CBSE Class 10th 12th Exams: कब होंगे सीबीएसई 10वीं 12वीं 2024 के एग्जाम, बोर्ड ने जारी कर दीं तारीख!
Advertisement
trendingNow11779359

CBSE Class 10th 12th Exams: कब होंगे सीबीएसई 10वीं 12वीं 2024 के एग्जाम, बोर्ड ने जारी कर दीं तारीख!

CBSE Exam 2024: परीक्षा की तारीखों पर निर्णय अलग अलग इनपुट और सुझावों पर विचार करने के बाद किया गया था. सीबीएसई ने कार्यक्रम को अंतिम रूप देते समय छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के हितों और चिंताओं को ध्यान में रखा है.

CBSE Class 10th 12th Exams: कब होंगे सीबीएसई 10वीं 12वीं 2024 के एग्जाम, बोर्ड ने जारी कर दीं तारीख!

CBSE Preparation Tips: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने घोषणा की है कि वह 2024 में 15 फरवरी से दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करेगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में 2024 में दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम की घोषणा की है. सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी और होंगी. लगभग 55 दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है, जो 10 अप्रैल, 2024 तक खत्म होंगी.

परीक्षा की तारीखों पर निर्णय अलग अलग इनपुट और सुझावों पर विचार करने के बाद किया गया था. सीबीएसई ने कार्यक्रम को अंतिम रूप देते समय छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के हितों और चिंताओं को ध्यान में रखा है.

कक्षा 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए परीक्षाएं 15 फरवरी से 21 मार्च, 2024 तक आयोजित होने की संभावना है. वहीं, कक्षा 12वीं के स्टूडेंट्स की परीक्षाएं 17 फरवरी से 10 अप्रैल, 2024 तक निर्धारित हैं.छात्रों के लिए यह ध्यान रखना जरूरी है इन तारीखों के मुताबिक अपनी तैयारी की प्लानिंग करें.

इसके अलावा, दोनों कक्षाओं के लिए प्रक्टिकल परीक्षाएं अस्थायी रूप से 2 जनवरी से 14 फरवरी, 2024 तक होने वाली हैं. प्रक्टिकल परीक्षाएं जरूरी हैं और पर्याप्त तैयारी की जरूरत होती है, इसलिए स्टूडेंट्स को इस समय सीमा का ध्यान रखना चाहिए. परीक्षा की तारीखों की घोषणा से स्टूडेंट्स को अपने स्टडी शेड्यूल को व्यवस्थित करने और पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के लिए एक स्पष्ट समयरेखा मिलती है. स्टूडेंट्स के लिए यह जरूरी है कि वे उपलब्ध समय का प्रभावी ढंग से उपयोग करें.

चूंकि बोर्ड परीक्षाएं एक स्टूडेंट की शैक्षणिक यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि छात्र अपनी पढ़ाई के लिए एक अनुशासित दृष्टिकोण बनाए रखें, नियमित अभ्यास करते रहें, और किसी भी संदेह या कमजोरी के क्षेत्रों का तुरंत समाधान करें. समर्पण, दृढ़ता और एक सुनियोजित रणनीति के साथ, छात्र सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं में अपने वांछित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं.

Trending news