DU Courses: दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन टॉप 5 कोर्स की खूब है डिमांड, इनमें बिना CUET के ले सकते हैं दाखिला
Advertisement
trendingNow12328758

DU Courses: दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन टॉप 5 कोर्स की खूब है डिमांड, इनमें बिना CUET के ले सकते हैं दाखिला

DU Courses Without CUET: डीयू में कई तरह के कोर्स ऑफर किए जाते हैं. इन करियर ओरिएंटेड कोर्सेस में एडमिशन के लिए CUET जरूरी है, लेकिन कुछ कोर्स के लिए CUET स्कोर जरूरी नहीं. यहां जानिए ऐसे  टॉप 5 कोर्स के बारे में...

DU Courses: दिल्ली यूनिवर्सिटी के इन टॉप 5 कोर्स की खूब है डिमांड, इनमें बिना CUET के ले सकते हैं दाखिला

Admission In DU Top Courses Without CUET: दिल्ली यूनिवर्सिटी देश के सबसे जाने माने और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है. यहां एडमिशन लेने के लिए युवाओं के बीच बहुत मारामारी रहती है. हालांकि, यहां से पढ़ाई करने के लिए आपको सीयूईटी देना और उसमें क्वालिफाई होना जरूरी है, लेकिन यहां ऐसे भी कोर्सेस हैं, जिनमें बिना सीयूईटी स्कोर के भी एडमिशन लिया जा सकता है. अच्छी बात है कि ये यूनिवर्सिटी के टॉप कोर्सेस है और जॉब मार्केट में इन फील्ड के प्रोफेशनल्स की डिमांड भी है. यहां जानिए ऐसे ही टॉप-5 कोर्सेस के बारे में, जिन्हें करके आप अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं. 

इन कोर्सेस की है डिमांड
टेक्नोलॉजी के तेजी से डेवलमेंट के साथ ही करियर में भी अवसरों की भरमार है. आज के समय में डेटा साइंस और मशीन लर्निंग जैसे कोर्सेस युवाओं के लिए जरूरी होते जा रहे हैं. इस कोर्स में स्टूडेंट्स को डेटा एनालिसिस, प्रोग्रामिंग और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम्स के बारे में पढ़ाया जाता है. ये कोर्स करके युवा आईटी, फाइनेंस और रिसर्च की फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं.

मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन कोर्स 
ऐसे स्टूडेंट्स जो हेल्थ सर्विस में दिलचस्पी रखते हैं वे यह कोर्स कर सकते हैं. इसमें आप मेडिकल रिकॉर्ड्स, रिपोर्ट्स और डॉक्यूमेंटेशन में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं. इसमें मेडिकल टर्मिनोलॉजी, ट्रांसक्रिप्शन तकनीक और कानूनी पहलुओं के बारे में सिखाया जाता है. इस फील्ड में स्किल्ड प्रोफेशनल्स की हमेशा डिमांड रहती है .

एयरपोर्ट मैनेजमेंट कोर्स 
यह कोर्स आपको एयरपोर्ट्स और एविएशन इंडस्ट्री में कई तरह की प्रोफाइल के लिए तैयार करता है. इसमें एयरपोर्ट ऑपरेशंस, सिक्योरिटी मैनेजमेंट और कस्टमर सर्विस के बारे में पढ़ाया जाता है. स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग और इंटर्नशिप के जरिए रियल-टाइम एक्सपीरिंयस करने का मौका भी मिलता है. 

एयरफेयर और टिकटिंग कोर्स
एविएशन इंडस्ट्री में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए यह कोर्स उपयोगी साबित हो सकता है. इसमें एयरलाइन टिकटिंग, रिजर्वेशन सिस्टम और फेयर कैल्कुलेशन सिखाया जाता है. एयरलाइंस, ट्रैवल एजेंसियों और टूर ऑपरेटर्स के साथ काम करने की ख्वाहिश रखने वाले ये कोर्स कर सकते हैं.  

ट्रैवल एंड टूरिज्म कोर्स
ट्रैवल और पर्यटन में करियर बनाने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए यह कोर्स बेहतरीन ऑप्शन है. इसमें टूर प्लानिंग, ट्रैवल एजेंसी मैनेजमेंट और टूर गाइडिंग जैसी अहम चीज़ें सिखाई जाती हैं, ताकि इस इंडस्ट्री में स्टूडेंट्स शानदार करियर बना सकें .

Trending news