त्‍योहार से पहले सस्‍ती होगी हवाई यात्रा? मोदी सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को दिया तोहफा
Advertisement

त्‍योहार से पहले सस्‍ती होगी हवाई यात्रा? मोदी सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को दिया तोहफा

मोदी सरकार ने विमान ईंधन पर उत्पाद शुल्क में बड़ी कटौती की है. विमान ईंधन (ATF) पर उत्पाद शुल्क कम कर 11 प्रतिशत कर दिया गया है.

इस कटौती का लाभ तभी मिलेगा जब राज्‍य और तेल कंपनियां एकसाथ पहल करें. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: मोदी सरकार ने विमान ईंधन पर उत्पाद शुल्क में बड़ी कटौती की है. विमान ईंधन (ATF) पर उत्पाद शुल्क कम कर 11 प्रतिशत कर दिया गया है. ईंधन की ऊंची लागत से प्रभावित विमानन उद्योग को राहत देने के लिए यह कदम उठाया गया है. इससे एयरलाइन कंपनियां त्‍योहारी सीजन में हवाई यात्रा किराया कम कर सकती हैं. एटीएफ पर अब तक यह दर 14 प्रतिशत थी. वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले राजस्व विभाग ने अधिसूचना जारी कर कहा कि शुल्क में कटौती 11 अक्टूबर से प्रभाव में आएगी. जानकारों का कहना है कि एयरलाइन कुछ हफ्तों में हवाई किराया घटा सकती हैं.

दिल्ली में विमान ईंधन की लागत 74,567 रुपये प्रति किलोलीटर
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी और रुपये के मूल्य में गिरावट से जेट ईंधन के दाम इस महीने जनवरी 2014 के बाद उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं. दिल्ली में फिलहाल विमान ईंधन की लागत 74,567 रुपये प्रति किलोलीटर (74.56 रुपये लीटर) और मुंबई में 74,177 रुपये प्रति किलोलीटर है.

एटीएफ की कीमत जुलाई से 9.5 प्रतिशत बढ़ी
एटीएफ की कीमत जुलाई से अब तक 9.5 प्रतिशत बढ़ी है. इसमें पिछले साल जुलाई से वृद्धि हो रही है. जुलाई 2018 को छोड़कर इसमें हर महीने बढ़ोतरी हुई. पिछले साल जुलाई में विमान ईंधन 47,013 रुपये प्रति किलोलीटर था. उसके बाद इसमें 58.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

fallback

राज्‍यों के भी साथ में घटाना होगा शुल्‍क
बिजनेस स्‍टैंडर्ड ने स्‍पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह के हवाले से लिखा कि यात्रियों को इस कटौती का लाभ तभी मिलेगा जब राज्‍य और तेल कंपनियां एकसाथ पहल करें. अगर तेल कंपनियां एटीएफ पर अपना मार्जिन घटाती हैं और राज्‍य भी ऐसा करते हैं तो हवाई यात्रा सस्‍ती करने का रास्‍ता खुल जाएगा. एयरलाइन भी किराए में कमी कर सकती हैं.

अक्‍टूबर की शुरुआत में सरकार ने कम की थी एक्‍साइज ड्यूटी
पिछले सप्ताह सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये की कटौती की. वहीं सरकारी तेल कंपनियों से एक रुपये लीटर की कटौती करने को कहा. इसके साथ ही भाजपा शासित राज्यों ने भी वैट में कटौती कर ढाई रुपये प्रति लीटर की राहत दी. इससे इन राज्यों में ग्राहकों को पेट्रोल, डीजल पर पांच रुपये लीटर की राहत मिली.

Trending news