IIT गुवाहटी में आसानी से मिलेगा एडमिशन! शुरू होगा BSc ऑनर्स कोर्स; जानिए पूरी डिटेल
Advertisement

IIT गुवाहटी में आसानी से मिलेगा एडमिशन! शुरू होगा BSc ऑनर्स कोर्स; जानिए पूरी डिटेल

B.Sc in Data Science And AI: डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. IIT Guwahati आपके लिए BSc ऑनर्स कोर्स लेकर आने वाला है जिसमें आप डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की बारिकीयों को सीख सकते हैं.

फाइल फोटो

IIT Guwahati Online B.Sc Honors Degree: डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का एरिया तेजी विस्तार कर रहा है. इस क्षेत्र में नौकरियों की संभावनाएं भी काफी बन रही हैं. इस फिल्ड में लोगों को काफी अच्छा पैसा भी दिया जा रहा है. डाटा साइंस के विस्तार को देखते हुए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्‍नॉलजी (IIT) गुवाहाटी एक नया कोर्स लॉन्च करने वाला है, जिसे BSc ऑनर्स के तौर पर पेश किया जा रहा है. इसमें आपको डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के सभी पहलुओं के बारे में विस्तार से बताया जाएगा. इस कोर्स में आपको कैंपस विजिट की भी सुविधा दी जाएगी.

क्यों लाया गया ये कोर्स?

मंगलवार को एक प्रेस रिलीज में यह जानकारी दी गई है कि IIT Guwahati ‘कोर्सेरा’ पर ऑनलाइन डिग्री कोर्स ला रहा है. पाठ्यक्रम शिक्षार्थियों को तेजी से उभरते डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्षेत्र में करियर बनाने के लिए तैयार करेगा. राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP-2020) में युवाओं की रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए तेजी से उभरते मशीन लर्निंग, AI और DATA Analysis जैसे अत्याधुनिक क्षेत्रों में पेशेवरों को प्रशिक्षण देने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है. इससे भविष्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

तेजी से बढ़ रहा इसका क्षेत्र

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (World Economic Forum) की ‘फ्यूचर ऑफ जॉब्स’ रिपोर्ट्स 2023 के अनुसार, एआई और मशीन लर्निंग विशेषज्ञों (Machine Learning Experts), डेटा विश्लेषकों (DATA Analysts) और डेटा वैज्ञानिकों (DATA Scientists) सहित तकनीकी नौकरियों में 2028 तक 30 प्रतिशत से अधिक वृद्धि होने की उम्मीद है. IIT Guwahati के प्रेस रिलीज में ये भी कहा गया है कि इस मांग को पूरा करने और एनईपी 2020 की सिफारिशों को लागू करने के लिए, आईआईटी गुवाहाटी संपूर्ण ऑनलाइन डिग्री पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है. रिपोर्ट्स की मानें तो इस कोर्स में दाखिले के लिए 12वीं या उसके समकक्ष की पढ़ाई होनी चाहिए जिसमें गणित विषय को अनिवार्य किया गया है.

(इनपुट: एजेंसी)

Trending news