Quiz: कौन सा है दुनिया का वो इकलौता देश, जहां नहीं है एक भी मुस्लिम?
Advertisement
trendingNow12311183

Quiz: कौन सा है दुनिया का वो इकलौता देश, जहां नहीं है एक भी मुस्लिम?

GK Quiz: हम अक्सर आपके लिए क्विज से जुड़े सवाल लाते रहते हैं. इसी क्रम में आज हम एक और सवाल लेकर आपके सामने पेश हुए हैं. हमारा आज का सवाल हैं कि दुनिया में वो कौन सा इकलौता देश है, जहां आपको एक भी मुस्लिम व्यक्ति देखने को नहीं मिलेगा?

Quiz: कौन सा है दुनिया का वो इकलौता देश, जहां नहीं है एक भी मुस्लिम?

GK Quiz: हमारी इस दुनिया में कई धर्म है. वहीं, इनको मानने वालों की संख्या भी अलग-अलग है. जैसे पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा जिस धर्म को माना जाता है, वो ईसाई धर्म है. इसके बाद आता है इस्लाम. इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग मुसलमान कहलाते हैं. दुनिया में इस धर्म को मानने वालों की संख्यों कई करोड़ों में है. आपको दुनिया के हर एक देश में कोई ना कोई मुसलमान जरूर मिल जाएगा. लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां एक भी मुसलमान नहीं है. यहां आपको एक भी मुस्लिम व्यक्ति देखने को नहीं मिलेगा. क्या आप बता सकते हैं कि दुनिया में वो एकमात्र ऐसा कौन सा देश है, जहां आपको एक भी मुसलमान देखने को नहीं मिलेगा? अगर नहीं, तो आइये आज हम आपको उस देश के बारे में बताते हैं.

इस देश में नहीं मिलेगा एक भी मुस्लिम
दरअसल, दुनिया का वो इकलौता देश वैटिकन सिटी (Vatican City) है. यह ऑफिशियली दुनिया का सबसे छोटा देश है. यहां आपको एक भी मुसलमान देखने को नहीं मिलेगा. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां केवल ईसाई धर्म गुरुओं का शासन चलता है. इसी कारण यहां कोई भी मुस्लिम व्यक्ति नहीं रहता है.

नहीं है अपनी कोई सेना, जानें कौन करता है रक्षा
बात करें वैटिकन सिटी (Vatican City) की, तो यह यूरोप के देश इटली की राजधानी रोम के अंदर ही बसा हुआ है. इसके अलावा इस देश की अपनी कोई सेना भी नहीं है. इस देश की रक्षा इटली की सेना ही करती है. देश की रक्षा के लिए स्विस गार्ड्स तैनात किए गए हैं, जो वेटिकन सिटी के लोगों के पासपोर्ट और उनकी नागरिकता की जिम्मेदारी संभालते हैं. बता दें आज से कई सालों पहले वैटिकन सिटी की रक्षा करने के लिए पोप्स (ईसाई धर्म गुरु)
द्वारा स्विस मिशनरी को तैयार किया गया था.

दुनिया का सबसे छोटा देश
वैटिकन सिटी ऑफिशियली दुनिया का सबसे छोटा देश है. यहां की जनसंख्या भी काफी कम है. साल 2019 के आंकड़ों के मुताबिक, यहां केवल 453 लोग ही रहते हैं. वहीं, वैटिकन सिटी के बहुत से नागरिक विदेशों में भी रहते हैं, जिनकी संख्या आंकड़ों के मुताबिक लगभग 372 है.

TAGS

Trending news