CBSE 12वीं के एग्जाम साल में 2 बार, ऐसे बनाया जा रहा है सिस्टम
Advertisement
trendingNow12339542

CBSE 12वीं के एग्जाम साल में 2 बार, ऐसे बनाया जा रहा है सिस्टम

CBSE 12th Exam Twice a Year: इस साल की शुरुआत में, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि छात्रों को 2025-26 एकेडमिक ईयर से साल में दो बार कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा में बैठने का विकल्प दिया जाएगा.

CBSE 12वीं के एग्जाम साल में 2 बार, ऐसे बनाया जा रहा है सिस्टम

Central Board of Secondary Education: स्कूल एजुकेशन के लिए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (एनसीएफएसई) की सिफारिश के मुताबिक, साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने की प्लानिंग को ध्यान में रखते हुए, सरकार जून  2026 में कक्षा 12 के छात्रों के लिए दूसरी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) परीक्षा आयोजित करने पर विचार कर रही है. 

वर्तमान में, 12वीं क्लास का एक स्टूडेंट फरवरी-मार्च में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होता है. मई में रिजल्ट घोषित होने के बाद, उसके पास जुलाई में आयोजित 'सप्लीमेंट्री एग्जाम' के माध्यम से एक सब्जेक्ट में अपना प्रदर्शन सुधारने का ऑप्शन है. जिन स्टूडेंट्स ने अपने पेपर पास नहीं किए हैं और जिनके रिजल्ट 'कम्पार्टमेंट' घोषित किए गए हैं, वे भी 'सप्लीमेंट्री परीक्षा' में बैठ सकते हैं. उदाहरण के लिए, इस साल, कक्षा 12 के लिए 'सप्लीमेंट्री एग्जाम' 15 जुलाई को आयोजित किए गए.

हालांकि, नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी, 2020, ज्यादा जोखिम वाली परीक्षाओं से दूर जाने की परिकल्पना करती है और स्टूडेंट्स को ज्यादा मौके प्रदान करने के लिए साल में दो बार बोर्ड परीक्षाओं का प्रस्ताव करती है. इसके अनुरूप, शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई से साल में दो बार बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव तैयार करने को कहा है, जिसे 2026 से लागू किया जाएगा.

द इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम के मुताबिक एक सूत्र ने कहा, हालांकि सरकार ने अभी तक दो-बोर्ड एग्जाम सिस्टम का फाइनल फॉर्मेट तय नहीं किया है, लेकिन स्टूडेंट्स के लिए जून में परीक्षा का दूसरा सेट देना एक ऑप्शन है. वर्तमान सिस्टम के बजाय जहां कक्षा 12 के छात्र केवल एक सब्जेक्ट में "प्रदर्शन में सुधार" के लिए 'सप्लीमेंट्री एग्जाम' देते हैं, उनके पास जून में अपनी पसंद के किसी भी या सभी सब्जेक्ट में अपनी परीक्षा दोबारा देने का ऑप्शन होगा.

सूत्र के मुताबिक, सीबीएसई को दूसरे सेट की परीक्षा आयोजित करने के लिए लगभग 15 दिन और इस ऑप्शन के तहत रिजल्ट घोषित करने के लिए एक महीने की जरूरत होगी. इसलिए, दूसरी बोर्ड परीक्षा के नतीजे अगस्त में घोषित किए जाएंगे.

अन्य कारकों के अलावा, सरकार समय पर विचार कर रही है - दूसरी बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए जरूरी टाइम के साथ-साथ स्टूंडेंट्स को अन्य प्रवेश परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल - और टीचर्स पर इवेल्यूएशन का लोड. सूत्र ने कहा, बर्फीले इलाकों में स्थित स्कूलों के साथ, प्रस्तावित दो-बोर्ड परीक्षा प्रणाली के तहत बोर्ड परीक्षाओं का पहला सेट अब फरवरी से पहले शुरू नहीं हो सकता है.

वर्तमान में, सरकार को उम्मीद है कि सभी छात्र दूसरी बोर्ड परीक्षा में सभी पेपर देने का ऑप्शन नहीं चुनेंगे - ज्यादातर, वे दो से तीन सब्जेक्ट का ऑप्शन चुन सकते हैं. सूत्रों ने कहा कि ऐसे सिनेरिओ में, दूसरी परीक्षा का इवेल्यूएशन लोड पहली परीक्षा के मूल्यांकन भार का लगभग 4-5% होने की संभावना है. प्रारंभ में, पहले साल में, सीबीएसई छात्रों को जून में 'डिफिकल्ट' पेपर के लिए दूसरी परीक्षा में बैठने का ऑप्शन दे सकता है.

TAGS

Trending news