GK Quiz: बताओ कौन सी सब्जी में जहर पाया जाता है?
Advertisement
trendingNow12391365

GK Quiz: बताओ कौन सी सब्जी में जहर पाया जाता है?

GK Quiz in Hindi: जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से जीके के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं

GK Quiz: बताओ कौन सी सब्जी में जहर पाया जाता है?

GK Questions Answers PDF: जब भी पढ़ाई या नौकरी की बात आती है तो इसमें एक चीज अपने आप जुड़ जाती है और वो है जनरल नॉलेज. क्योंकि यह दोनों के लिए कॉमन होती है. जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से जीके के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं. इनमें कुछ तो सवाल ऐसे होते हैं जो आपने सुने तो होते हैं लेकिन उनके जवाब शायद ही आपको पता होते हैं. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब यहां बताने जा रहे हैं.

सवाल 1 - पोलो की शुरुआत कहां से हुई थी?
जवाब 1 - इसका उद्भव प्राचीन फारस में माना जाता है. फारस में 525 ईस्वी पूर्व में पुळु के नाम से यह खेल खेला जाता था. कुछ इसे मणिपुर मानते हैं. भारत से यह खेल 10वी हुसार रेजीमेंट द्वारा 1869 ईस्वी में इंग्लैंड ले जाया गया.

सवाल 2 - पवनों का देश किसे कहा जाता है? 
जवाब 2 - डेनमार्क को 'पवन का देश' कहा जाता है क्योंकि इसका दुनिया में पवन ऊर्जा का अनुपात सबसे ज्यादा है. 

सवाल 3 - चांद पर सबसे पहले कौन सा जानवर गया था?
जवाब 3 - हालांकि, चांद पर जाने वाला पहला जानवर एक कुत्ता था.

Quiz: खाने की कौन सी चीज दोबारा गर्म करने पर जहर बन जाती है?

सवाल 4 - किस सागर में एक भी मछली नहीं पाई जाती है?
जवाब 4 - मृत सागर का पानी सामान्य समुद्री पानी से 6–7 गुना ज्यादा खारा होता है. नमक की मात्रा ज्यादा होने के कारण मछली तथा दूसरे समुद्री जीव जीवित नहीं रह सकते हैं.

Quiz: ऐसा कौन सा नाम है जिसे हिंदी, अंग्रेजी और गणित में एक साथ लिखा जा सकता है?

सवाल 5 - किस सब्जी में जहर पाया जाता है?
जवाब 5 - टमाटर, आलू, और बैंगन. इनमें सोलनिन और चाकोनीन नाम के विषाक्त पदार्थ पाए जाते हैं. इन सब्ज़ियों के हरे हिस्से या अंकुरित हिस्सों को नहीं खाना चाहिए.

GK Quiz: बताओ वो कौन सा फल है जिसका बीज फल के बाहर होता है?

Trending news