Advertisement
trendingPhotos2437654
photoDetails1hindi

4 दिन, 59 स्टेशन और 9 राज्य; वंदे भारत और राजधानी से भी स्पेशल है भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन

वंदे भारत और राजधानी एक्सप्रेस के बारे में हालिया कुछ दिनों में तो आपने कई बार सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन के बारे में सोचा है?  

The Vivek Express

1/5
The Vivek Express

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन कोई वंदे भारत या राजधानी एक्सप्रेस नहीं बल्कि विवेक एक्सप्रेस है. यह ट्रेन पूर्वोत्तर राज्य असम के डिब्रूगढ़ से चलती है और तमिलनाडु के कन्याकुमारी में यह यात्रा समाप्त होती है.

 

The Vivek Express

2/5
The Vivek Express

असम के डिब्रूगढ़ से चलने के चार दिन बाद विवेक एक्सप्रेस तमिलनाडु के कन्याकुमारी पहुंचती है. 19 कोचों वाली यह ट्रेन 9 राज्यों से होकर गुजरती है और 75 घंटे में 4,189 किलोमीटर की दूरी तय करती है. रास्ते में यह 59 स्टेशनों पर रुकती है.

 

3/5

साल 2011-12 की बजट में केंद्र सरकार ने भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन विवेक एक्सप्रेस को चलाने की घोषणा की थी.  इस ट्रेन को स्वामी विवेकानन्द की 150वीं जयंती के सम्मान में लॉन्च किया गया था.

 

4/5

भारत की सबसे लंबी दूरी की ट्रेन के रूप में विवेक एक्सप्रेस असम, नागालैंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और केरल से गुजरती हुई तमिलनाडु पहुंचती है.

 

5/5

यह ट्रेन सप्ताह में केवल दो बार चलती है. IRCTC की वेबसाइट के मुताबिक ट्रेन नंबर 15905/15906 विवेक एक्सप्रेस मंगलवार और शनिवार को चलती है. यह डिब्रूगढ़ से शाम 7:25 बजे प्रस्थान करती है और 75 घंटे की यात्रा के बाद चौथे दिन रात 10:00 बजे कन्याकुमारी पहुंचती है.  

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़