DM vs SDM: कौन होता है अधिक पावरफुल DM या SDM? जानिए अंतर और अधिकार
Advertisement
trendingNow12408682

DM vs SDM: कौन होता है अधिक पावरफुल DM या SDM? जानिए अंतर और अधिकार

DM vs SDM: डीएम जिसे जिला मजिस्ट्रेट कहा जाता है और एसडीएम जिसे उप जिला मजिस्ट्रेट कहते हैं, दोनों ही इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस के अधिकारी होते हैं. हालांकि, दोनों के अधिकार क्षेत्र अलग-अलग होते हैं और दोनों को दी गई पावर में भी काफी अंतर है.

DM vs SDM: कौन होता है अधिक पावरफुल DM या SDM? जानिए अंतर और अधिकार

Difference Between DM and SDM: जिला मजिस्ट्रेट (District Magistrate) और उप जिला मजिस्ट्रेट (Sub-Divisional Magistrate) दोनों भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अधिकारी होते हैं, लेकिन उनकी भूमिकाएं और अधिकार क्षेत्र अलग-अलग होते हैं. आइए जानते हैं DM और SDM के बीच क्या अंतर होता है और दोनों में से कौन ज्यादा पावरफुल होता है.

1. DM (District Magistrate) - जिला मजिस्ट्रेट:

- पद और जिम्मेदारी: DM एक जिले का सबसे बड़ा प्रशासनिक अधिकारी (Administrative Officer) होता है. वह जिले में कानून और व्यवस्था बनाए रखने, विकास कार्यों की निगरानी, और विभिन्न सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का कार्य करता है. DM के पास जिले के सभी कार्यकारी और प्रशासनिक अधिकार होते हैं.

- अधिकार क्षेत्र: जिला मजिस्ट्रेट के अधिकार क्षेत्र में पूरा जिला आता है.

- भूमिका: डीएम का काम जिले के सभी SDMs, तहसीलदारों, और अन्य अधिकारियों की निगरानी करना होता है. वह जिले में कानून व्यवस्था, आपदा प्रबंधन, और विकास कार्यों के लिए जिम्मेदार होता है.

- पावर: DM के पास काफी ज्यादा शक्तियां होती हैं, जैसे कि धारा 144 लागू करना, शांति और सुरक्षा बनाए रखना, भूमि अधिग्रहण, और जिला स्तर पर विभिन्न योजनाओं को लागू करना.

2. SDM (Sub-Divisional Magistrate) - उप जिला मजिस्ट्रेट:

- पद और जिम्मेदारी: SDM एक उपखंड (sub-division) या तहसील का प्रशासनिक अधिकारी होता है. वह DM के अधीन कार्य करता है और उपखंड में कानून और व्यवस्था बनाए रखने, भूमि संबंधी विवादों का निपटारा करने, और उपखंड स्तर पर विकास कार्यों की निगरानी करने की जिम्मेदारी निभाता है.

- अधिकार क्षेत्र: एसडीएम का अधिकार क्षेत्र उपखंड या तहसील तक सीमित होता है.

- भूमिका: SDM भूमि रिकॉर्ड (Land Record), राजस्व (Revenue), और छोटे-मोटे प्रशासनिक मामलों को देखता है. वह अपने क्षेत्र में शांति बनाए रखने और कानून व्यवस्था के लिए जिम्मेदार होता है.

- पावर: SDM के पास सीमित अधिकार होते हैं. वह अपने क्षेत्र में प्रशासनिक कामकाज करता है, लेकिन उसके निर्णय और कार्यों की अंतिम मंजूरी अक्सर DM के द्वारा दी जाती है.

कौन होता है ज्यादा पावरफुल - DM या SDM?

- DM एक SDM से ज्यादा पावरफुल होता है, क्योंकि वह पूरे जिले का प्रमुख प्रशासनिक अधिकारी होता है. SDM के ऊपर DM का अधिकार होता है, और SDM अपने क्षेत्र में DM के निर्देश पर ही काम करता है.

- डीएम के पास जिले का सबसे बड़ा अधिकार क्षेत्र होता है और उसके पास कानून, शांति, विकास, और आपदा प्रबंधन के सारे अधिकार होते हैं. वहीं, SDM का काम उपखंड या तहसील के स्तर पर होता है, और उसके कार्यक्षेत्र और अधिकार DM के मुकाबले कम होते हैं.

Trending news