इस एक शेयर में कट जाएगी पूरी जिंदगी, बंगला-गाड़ी-बैंक बैलेंस सबकुछ बना सकते हैं आप...
Advertisement
trendingNow12032871

इस एक शेयर में कट जाएगी पूरी जिंदगी, बंगला-गाड़ी-बैंक बैलेंस सबकुछ बना सकते हैं आप...

Warren Buffett company: आज हम आपको दुनिया का सबसे महंगा शेयर कौन सा है यह बताते हैं. वैसे इंडियन स्टॉक मार्केट में तो 5-10 पैसे वाले शेयर्स भी काफी आसानी से देखने को मिल जाते हैं, जिसको कोई भी आसानी से खरीद सकता है. 

इस एक शेयर में कट जाएगी पूरी जिंदगी, बंगला-गाड़ी-बैंक बैलेंस सबकुछ बना सकते हैं आप...

Most Expensive Share in World: बीएसई और एनएसई (BSE & NSE) पर बड़ी संख्या में स्टॉक्स लिस्ट हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे महंगा स्टॉक कौन सा है... आपने बाजार में पेनी स्टॉक और सबसे सस्ते शेयरों के बारे में तो कई बार सुना होगा. आज हम आपको दुनिया का सबसे महंगा शेयर कौन सा है यह बताते हैं. वैसे इंडियन स्टॉक मार्केट में तो 5-10 पैसे वाले शेयर्स भी काफी आसानी से देखने को मिल जाते हैं, जिसको कोई भी आसानी से खरीद सकता है. 

अगर महंगे शेयर की बात की जाए तो इसमें सबसे ऊपर बर्कशायर हैथवे इंक (Berkshire Hathaway Inc.) का स्टॉक है. इस एक शेयर की कीमत 5,43,750 डॉलर है. अगर हम इसकी कीमत को इंडियन करेंसी में देखें तो वह करीब 4.52 करोड़ रुपये के आसपास बैठेगी. क्या आपने कभी इतने महंगे शेयर के बारे में सुना था. 

एक शेयर की कीमत में बिता सकते हैं आलीशान जिंदगी

अगर भारत में किसी के पास Berkshire Hathaway Inc का एक स्टॉक होगा तो वह आलीशान जिंदगी बिता सकता है. इस एक शेयर की कीमत में ही आपका घर, गाड़ी, नौकर, बैंक बैलेंस सब कुछ ही काफी आसानी से हो सकता है. 

5 सालों में 80 फीसदी बढ़ा है स्टॉक

इस शेयर के रिटर्न की बात की जाए तो पिछले 6 महीने में कंपनी का स्टॉक 7.32 फीसदी यानी 37,100.00 डॉलर बढ़ा है. वहीं, YTD समय में यह शेयर 15.81 फीसदी यानी 74,225.00 डॉलर बढ़ा है. अगर पिछले 5 सालों की बात की जाए तो यह स्टॉक 79.69 फीसदी यानी 241,150.00 डॉलर तक बढ़ चुका है. 

लंबे समय से बना हुआ है दुनिया का सबसे महंगा स्टॉक

बर्कशायर हैथवे का स्टॉक अभी से नहीं बल्कि पिछले कई सालों से दुनिया का सबसे महंगा शेयर बना हुआ है. इस एक शेयर को खरीदने के लिए इंसान की कमाई भी कम पड़ सकती है. 

कौन है इस कंपनी का मालिक?

बर्कशायर हैथवे इंक के मालिक की बात की जाए तो वह और कोई नहीं बल्कि वॉरेन बफेट (warren buffett) है. वॉरेन बफेट (warren buffett) का नाम तो सभी ने सुना ही होगा. वॉरेन बफेट (warren buffett) को दुनिया में बड़ी संख्या में लोग फॉलो करते हैं. ऐसा भी माना जाता है कि जिस भी कंपनी में वॉरेन बफेट हाथ लगा देते हैं उसके दिन ही पलट जाते हैं. 

कंपनी का अमेरिका में है कारोबार

बर्कशायर हैथवे इंक का कारोबार अमेरिका में है. इनकी कंपनी में इस समय करीब 3.8 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. इसके अलावा कंपनी का प्लान अपने बिजनेस को चीन में फैलाने का है. वॉरेन बफे ने इस कंपनी की शुरुआत साल 1865 में की थी. उस समय में इस कंपनी के शेयर की कीमत करीब 20 डॉलर हुआ करती थी. 

(डिस्‍क्‍लेमर: यहां सिर्फ शेयर के परफॉर्मेंस की जानकारी दी गई है, यह निवेश की सलाह नहीं है. शेयर बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन है और निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)

Trending news