सोई है बिहार सरकार... नवादा में 80 दलितों के घर फूंके जाने पर दिल्ली तक घमासान, राहुल गांधी- मायावती का हमला
Advertisement
trendingNow12436965

सोई है बिहार सरकार... नवादा में 80 दलितों के घर फूंके जाने पर दिल्ली तक घमासान, राहुल गांधी- मायावती का हमला

Set fire in Bihar Nawada: बिहार के नवादा में दलित बस्ती के 80 घरों को आग लगाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. विपक्षी दल सरकार को घेरने में जुटे हैं. देश के कई नेताओं ने इस मामले में बिहार सरकार और केंद्र सरकार पर हमला बोला है. जानें किस नेता ने क्या- कहा है.

सोई है बिहार सरकार... नवादा में 80 दलितों के घर फूंके जाने पर दिल्ली तक घमासान, राहुल गांधी- मायावती का हमला

80 houses of Dalits Burnt: बिहार के नवादा में दलित बस्ती में दबंगों ने आग लगा दी. इस दौरान काफी बवाल भी हुआ. इसके बाद इलाके में तनाव का माहौल बना हुआ है. इस मामले को लेकर पूरे देश में घमासान मचा हुआ है.  इस पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो मायावती ने प्रतिक्रिया दी है. उनका कहना है कि सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई.

सरकार दोषियों के खिलाफ करे कार्रवाई: मायावती
उत्तर प्रदेश की पूर्व सीएम मायावती ने गुरुवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, 'बिहार के नवादा में दबंगों द्वारा गरीब दलितों के काफी घरों को जलाकर राख करके उनका जीवन उजाड़ देने की घटना अति-दुखद व गंभीर है. सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के साथ ही पीड़ितों को पुनः बसाने की व्यवस्था के लिए पूरी आर्थिक मदद भी करे."

बिहार की सोई हुई सरकार: राहुल गांधी
उधर राहुल गांधी ने बिहार सरकार पर हमला बोला है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कहा 'नवादा में महादलितों का पूरा टोला जला देना, 80 से ज़्यादा परिवारों के घरों को नष्ट कर देना बिहार में बहुजनों के विरुद्ध अन्याय की डरावनी तस्वीर उजागर कर रहा है. अपना घर-संपत्ति खो चुके इन दलित परिवारों की चीत्कार और भयंकर गोलीबारी की गूंज से वंचित समाज में मचा आतंक भी बिहार की सोई हुई सरकार को जगाने में कामयाब नहीं हो पाए.

भाजपा और NDA के सहयोगी दलों के नेतृत्व में ऐसे अराजक तत्व शरण पाते हैं. भारत के बहुजनों को डराते हैं, दबाते हैं, ताकि वो अपने सामाजिक और संवैधानिक अधिकार भी न मांग पाएं. और, प्रधानमंत्री का मौन इस बड़े षड़यंत्र पर स्वीकृति की मोहर है. बिहार सरकार और राज्य पुलिस को इस शर्मनाक अपराध के सभी दोषियों के खिलाफ त्वरित और सख्त कार्रवाई कर, और पीड़ित परिवारों का पुनर्वास करा कर उन्हें पूर्ण न्याय दिलाना चाहिए. 

एनडीए की सहयोगी पार्टियों के मुंह में दही: मल्लिकार्जुन खरगे 
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बिहार के नवादा में कई लोगों के घरों को आग लगाए जाने की घटना को लेकर बीजेपी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा आरोप आरोप लगाया कि यह 'डबल इंजन सरकार' के जंगलराज का एक और प्रमाण है. बेहद निंदनीय है कि करीब 100 दलित घरों में आग लगाई गई, गोलीबारी की गई और रात के अंधेरे में गरीब परिवारों का सब कुछ छीन लिया गया.' उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा और उसके सहयोगी दलों की दलितों-वंचितों के प्रति घोर उदासीनता, आपराधिक उपेक्षा व असामाजिक तत्वों को बढ़ावा देना अब चरम पर है. खरगे ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी हमेशा की तरह मौन हैं, नीतीश जी सत्ता के लोभ में बेफिक्र हैं और राजग की सहयोगी पार्टियों के मुंह में दही जम गया है.'

जानें पूरा मामला
बिहार के नवादा जिले में जमीन विवाद को लेकर दबंगों ने दलित बस्ती में आग लगा दी थी. गांव के लोगों का दावा है कि काफी घर इस आग में जलकर खाक हो गए. इस मामले में पुलिस ने 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. विपक्षी दल सरकार को घेरने में जुटे हैं. एक अधिकारी ने घटना के संबंध में बताया कि आगजनी की सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड को तुरंत मौके पर भेजा गया. जिस भूखंड पर विवाद हुआ है उसके बारे जांच की जा रही है. पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जांच में जुटी है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news