Advertisement
trendingPhotos2395720
photoDetails1hindi

मिल‍िए इतिहास के 8 सबसे अमीर राजाओं से, एक तो बांटता था सोना

Richest Kings in History: क्‍या आप जानते हैं क‍ि दुन‍िया का सबसे धनी राजा कौन था? इतिहास के अलग-अलग दौर में कई राजाओं ने अपार धन अर्ज‍ित की. इनमें से एक राजा तो जहां से गुजरता था, वहां के लोगों को सोना बांटता था. आइये यहां ऐसे 8 राजाओं के बारे में जानते हैं, जो इत‍िहास के सबसे अमीर राजाओं में शुमार हैं. 

 

अब तक के सबसे धनी शासक

1/9
अब तक के सबसे धनी शासक

पूरे इतिहास में, कई राजाओं ने अक्सर विजय, व्यापार और रणनीतिक विवाहों के जर‍िये अपार धन अर्जित किया है. इन राजाओं ने महत्वपूर्ण शक्ति और प्रभाव का इस्तेमाल किया, जिससे उनके राष्ट्रों और दुनिया पर एक स्थायी प्रभाव पड़ा. यहां इतिहास के 8 सबसे अमीर राजाओं के बारे में जानें, जिनकी किस्मत और विरासत हमें आकर्षित करती है.

 

मनसा मूसा

2/9
मनसा मूसा

माली साम्राज्य के 14वीं सदी के सम्राट मनसा मूसा को इतिहास का सबसे अमीर व्यक्ति माना जाता है.  पश्चिमी अफ्रीका में सोने की खदानों की वजह से वो इतने अमीर हुए. साल 1324 में मक्का की अपनी प्रसिद्ध तीर्थयात्रा के दौरान, मूसा ने इतना सोना बांटा क‍ि इससे उन क्षेत्रों में मुद्रास्फीति आ गई.   

सम्राट शेनजोंग

3/9
सम्राट शेनजोंग

सोंग के सम्राट शेनजोंग, जिन्होंने 1067 से 1085 तक चीन पर शासन किया, वे अपने समय के सबसे धनी राजाओं में से एक थे. उनके शासनकाल में आर्थिक समृद्धि और प्रौद्योगिकी और संस्कृति में महत्वपूर्ण प्रगति देखी गई. सोंग राजवंश की अर्थव्यवस्था कृषि, व्यापार और उद्योग में नवाचारों से मजबूत हुई. शेनजोंग ने अपनी अपार संपत्ति का इस्‍तेमाल सार्वजनिक कार्यों और सैन्य अभियानों के ल‍िए क‍िया. इससे राजवंश की ताकत और स्थिरता और बढ़ी. 

 

अकबर

4/9
अकबर

सबसे अमीर राजाओं में एक नाम अकबर का भी था, जिन्होंने 1556 से 1605 तक मुगल साम्राज्य पर शासन किया. अकबर को  उनकी अपार संपत्ति और प्रशासनिक कौशल के लिए जाना जाता है. उनका साम्राज्य, जो भारतीय उपमहाद्वीप के अधिकांश भाग को कवर करता था, दुनिया के सबसे अमीर साम्राज्यों में से एक था. अकबर की संपत्ति एक सुव्यवस्थित कराधान प्रणाली और आकर्षक व्यापार मार्गों पर नियंत्रण से आई थी. उन्होंने फतेहपुर सीकरी के निर्माण सहित भव्य वास्तुशिल्प परियोजनाओं में निवेश किया और सांस्कृतिक और धार्मिक सहिष्णुता को बढ़ावा दिया.  

ऑगस्टस सीजर

5/9
ऑगस्टस सीजर

रोम के पहले सम्राट ऑगस्टस सीजर ने 27 ईसा पूर्व से 14 ईस्वी तक शासन किया. उनकी संपत्ति बहुत ज्‍यादा थी, जो रोमन साम्राज्य की अर्थव्यवस्था के पांचवें हिस्से के बराबर थी. ऑगस्टस की संपत्ति विशाल क्षेत्रों, करों और व्यक्तिगत सम्पदा पर उनके नियंत्रण से आई थी. उन्होंने अपनी संपत्ति का इस्तेमाल सड़कों, मंदिरों और जलसेतुओं सहित सार्वजनिक कार्यों के लिए किया, जिससे उनकी शक्ति और रोमन साम्राज्य की स्थिरता को मजबूत करने में मदद मिली.

 

राजा सुलैमान

6/9
राजा सुलैमान

इजराइल के बाइबिल शासक राजा सुलैमान अपनी बुद्धि और धन के लिए प्रसिद्ध हैं. उनके शासनकाल, जिसे पारंपरिक रूप से 10वीं शताब्दी ईसा पूर्व माना जाता है, ने यरूशलेम में प्रथम मंदिर का निर्माण देखा. सुलैमान की संपत्ति व्यापक व्यापार नेटवर्क, अन्य देशों से श्रद्धांजलि और प्राकृतिक संसाधनों के दोहन से आई थी. उनके प्रसिद्ध धन और बुद्धिमान शासन ने उन्हें यहूदी, ईसाई और इस्लामी परंपराओं में एक केंद्रीय व्यक्ति बना दिया. 

लुई XIV

7/9
लुई XIV

लुई XIV, जिसे सूर्य राजा के नाम से जाना जाता है. लुई ने 1643 से 1715 तक फ्रांस पर शासन किया. उनका शासन निरंकुश राजशाही और वैभव का पर्याय है. लुई XIV की संपत्ति फ्रांसीसी अर्थव्यवस्था के केंद्रीकृत नियंत्रण से प्राप्त हुई थी, जिसमें कराधान और राज्य के एकाधिकार शामिल थे. उन्होंने अपने भाग्य का उपयोग वर्साय के भव्य महल के निर्माण के लिए किया, जो उनकी शक्ति और उनके शासनकाल की भव्यता का प्रतीक बन गया. हालांकि, उनके खर्चों ने फ्रांस की वित्तीय परेशानियों में भी योगदान दिया. 

जार निकोलस II

8/9
जार निकोलस II

रूस के अंतिम सम्राट जार निकोलस II ने 1894 से 1917 तक शासन किया. उनकी संपत्ति बहुत ज्‍यादा थी, जिसमें जमीन, महल और रूसी खजाना शामिल था. निकोलस II की संपत्ति रूसी साम्राज्य के विशाल प्राकृतिक संसाधनों, जैसे क‍ि तेल और खनिज आद‍ि से बढ़ी. अपनी अपार संपत्ति के बावजूद, उनका शासन रूसी क्रांति के साथ त्रासदी में समाप्त हो गया, जिसके कारण उन्हें त्यागपत्र देना पड़ा और अंततः उन्हें फांसी पर चढ़ा दिया गया. 

 

किंग अब्दुल्ला बिन अब्दुलअजीज

9/9
किंग अब्दुल्ला बिन अब्दुलअजीज

सऊदी अरब के किंग अब्दुल्ला बिन अब्दुलअजीज, जिन्होंने 2005 से 2015 तक शासन किया, सबसे धनी आधुनिक सम्राटों में से एक थे. उनकी संपत्ति $18 बिलियन से अधिक थी. ये संपत्‍ति‍ देश के विशाल तेल भंडार से आई थी. अब्दुल्ला ने अपने धन का उपयोग बुनियादी ढांचे, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा में निवेश सहित महत्वपूर्ण आर्थिक और सामाजिक सुधारों को लागू करने के लिए किया. उनके शासनकाल में सऊदी अरब की वैश्विक तेल बाजारों और क्षेत्रीय राजनीति में प्रमुखता बनी रही. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़