किसी मॉडल के कम नहीं ये IAS ऑफिसर, असफलताओं से सबक लेकर ऐसे क्लियर किया UPSC
Advertisement
trendingNow12067110

किसी मॉडल के कम नहीं ये IAS ऑफिसर, असफलताओं से सबक लेकर ऐसे क्लियर किया UPSC

IAS Priyanka Goel: आईएएस प्रियंका गोयल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के अपने दूसरे प्रयास में कट-ऑफ लिस्ट क्वालीफाई करने में मात्र 0.7 अंकों से रह गई थी.

किसी मॉडल के कम नहीं ये IAS ऑफिसर, असफलताओं से सबक लेकर ऐसे क्लियर किया UPSC

IAS Priyanka Goel Success Story: कभी-कभी सफलता पाने के लिए काफी लंबी और कठिन यात्रा तय करनी पड़ती है. हालांकि, इसके लिए अत्यधिक दृढ़ता और धैर्य की आवश्यकता होती है, और अंततः सफलता हासिल करने के बाद ऐसा महसूस होता है कि हमारी यात्रा सार्थक हो गई हो. ऐसी ही एक प्रेरक कहानी है आईएएस प्रियंका गोयल की, जिन्होंने अपने छठे और अंतिम प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2022 में सफलता हासिल की है.

ग्रेजुएशन के तुरंत बाद किया UPSC का रुख
दिल्ली में जन्मी और पली-बढ़ी प्रियंका ने दिल्ली विश्वविद्यालय के केशव महाविद्यालय से बी.कॉम में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. ग्रेजुएशन पूरा करने के तुरंत बाद, उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा पास करने और आईएएस अधिकारी बनने के अपने बचपन के सपने को साकार करने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया.

महज 0.7 अंक के कारण नहीं कर पाईं थी क्वालीफाई 
अपने प्रारंभिक प्रयास में, प्रियंका गोयल को बेसिक कॉन्सेप्ट का अधिक ज्ञान नहीं था, जिस कारण वह प्रीलिम्स परीक्षा उत्तीर्ण करने में असफल रहीं. इसके बाद अपने दूसरे प्रयास में भी वह कट-ऑफ लिस्ट क्वालीफाई करने में मात्र 0.7 अंकों से असफल रही. इसी तरह वह 4 बार यूपीएससी सिविल सेवा की प्रीलिम्स परीक्षा क्रैक नहीं कर पाईं.

रह चुकी हैं अपने टाइम की ऑप्शनल सब्जेक्ट टॉपर
हालांकि, अपने दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत के कारण, वह अंततः यूपीएससी सिविल सेवा 2022 में अपने अंतिम और छठे प्रयास में परीक्षा पास करने में सफल रहीं और ऑल इंडिया 369 रैंक हासिल करके आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को साकार किया. उन्होंने अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट लोक प्रशासन (Public Administration) में टॉप किया था. उन्होंने लोक प्रशासन में 292 अंक हासिल किए थे. उनका फाइनल स्कोर 965 अंक था, जिसमें इंटरव्यू के 193 अंक शामिल थे. आईएएस प्रियंका गोयल सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और उनके इस समय 146K से ज्यादा फॉलोअर्स हैं

Trending news