पक्ष से संबंधित है और RTI नियमों के तहत यह जानकारी देना सही नहीं होगा.

LIVE TV

15 दिनों के भीतर देनी होगी जानकारी
सूचना के अधिकार के तहत आवेदक महिला को इस बारे में संबंधित विभाग द्वारा सही सही जानकारी 15 दिनों के भीतर देना अनिवार्य होगा. आयोग ने जोधपुर के आयकर विभाग को 15 दिन के भीतर संबंधित पक्ष को जानकारी देने को कहा है. 

सीआईसी ने इससे पहले ये भी कहा था कि सरकारी कर्मचारी के वेतन के बारे में विवरण किसी भी तीसरे पक्ष की जानकारी नहीं है और आरटीआई अधिनियम की धारा 4 (1) (बी) (एक्स) के तहत स्वेच्छा से इसकी जानकारी दी जानी चाहिए.

Trending news