दुनिया का सबसे बड़ा डायमंड ऑफिस बनी भारत की ये बिल्डिंग, अमेरिका को भी छोड़ा पीछे
Advertisement
trendingNow11793716

दुनिया का सबसे बड़ा डायमंड ऑफिस बनी भारत की ये बिल्डिंग, अमेरिका को भी छोड़ा पीछे

Largest office building in world: पहले तो यह खिताब अमेरिक की पेंटागन बिल्डिंग के पास में था, लेकिन अब भारत का ऑफिस दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग बन गया है. शायद आपको इस बात पर यकीन न हो, लेकिन गुजरात के सूरत में हाल ही में एक खास बिल्डिंग बनी है.

दुनिया का सबसे बड़ा डायमंड ऑफिस बनी भारत की ये बिल्डिंग, अमेरिका को भी छोड़ा पीछे

World's Largest Office in India: क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस कहां है और इस बिल्डिंग का क्या नाम है...? पहले तो यह खिताब अमेरिक की पेंटागन बिल्डिंग के पास में था, लेकिन अब भारत का ऑफिस दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग बन गया है. शायद आपको इस बात पर यकीन न हो, लेकिन गुजरात के सूरत में हाल ही में एक खास बिल्डिंग बनी है, जिसको दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग का दर्जा मिल गया है. 

65,000 कर्मचारी कर सकते हैं काम
सूरत में 4 साल के बाद में सबसे बड़े डायमंड एक्सचेंज बन गया है, जिसने अमेरिका के पेंटागन को भी पीछे छोड़ दिया है. इस बिल्डिंग में सबसे ज्यादा कर्मचारी काम कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बिल्डिंग में करीब 65,000 डायमंड कर्मचारी काम कर सकते हैं. 

क्या है बिल्डिंग का नाम?
दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग का नाम डायमंड बोर्स रखा गया है. इस इमारत में हीरे के व्यवसाय से जुड़े कटर्स, पॉलिशर्स और व्यापारी वर्ग सभी लोगों के लिए बेहरीन सुविधाएं उपलब्ध की गई है.

पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
इस बिल्डिंग का एरिया 67 लाख स्क्वेयर फुट है और इस इमारत में 15 फ्लोर हैं. इस बिल्डिंग का उद्घाटन पीएम मोदी नवंबर महीने में करेंगे. इस बिल्डिंग को बनने में करीब 4 साल का समय लगा था. इस तरह ही इस इमारत ने वर्ल्ड रिकॉर्ड मे अपना नाम शामिल कर लिया है.

क्या बोले प्रोजेक्ट के सीईओ?
इस प्रोजेक्ट के सीईओ महेश गढ़वी ने जानकारी देते हुए बताया है कि मुंबई से आने वाले हजारों कर्मचारियों को इससे काफी मदद हो जाएगी. अब लोगों को मुंबई से सूरत के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. इसके साथ ही इस बिल्डिंग में 131 एलिवेटर्स और दूसरी फैसिलिटीज़ भी हैं. डायमंडल बोर्स से पहले अमेरिका की पेंटागन बिल्डिंग दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस इमारत मानी जाती थी.

Trending news