BPSC Registration: शिक्षक भर्ती के लिए क्लोज हो जाएगी एप्लीकेशन विंडो, 10 अप्रैल तक भर दें फॉर्म
Advertisement
trendingNow12195668

BPSC Registration: शिक्षक भर्ती के लिए क्लोज हो जाएगी एप्लीकेशन विंडो, 10 अप्रैल तक भर दें फॉर्म

BPSC Teacher Vacancy: बीपीएससी ने टीचर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इच्छुक कैंडिडेट्स जल्दी से अप्लाई कर दें, वरना मौका हाथ से निकल जाएगा. इस भर्ती अभियान का लक्ष्य हेड टीचर और हेड मास्टर के पदों को भरना है. 

 

BPSC Registration: शिक्षक भर्ती के लिए क्लोज हो जाएगी एप्लीकेशन विंडो, 10 अप्रैल तक भर दें फॉर्म

BPSC Head Teacher Recruitment 2024: बिहार में टीचर के पदों पर बंपर वैकेंसी निकील है. इसके लिए बीपीएससी ने योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस वैकेंसी के लिए लंबे समय से आवेदन प्रक्रिया जारी है, जो अब समाप्त होने जा रही है. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) जल्द ही शिक्षा विभाग, शिक्षक के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन विंडो बंद कर देगा. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो अब तक आवेदन नहीं कर पाए हैं, वे आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर फटाफट से अपने फॉर्म भर दें, वरना सरकारी नौकरी का मौका आपके हाथ से निकल जाएगा. 

कब तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन? 
इन पदों के लिए उम्मीदवार 10 अप्रैल 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. इससे पहले आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 2 अप्रैल 2024 तक थी. 

वैकेंसी डिटेल
बीपीएससी की ओर से इस भर्ती अभियान के जरिए हेड मास्टर के कुल 6,061 पदों और हेड टीचर के 40,247 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. प्राइमरी स्कूलों में हेड टीचर और हायर सेकेंडरी स्कूलों में हेड मास्टर के रिक्त पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

जरूरी योग्यता
प्रधान शिक्षक:
पंचायती राज संस्थान और नगर निगम संस्थान के तहत कार्यरत शिक्षकों के लिए आयु सीमा अलग से निर्धारित नहीं की गई है. 
जबकि, सीबीएसई/आईसीएसई/बीएसईबी से संबद्ध संस्थानों के शिक्षकों की आयु सीमा न्यूनतम 31 साल होनी चाहिए. वहीं, महिला और रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है. 

हेड मास्टर: उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन होना चाहिए. इसके अलावा डीएलएड, बीटी, बीएड बीएएड, बीएससीएड या बीएलएड कंप्लीट किया हो और शिक्षक पात्रता परीक्षा पास की हो. 
इसके साथ ही आवेदकों के पास राज्य सरकार के स्कूल में बतौर माध्यमिक शिक्षक 8 साल का अनुभव या सीबीएसई, एसीएसई या बीएसईबी से संबद्ध स्कूल में माध्यमिक शिक्षक के तौर पर 12 वर्षों का वर्क एक्सपीरियंस मांगा गया है. 

आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क के तौर पर 750 रुपये देना होगा. जबकि, एससी, एसटी, महिला, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये निर्धारित है.

ये रहा आवेदन का आसान तरीका 
सबसे पहले बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं.
यहां होम पेज पर उपलब्ध 'अप्लाई ऑनलाइन' पर क्लिक करें.
इशके बाद प्रधान शिक्षक आवेदन लिंक पर क्लिक करें.
रजिस्ट्रेश करें और आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ें. 
अपना एप्लीकेशन फॉर्म भरें और शुल्क भुगतान करके सबमिट कर दें. 
आगे के लिए इसका एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें. 

Trending news