UPSC टॉपर टीना डाबी के बाद अब IAS रेणु राज की Marksheet हुई वायरल, देखें यूपीएससी में क‍ितने नंबर से पास हुईं
Advertisement
trendingNow12398793

UPSC टॉपर टीना डाबी के बाद अब IAS रेणु राज की Marksheet हुई वायरल, देखें यूपीएससी में क‍ितने नंबर से पास हुईं

IAS Renu Raj UPSC Marksheet: कुछ द‍िनों पर सोशल मीड‍िया पर आईएएस अध‍िकारी टीना डाबी और स्‍म‍िता सभरवाल की मार्कशीट वायरल हो रही थी. इनके बाद अब आईएएस रेणु राज की यूपीएससी की मार्कशीट ने इंटरनेट पर तहलका मचा रखा है. आइये उनकी मार्कशीट देखते हैं.   

UPSC टॉपर टीना डाबी के बाद अब IAS रेणु राज की Marksheet हुई वायरल, देखें यूपीएससी में क‍ितने नंबर से पास हुईं

IAS Renu Raj : यूपीएससी की मुश्‍क‍िल परीक्षा पास कर IAS बनने वालों का रुतबा हर क‍िसी को प्रभाव‍ित करता है. सोशल मीड‍िया पर IAS अध‍िकार‍ियों की मार्कशीट भी लोगों का उतना ही आकर्षि‍त करती है. हाल ही में सोशल मीड‍िया पर यूपीएससी टॉपर टीना डाबी और आईएएस स्‍म‍िता सभरवाल की मार्कशीट, सोशल मीड‍िया पर वायरल हो रही थी. इसी बीच एक और आईएएस अध‍िकारी की मार्कशीट ने पूरे देश का ध्यान खींचा है. ये मार्कशीट आईएएस अध‍िकारी डॉ. रेणु राज का है. इसके यूपीएससी स्कोर हाल ही में वायरल हुए हैं. साल 2014 यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में दूसरे स्थान पर रहने वाली अपनी रेणु राज की कहानी समर्पण और बाधाओं के बावजूद सफलता पाने की कहानी है. यह भी पढ़ें : विकास दिव्यकीर्ति की ये 10 बातें स्‍टूडेंट्स का जीवन बदल देंगी

मेड‍िकल की पढ़ाई के बीच UPSC एग्‍जाम की तैयारी 
केरल के छोटे से शहर चंगनास्सेरी की रहने वाली रेणु राज हमेशा से ही एकेडम‍िक्‍स में अच्‍छी रही हैं. 11 जनवरी, 1987 को एक साधारण परिवार में इनका जन्‍म हुआ. इनके पिता केएसआरटीसी के पूर्व बस कंडक्टर और उनकी मां होम मेकर थीं. आईएएस परीक्षा में शीर्ष रैंक तक पहुंचने के पीछे रेणु की कड़ी मेहनत, तैयारी और रणनीतिक रही है. यूपीएससी के जरिए IAS बनने का उनका सफर बिल्कुल भी पारंपरिक नहीं था. रेणु राज मेडिकल की पढ़ाई  कर रही थीं और इसके साथ ही सिविल सेवा की तैयारी का मन भी बना ल‍िया. मेड‍िकल की पढ़ाई के साथ क‍िसी और चीज की तैयारी आसान बात नहीं है. लेक‍िन रेणु राज ने सब कुछ मैनेज करते हुए शुरुआत अखबारों और मैग्‍जीन से की. जब उनकी इंटर्नश‍िप शुरू हुई, उस समय भी रेणु ने अखबारों और पत्रिकाओं में खूब समय बिताया. जब उन्‍हें लगा क‍ि उनका बेस तैयार हो गया है तो उन्‍होंने खुद को पूरी तरह से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में लगा द‍िया. शुरुआत में उन्‍होंने रोजाना 7-8 घंटे की पढ़ाई की, लेक‍िन बाद में उन्होंने परीक्षाओं की तैयारी के लिए 3-4 घंटे तक कम कर दिया. यह भी पढ़ें : सफल लोग अपना दिन सुबह 5 बजे क्यों शुरू करते हैं? छात्र जरूर गौर करें

 

वायरल हो रही मार्कशीट देखें
आईएएस अध‍िकारी डॉ. रेणु राज की यूपीएससी मार्कशीट ने सोशल मीड‍िया पर लोगों का खूब ध्यान आकर्षित किया है. मलयालम साहित्य में उन्‍होंने 172 और इंटरव्‍यू में 198 नंबर लि‍ए. उन्‍होंने यूपीएससी में टोटल 1056 अंक प्राप्‍त क‍िए. रेणु राज ने यूपीएससी सीव‍िल सेवा परीक्षा में ऑल इंड‍िया रैंक 2 ह‍ास‍िल क‍िया था.  यह भी पढ़ें : UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के साथ कौन सी दूसरी परीक्षाएं दे सकते हैं?

 

कहां है पोस्‍टिंग 
फ‍िलहाल उनकी पोस्‍ट‍िंग वायनाड में है. डॉ. रेणु वायनाड की जिला कलेक्टर और अनुसूचित जनजाति विकास विभाग की निदेशक के रूप में कार्यरत हैं. रेणु राज ने ये साबित किया है कि अटूट एकाग्रता और कड़ी मेहनत के दम पर असाधारण उपलब्धियों को हास‍िल क‍िया जा सकता है. 

आईएएस अधिकारी स्मिता सभरवाल को भी शुरुआती चुनौतियों का सामना करना पड़ा था, लेकिन अपने दूसरे प्रयास में उन्होंने ऑल इंडिया रैंक 4 के साथ शानदार प्रदर्शन किया. कम उम्र में उनकी दृढ़ता ने उन्हें भारत के सबसे युवा आईएएस अधिकारियों में स्थान दिलाया. इसी तरह, टीना डाबी, जिन्होंने 2015 में अपने पहले प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 1 के साथ यूपीएससी में सफलता प्राप्त की, उन्होंने जैसलमेर की जिला कलेक्टर के रूप में अपनी भूमिका में उत्कृष्टता हासिल करना जारी रखा और अब कमिश्नर ईजीएस राजस्थान जयपुर के रूप में कार्यरत हैं. 

Trending news