टीना डाबी और स्मिता सभरवाल के बाद अब IAS अतहर खान की मार्कशीट भी देख लीज‍िए, बचपन से रहे होनहार
Advertisement
trendingNow12371117

टीना डाबी और स्मिता सभरवाल के बाद अब IAS अतहर खान की मार्कशीट भी देख लीज‍िए, बचपन से रहे होनहार

Athar Amir UPSC Markesheet : जम्मू-कश्मीर के अतहर आमिर-उल-शफी खान ने यूपीएससी परीक्षा साल 2015 में पास की. अतहर ने 23 साल की उम्र में ही UPSC की मुश्‍क‍िल परीक्षा पास कर ली. आईएएस टीना डाबी और स्‍म‍िता सभरवाल के बाद अब अतहर की मार्कशीट वायरल हो रही है.  

टीना डाबी और स्मिता सभरवाल के बाद अब IAS अतहर खान की मार्कशीट भी देख लीज‍िए, बचपन से रहे होनहार

IAS Athar Khan UPSC marksheet: 23 साल की उम्र में अतहर आमिर-उल-शफी खान ने यूपीएससी 2015 टॉपर लिस्‍ट में दूसरा स्थान हासिल करके आईएएस अधिकारी बनने का अपना सपना पूरा क‍िया. इसके साथ ही ये कमाल कर द‍िखाने वाले वो दूसरे कश्मीरी बन गए. उनसे पहले साल 2009 में जम्मू-कश्मीर के शाह फैजल ने परीक्षा पास की थी. अतहर ने श्रीनगर के टिंडेल बिस्को स्कूल से 11वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद वो बीई करना चाहते थे, इसलिए अतहर आमिर उल शफी खान ने आईआईटी-मंडी से इंजीनियरिंग की और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. आईएएस टॉपर अतहर दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग से हैं और उनके पिता मोहम्मद शफी खान एक शिक्षक थे.

UPSC Success Story: अमेरिका में अच्छी-खासी नौकरी छोड़ी, 4 बार हुए फेल; फ‍िर हास‍िल की AIR-95

 

उन्होंने 23 साल की उम्र में अपने दूसरे प्रयास में दूसरा स्थान हासिल किया. साल 2014 में अपने पहले प्रयास में, वह भारतीय रेलवे यातायात सेवा (आईआरटीएस) के लिए चुने गए, जिसके लिए वह भारतीय रेलवे परिवहन प्रबंधन संस्थान, लखनऊ में प्रशिक्षण ले रहे थे. अतहर खान के लिए, आईएएस उनका पहला प्यार था और उन्होंने दोनों करने की योजना बनाई, इसलिए वो ट्रेन‍िंग में शामिल हो गए और फिर से आईएएस परीक्षा दी. अतहर के इन लगातार प्रयासों ने उन्हें आईएएस की मंज‍िल तक पहुंचाया. आईएएस प्रशिक्षण पूरा करने के बाद उन्हें राजस्थान कैडर में तैनात किया गया. 

न‍िजी वजहों से रहते हैं चर्चा में : 
अपनी निजी जिंदगी की वजह से IAS अतहर आमिर खान अक्सर खबरों में बने रहते हैं. साल 2018 में उन्होंने IAS टीना डाबी से शादी की थी. IAS की ट्रेनिंग के दौरान टीना और अतहर एक-दूसरे को जानते थे. UPSC परीक्षा में टीना ने सबसे ज्यादा अंक हासिल किए, जबकि अतहर दूसरे नंबर पर रहे. आपसी सहमति से दोनों ने साल 2021 में तलाक ले लिया. अतहर ने हाल ही में महरीन काजी से सगाई की है, जो नई दिल्ली में राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर में काम करती हैं. दोनों का एक बेटा भी है. 

इस बार जिस वजह से अतहर चर्चा में हैं, वह उनकी मार्कशीट है. दरअसल इंटरनेट की दुन‍ि या में अतहर की मार्कशीट सेंसेशन बनी हुई है. इससे पहले सोशल मीड‍िया में टीना डाबी और स्‍म‍िता सभरवाल की मार्कशीट सोशल मीड‍िया पर धमाल मचा रही थी. आइये अतहर की मार्कशीट पर एक नजर डालते हैं:  

अतहर की UPSC मार्कशीट 
एस्‍से - 125 
जीएस 1 - 89 
जीएस 2 - 118 
जीएस 3 - 88 
जीएस 4 - 147
ऑप्‍शनल 1 - 134 
ऑप्‍शनल 2 - 124 
टोटल - 825 

Trending news