मुश्किल वक्त में PPF अकाउंट पर मिलता है लोन, ब्याज भी कम और चुकाना भी बेहद आसान, जानिए

PPF Loan: PPF पर लिया गया लोन 36 महीनों के अंदर चुकाना होता है, इस पर ब्याज मौजूदा PPF इंटरेस्ट रेट से सिर्फ 1 परसेंट ज्यादा है. आजकल पर्सनल लोन 15 परसेंट से ज्यादा रेट पर मिल रहा है. इस हिसाब से PPF पर लोन काफी सस्ता पड़ता है. 

मुश्किल वक्त में PPF अकाउंट पर मिलता है लोन, ब्याज भी कम और चुकाना भी बेहद आसान, जानिए

PPF Loan: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) निवेश का सिर्फ एक शानदार जरिया ही नहीं है, बल्कि इसके दूसरे कई फायदे भी हैं. जिसमें से एक बड़ा फायदा ये है कि आप अपने PPF अकाउंट पर लोन ले  सकते हैं. जरूरत के वक्त में PPF पर लोन बहुत काम आता है क्योंकि ये बड़ी आसानी से मिल जाता है.

बिना गिरवी रखे PPF पर मिलता है लोन

मुसीबत कभी भी आ सकती है. ऐसे में पैसों की किल्लत दूर करने के लिए हम लोन की जुगत में लग जाते हैं, लेकिन कोई भी लोन आपको बिना गारंटी के नहीं मिल सकता, उसके ऐवज में आपको बैंक को कुछ न कुछ तो देना होता है. लेकिन PPF पर लोने लेने के लिए आपको इसके बदले में कुछ गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती. PPF पर लोन लेना सस्ता भी पड़ता है, क्योंकि इसकी ब्याज दर काफी कम होती है.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: 18 महीने के DA एरियर पर उम्मीद अब भी बाकी! सरकार से चल रही है बातचीत, निकलेगा हल?

कब और कितना ले सकते हैं लोन

PPF पर जिस वित्त वर्ष में आपने अकाउंट खोला था, उसके खत्म होने से लेकर एक साल पूरा होने के बाद और 5 साल पूरे होने से पहले, इस पर लोन लिया जा सकता है. याद रहे कि PPF अकाउंट के 5 साल पूरे होने के बाद इससे पैसे निकाले जा सकते हैं. लेकिन एक बार जब आपने निकासी शुरू कर दी, इसके बाद PPF पर लोन नहीं लिया जा सकता. आप जिस साल में लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उसके पहले के दो साल पूरे होने के आखिर में PPF अकाउंट में जितनी राशि मौजूद है, उसका 25 परसेंट तक लोन लिया जा सकता है.

PPF का लोन चुकाना भी आसान

PPF पर लोन लेने पर पर पहले लोन का प्रिंसिपल अमाउंट यानी मूलधन चुकाना होता है, बाद में इसका ब्याज चुकाया जाता है. मूलधन अमाउंट को दो या इससे ज्यादा किस्तों या मासिक किस्तों में चुका सकते हैं. याद रहे कि लोन के प्रिंसिपल अमाउंट का भुगतान खाताधारक को जिस महीने में लोन लिया गया है, उसके पहले दिन से 36 महीने खत्म होने तक करना होता है.

PPF लोन पर ब्याज कितना?

लोन के लिए प्रभावी ब्‍याज दर PPF पर मिल रहे ब्‍याज से केवल 1 परसेंट ज्‍यादा है. PPF पर इस वक्त 7.1 परसेंट सालाना ब्याज मिल रहा है. यानी अगर लोन लेते हैं तो लोन की ब्याज दर 8.1 परसेंट रहेगी. ब्याज को दो EMI या एकमुश्त चुकाया जा सकता है. अगर समय पर प्रिंसिपल अमाउंट चुका दिया गया है, लेकिन ब्याज का कुछ हिस्सा बाकी है तो वह आपके PPF अकाउंट से काटा जाता है.

लोन समय पर चुकाएं नहीं तो...

अगर 36 महीने की अवधि के अंदर लोन का भुगतान नहीं किया गया है या सिर्फ आंशिक तौर पर उसका भुगतान हुआ है, तो बचे हुए लोन की राशि पर सालाना 6 परसेंट की दर से ब्याज लगेगा. यह छह परसेंट ब्याज जिस महीने में लोन लिया है, उसके अगले महीने के पहले दिन से लेकर जिस महीने आखिरी किश्त का भुगतान होगा, उसके आखिरी दिन तक होगा. यानी लोन 36 महीने के अंदर चुकता नहीं कर पाने पर पहले जो ब्याज दर 1 परसेंट बन रही थी, वो 6 परसेंट हो जाएगी.

एक बार में सिर्फ एक लोन

बकाया लोन पर ब्याज 36 महीने की अवधि खत्म होने से पहले नहीं चुकाया गया तो हर साल के आखिर में खाताधारक के खाते से काट लिया जाएगा. अगर खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो तो उसका नॉमिनी या वैध उत्तराधिकारी उसके लोन का ब्याज का भुगतान करेगा. अगर आपका पीपीएफ अकाउंट एक्टिव नहीं है तो आप उस पर लोन नहीं ले सकते. इसके अलावा जब तक पीपीएफ पर लिया गया पहला लोन चुकता नहीं हो जाता, उस पर दूसरा लोन नहीं लिया जा सकता.

ये भी पढ़ें- Indian Railways: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब सफर में मिलेगा ताजा खाना, बस कर लें ये काम

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.