CBSE Result 2024: पीएम मोदी ने दी कक्षा 10वीं-12वीं के छात्रों को बधाई; कहा 'आपके भविष्य में असीमित संभावनाएं'
Advertisement
trendingNow12246590

CBSE Result 2024: पीएम मोदी ने दी कक्षा 10वीं-12वीं के छात्रों को बधाई; कहा 'आपके भविष्य में असीमित संभावनाएं'

CBSE Result 2024: सीबीएसई ने आज कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों को बधाई दी है. पीएम ने कहा जो छात्र उम्मीद के मुताबिक ज्यादा अंक हासिल नहीं कर पाए, वे यह याद रखें कि यह आपकी यात्रा में सिर्फ एक मील का पत्थर है.

CBSE Result 2024: पीएम मोदी ने दी कक्षा 10वीं-12वीं के छात्रों को बधाई; कहा 'आपके भविष्य में असीमित संभावनाएं'

CBSE 10th-12th Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने आज, 13 मई को कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2024 के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. इस साल कक्षा 12वीं में 87.98% छात्र पास हुए हैं, जबकि कक्षा 10वीं का पासिंग प्रतिशत इस साल 93.60 फीसदी रहा. इस साल भी लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है. इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई छात्रों को बधाई दी है. जो छात्र उम्मीद के मुताबिक ज्यादा अंक हासिल नहीं कर पाए, उनसे पीएम ने कहा, "यह आपकी यात्रा में सिर्फ एक मील का पत्थर है."

पीएम ने दी छात्रों को बधाई
उन्होंने माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स (X) पर पोस्ट किया "आप सभी को बधाई जिन्होंने सीबीएसई 12वीं कक्षा की परीक्षा सफलतापूर्वक पास की है! मुझे आपकी उपलब्धि और आपके अथक समर्पण पर बेहद गर्व है. मैं आपके समर्थक परिवारों और समर्पित शिक्षकों के प्रयासों को भी स्वीकार करता हूं, जिनका अटूट समर्थन इस सफलता के लिए महत्वपूर्ण रहा है. आगे के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं.''

कहा - आपका भविष्य असीमित संभावनाओं से भरा
पीएम ने आगे कहा "वे मेधावी छात्र, जो यह मानते हैं कि वे 12वीं कक्षा की परीक्षा में और अधिक अंक हासिल कर सकते थे - याद रखें, यह आपकी यात्रा में सिर्फ एक मील का पत्थर है. आपका भविष्य असीमित संभावनाओं से भरा है. उस पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको उत्साहित और प्रेरित करता है. आपकी अद्वितीय प्रतिभाएं आपको सफलता और संतुष्टि की ओर ले जाएंगी. आगे बढ़ते रहो, और अपने लक्ष्य का पीछा करते रहो!"

यहां देख सकते हैं रिजल्ट
इस साल परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र अपना स्कोरकार्ड इन आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं. छात्र अपना रिजल्ट results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, results.gov.in, या एसएमएस सेवा और डिजीलॉकर के माध्यम से भी देख और डाउनलोड कर सकते हैं.

पास होने के लिए इतने अंक लाना अनिवार्य
परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए, उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में 100 में से मिनिमम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों से जुड़े विषयों में उम्मीदवारों को परीक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के लिए दोनों में अलग-अलग 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है.

Trending news