29 साल की मह‍िला ने ब‍िना कॉलेज ड‍िग्री इस सेक्‍टर में बनाया कर‍ियर, म‍िलती है लाखों में सैलरी
Advertisement
trendingNow12397059

29 साल की मह‍िला ने ब‍िना कॉलेज ड‍िग्री इस सेक्‍टर में बनाया कर‍ियर, म‍िलती है लाखों में सैलरी

आज के समय में अगर क‍िसी के पास यद‍ि कॉलेज ड‍िग्री नहीं है तो वह आधी से ज्‍यादा सरकारी नौकरी वाली परीक्षाओं के ल‍िए योग्‍य नहीं माना जाएगा. खासतौर से भारत में माना जाता है क‍ि  कमाने के ल‍िए ड‍िग्री सबसे जरूरी योग्‍यता है. लेक‍िन एक 29 साल की लड़की ने इस बात को गलत साबित कर द‍िखाया है. उसने ब‍िना कॉलेज ड‍िग्री के ही लाखों की नौकरी पा ली है. आइये जानते हैं कैसे. 

29 साल की मह‍िला ने ब‍िना कॉलेज ड‍िग्री इस सेक्‍टर में बनाया कर‍ियर, म‍िलती है लाखों में सैलरी

भारत में कॉलेज की डिग्री न होने का मतलब है कि आपको असफल करार दिया जा सकता है, नौकरी की संभावनाएं कम होंगी और वेतन भी कम होगा. यहां तक कि आपकी वैवाहिक सफलता भी जांच के घेरे में आ सकती है. लेकिन जरा रुकिए! अमेरिका में, एक महिला ने इन सब बातों को गलत साब‍ित कर अपने ल‍िए खुद रास्‍ता न‍िकाल ल‍िया है. कॉलेज की शिक्षा न होने के बावजूद, इस लड़की ने 6 ड‍िज‍िट सैलरी वाली नौकरी पा ली है. इसका नाम हन्ना है, जो अब AI सेक्‍टर में काम करती हैं. हन्‍ना के पास कॉलेज की ड‍िग्री नहीं है, फ‍िर भी उन्‍होंने AI सेक्‍टर में जोरदार सैलरी के साथ एंट्री कर ली है.  

यह भी पढ़ें : UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के साथ कौन सी दूसरी परीक्षाएं दे सकते हैं?

कॉलेज की डिग्री न होने के कारण हन्ना को अजीबोगरीब काम करने पड़े 
हन्ना मारुयामा, जो अब 29 साल की हैं, उन्‍होंने 16 साल की उम्र में कॉलेज की क्लास ली थी, लेकिन वहां उनका मन नहीं लगा और कुछ सेमेस्टर के बाद ही उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया. हन्‍ना के ऊपर लोन था, ज‍िसको चुकाने के ल‍िए उन्‍हें काम की जरूरत थी. लेक‍िन इसमें सबसे बड़ा रोड़ा उनकी ड‍िग्री न होना था.  

हन्‍ना जब 20 साल की हुईं तो बड़े अजीबोगरीब काम करने लगीं, जैसे क‍ि लाइफगार्ड की नौकरी, बारटेंडर और यहां तक क‍ि  डॉल्फिन देखने वाली नाव पर डेकहैंड की नौकरी तक की. ये सब करके वो साल में $30,000 ( 2,517,081 रुपये) कमा ले रही थीं. लेक‍िन करोना महामारी के बाद उनकी ज‍िंदगी में AI आया, ज‍िसके बाद सब कुछ बदल गया. 

सीखने की ललक ने जीत दिलाई 
30 की उम्र के करीब पहुंचने वाली हन्‍ना ने ने एआई में कदम रखा और $100,000 से अधिक की कमाई करने लगीं. उनकी जर्नी महामारी के दौरान शुरू हुई जब उन्‍होंने ऑनलाइन टेक्‍नीकल जॉब्‍स पर ध्‍यान द‍िया. 

 ड‍िग्री न होने के बावजूद हन्‍ना ने र‍िसर्च टेक सर्ट‍िफ‍िकेशन ल‍िया और उसके बाद जॉब के ल‍िए अप्‍लाई करना शुरू कर द‍िया. ऑनलाइन म‍िलने वाली नौकर‍ियों में ऐसी बहुत सी ऑपरचुनीट‍िज थीं, जिनके ल‍िए कॉलेज ड‍िग्री की जरूरत ही नहीं थी. इनमें स‍िर्फ टेक्‍नीकल और सॉफ्ट स्‍क‍िल मांगी जा रही थीं. 

हन्‍ना कहती हैं क‍ि ऐसी बहुत सी अच्‍छी सैलरी वाली नौकर‍ियां हैं, जिनमें ड‍िग्री की नहीं, स्‍क‍िल की जरूरत होती है. आप इनके ल‍िए सर्टिफ‍िकेट कोर्स कर सकती हैं. हन्‍ना एक ऑनलाइन कर‍ियर काउंसलर की तरह भी काम करती हैं, जहां वो उन कर‍ियर के रास्‍तों के बारे में बताती हैं, ज‍िसके ल‍िए कॉलेज ड‍िग्री की जरूरत नहीं है. उन्‍होंने नीयो लाइसेंस नाम की एक स्‍टार्टअप कंपनी ज्‍वाइन की है, जहां उनकी सैलरी  $100,000 (8396000 रुपये )सैलरी म‍िलती है.

आज हन्‍ना के पास डेटा एनाल‍िट‍िक्‍स और प्रोजेक्‍ट मैनेजमेंट में सर्ट‍िफ‍िकेशन है, ज‍िसके दम पर उन्‍होंने इस धारणा को चुनौती दी कि सफलता कॉलेज की डिग्री पर निर्भर करती है. 

यह भी पढ़ें : मिल‍िए इतिहास के 8 सबसे अमीर राजाओं से, एक तो बांटता था सोना

 

Trending news