Monsoon: 48 घंटे बाद मुंबई पहुंच रही 'मॉनसून एक्सप्रेस', जानें दिल्लीवालों को कब तक भिगोएगी
Advertisement
trendingNow12282615

Monsoon: 48 घंटे बाद मुंबई पहुंच रही 'मॉनसून एक्सप्रेस', जानें दिल्लीवालों को कब तक भिगोएगी

Monsoon Update: दिल्ली में मॉनसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. महाराष्ट्र में मॉनसून की एंट्री हो चुकी है. मुंबई में प्री मॉनसून जमकर लोगों को तरबतर कर रहा है. अब दिल्ली वाले मॉनसून की बारिश में भीगने के लिए बेकरार दिख रहे हैं. हालांकि यूपी के कुछ इलाकों में हल्की-फुल्की आंधी-बारिश हो रही है, लेकिन भर्मी से राहत नहीं मिल रही है.

Monsoon: 48 घंटे बाद मुंबई पहुंच रही 'मॉनसून एक्सप्रेस', जानें दिल्लीवालों को कब तक भिगोएगी

Monsoon news: दक्षिण-पश्चिम मानसून बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र पहुंच गया जिससे राज्य को कुछ राहत मिली. भीषण गर्मी और गंभीर जल संकट से जूझने वाले हिस्सों को मानसून आने से विशेष राहत मिली. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के वैज्ञानिक सुनील कांबले ने बताया कि मानसून दक्षिण कोंकण के सिंधुदुर्ग जिले और पश्चिमी महाराष्ट्र के सांगली और कोल्हापुर तक पहुंच गया है. उन्होंने बताया कि नौ से 10 जून के बीच मानसून मुंबई पहुंच सकता है.

महाराष्ट्र के कई हिस्सों में लोग गंभीर जल संकट से जूझ रहे हैं. इसके साथ ही गर्मी से स्थिति और भी खराब हो गई है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, राज्य के 34 जिलों के 11,565 गांवों और बस्तियों को बृहस्पतिवार तक सरकारी और निजी टैंकरों के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जा रहा है.

मुंबई में झमाझम बारिश

मुंबई के कई इलाकों में बुधवार सुबह मानसून से पूर्व की पहली बारिश हुई, जिससे लोगों को भीषण गर्मी और उमस से कुछ राहत मिली. मुंबई के कुछ हिस्सों में सुबह करीब सात बजे से हल्की बारिश शुरू हो गई. बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि दादर, कांदिवली, मगथाने, ओशिवरा, वडाला, घाटकोपर जैसे शहर के कई हिस्सों में सुबह सात से आठ बजे के बीच चार मिलीमीटर से 26 मिलीमीटर के बीच बारिश हुई.

ये भी पढ़ें- कौन है वो सांसद जिसने कांग्रेस को ट्रिपिल डिजिट में पहुंचाया, महाराष्ट्र से आई गुड न्यूज़

मध्य और दक्षिण मुंबई के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश हुई. अधिकारी ने बताया कि शहर में सड़क यातायात और रेल सेवाएं सामान्य हैं. मुंबई में मानसून आमतौर पर जून के दूसरे सप्ताह में आता है. पिछले महीने मुंबई में तेज़ हवाओं के साथ बेमौसम बारिश हुई थी, जिससे घाटकोपर इलाके में एक होर्डिंग गिर गया था और कई लोगों की मौत हो गई थी.

Delhi Monsoon Date: दिल्ली में मॉनसून के पहुंचने की क्या है तारीख?

दिल्ली वाले इस सीजन में 48 डिग्री सेल्सियस तक का टॉर्चर सह चुके हैं. हालांकि बीते कुछ दिनों से सूरज के ताप में कमी आई है. इस बीच मौसम विभाग ने बताया है कि 7 जून को 43 डिग्री और फिर 11 जून को 45 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है. ऐसे में दिल्ली और एनसीआर वालों को एक बार फिर से गर्मी का सितम बढ़ने की चिंता खाए जा रही है.

ऐसे में अब लोग इंद्र देवता से मनुहार करते हुए मॉनसून की बारिश में सराबोर और तरबतर होने का इंतजार कर रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में मॉनसून 27 जून तक दस्तक दे सकता है. हालांकि, उससे पहले प्री मॉनसून की कुछ जगह हल्की-फुल्की बारिश होने की भी संभावना है. 

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news