बिहार बोर्ड की मासिक परीक्षा, अक्टूबर डेटशीट की जरूरी सूचना..जानें सिर्फ एक क्लिक पर
Advertisement
trendingNow11929009

बिहार बोर्ड की मासिक परीक्षा, अक्टूबर डेटशीट की जरूरी सूचना..जानें सिर्फ एक क्लिक पर

Bihar Board: शिक्षा विभाग के नए निर्देश के बाद स्कूल और कॉलेज में हर माह मासिक परीक्षा ली जा रही है. सितंबर माह में मासिक परीक्षा का आयोजन हो चुका है. इसी कड़ी में अक्टूबर का रूटीन बोर्ड द्वारा जारी कर दिया गया है.

बिहार बोर्ड की मासिक परीक्षा, अक्टूबर डेटशीट की जरूरी सूचना..जानें सिर्फ एक क्लिक पर

Monthly Examination: बिहार बोर्ड ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को निर्देश दिया है कि वे 26 अक्टूबर से कक्षा 9, 10 और 11 की मासिक परीक्षा शुरू करें. जबकि 30 अक्टूबर की तारीख 12वीं के लिए तय की गई है. बिहार बोर्ड ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र और कार्यक्रम भेजा है. यह भी कहा गया है कि बिहार के सभी स्कूल और कॉलेजों में सादी उत्तरपुस्तिका स्कूल या कॉलेज अपने खर्च से उपलब्ध कराएगी. 

हर माह मासिक परीक्षा
असल में शिक्षा विभाग के नए निर्देश के बाद स्कूल और कॉलेज में हर माह मासिक परीक्षा ली जा रही है. सितंबर माह में मासिक परीक्षा का आयोजन हो चुका है. इसी कड़ी में अक्टूबर का रूटीन बोर्ड द्वारा जारी कर दिया गया है. लेकिन अब जिले के हाईस्कूलों को अक्टूबर माह की मासिक परीक्षा के लिए लोकलस्तर पर उत्तरपुस्तिकाओं की व्यवस्था करनी होगी.

पढ़ाई का लगातार मूल्यांकन
मालूम हो कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि राज्य के विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा मिल सके, इसके लिए उनकी पढ़ाई का लगातार मूल्यांकन होना जरूरी है. इस उद्देश्य से सभी विद्यार्थियों के लिए मासिक परीक्षा अनिवार्य कर दी गई है. यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी और रिजल्ट भी जल्द ही घोषित कर दिया जाएगा. सभी विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से मासिक परीक्षा में उपस्थित होने का भी आदेश दिया गया है.

वहीं अगर बिहार बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की सालाना परीक्षाओं की बात करें तो फरवरी-मार्च के महीने में आयोजित की जा सकती है. एग्जाम के लिए जल्द ही शेड्यूल भी रिलीज हो सकता है. हालांकि इसके बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं है लेकिन पिछले वर्षों के पैटर्न के अनुसार यह अनुमान लगाया जा रहा है. बिहार बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर इस बारे में टाइम टेबल जारी करेगा, इसके अलावा, बोर्ड अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भी इसकी जानकारी शेयर कर सकता है.

Trending news