12th Scrutiny Form 2023: कम आए हैं बिहार बोर्ड 12वीं में नंबर, तो ये रहा बढ़वाने का आसान तरीका
Advertisement
trendingNow11620842

12th Scrutiny Form 2023: कम आए हैं बिहार बोर्ड 12वीं में नंबर, तो ये रहा बढ़वाने का आसान तरीका

Bihar Board 12th Scrutiny Form 2023: बिहार बोर्ड परीक्षा में कम नंबर हासिल करने वाले और असफल होने वाले छात्र-छात्राओं को एक मौका दिया जाता है. इसके लिए बीएसईबी द्वारा छात्रों से स्क्रूटनी के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं. 

12th Scrutiny Form 2023: कम आए हैं बिहार बोर्ड 12वीं में नंबर, तो ये रहा बढ़वाने का आसान तरीका

Bihar Board 12th Scrutiny Form 2023: बिहार स्कूल एक्जामिनेशन बोर्ड की ओर से आज, 21 मार्च को बिहार बोर्ड 12वीं के परीक्षा परिणामों की घोषणा कर दी गई है. बिहार बोर्ड 12वीं 2023 का परीक्षा परिणाम 2022 की अपेक्षा बेहतर रहा है. वहीं, अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट छात्र इसकी आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे. स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने की तारीखों की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी. 

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट रिजल्ट में कम नंबर हासिल करने वाले स्टूडेंट्स को एक और अपॉर्चुनिटी दी है. जो स्टूडेंट्स अपने मार्क्स से नाखुश हैं, वे स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने वाले छात्रों को इसके लिए पे करना होगा. 

स्क्रूटनी के लिए ऐसे करना होगा अप्लाई
अगर आप अपने परीक्षाफल से नाखुश हैं, तब आप स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए छात्र-छात्राओं को बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा. 

ये भी जान लें 
अगर स्टूडेंट्स की आंसर शीट में अंदर के पेजों के अंक मुख्य पेज पर अंकित नहीं है, तो उसमें करेक्शन किया जाएगा. 
अगर किसी प्रश्न या उसके खंड के प्रश्नोत्तर अमूल्यांकित हैं, तो उसका मूल्यांकन करके प्राप्तांक में करेक्शन होगा. 
बता दें कि स्क्रूटनी प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करने पर परिणाम स्वरूप स्टूडेंट्स के अंकों में इजाफा हो सकता है, नंबर कम भी हो सकते हैं या फिर नंबर जस के तस रह सकते हैं. 

नहीं हो पाए पास, उस स्थिति में क्या करें?
स्टूडेंट्स अपनी आंसर बुकलेट और ओएमआर शीट्स की फोटोकॉपी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. जो बच्चे परीक्षा में इस बार पास नहीं हो पाए, वे कंपार्टमेंट एग्जाम्स देकर इन्हें आगे क्लियर कर सकेंगे. हालांकि, बिहार बोर्ड ने अभी कंपार्टमेंटल परीक्षा के संबंध में कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट जारी नहीं की है. इसके लिए बाद में नोटिफिकशन जारी किया जाएगा. 

Trending news