Google में कैसे मिलेगी जॉब? यहां जानें पूरा प्रोसेस, फ्रेशर भी कर सकते हैं अप्लाई
Advertisement
trendingNow12430273

Google में कैसे मिलेगी जॉब? यहां जानें पूरा प्रोसेस, फ्रेशर भी कर सकते हैं अप्लाई

Jobs in Google: गूगल में नौकरी पाना कठिन हो सकता है, लेकिन सही तैयारी, स्किल डेवलपमेंट, और एप्लिकेशन प्रोसेस को फॉलो करने से आप सफलता प्राप्त कर सकते हैं. वहीं, आप फ्रेशर हों या एक्सपीरियंस कैंडिडेट, Google में नौकरी पाने के लिए आपको टेक्निकल और इंडिविजुअल एबिलिटी को निखारना आवश्यक है.

Google में कैसे मिलेगी जॉब? यहां जानें पूरा प्रोसेस, फ्रेशर भी कर सकते हैं अप्लाई

How to Get a Job in Google: गूगल में जॉब पाने के लिए एक सिस्टेमेटिक और प्रोफेशनल प्रोसेस का पालन करना जरूरी है. गूगल में फ्रेशर से लेकर एक्सपीरियंस कैंडिडेट्स तक के लिए बेहतरीन अवसर होते हैं. यहां पर नौकरी पाने के लिए आपको अपनी स्किल्स और क्वालिफिकेशन को सही दिशा में डेवलप करने की आवश्यकता होती है. आइए गूगल में जॉब पाने के प्रोसेस को विस्तार से समझें.

1. एजुकेशनल क्वालिफिकेशन और स्किल:

- एजुकेशनल क्वालिफिकेशन: Google में विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग एकेडमिक आवश्यकताएं होती हैं, लेकिन ज्यादातर टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल पदों के लिए कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री आवश्यक है. अगर आप सॉफ़्टवेयर इंजीनियर या डेवलपर की पोस्ट के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो कंप्यूटर साइंस या संबंधित फील्ड में डिग्री होनी चाहिए.

- टेक्निकल स्किल्स: टेक्निकल पदों के लिए, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे कि Python, Java, C++, JavaScript की नॉलेज होनी चाहिए. इसके साथ ही, डेटा स्ट्रक्चर, एल्गोरिदम, और प्रॉब्लम को सॉल्व करने की एबिलिटी होनी चाहिए.

- नॉन-टेक्निकल स्किल्स: अगर आप नॉन-टेक्निकल पदों जैसे मार्केटिंग, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, बिजनेस एनालिस्ट के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो आपके पास कम्युनिकेशन स्किल्स, टीम वर्क और प्रॉब्लम-सॉल्विंग की एबिलिटी होनी चाहिए.

2. Google करियर वेबसाइट का उपयोग:

Google में नौकरी के लिए सबसे पहला कदम है कि आप उनकी ऑफिशियल [करियर वेबसाइट (https://careers.google.com) पर जाएं. वहां आपको विभिन्न जॉब ओपनिंग्स की जानकारी मिलती है. आप अपनी एबिलिटी और इंटरेस्ट के अनुसार जॉब सर्च कर सकते हैं और सीधे ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. यह वेबसाइट जॉब को उनके स्थान, प्रकार और डिपार्टमेंट के आधार पर फिल्टर करने की सुविधा भी देती है.

3. रेफरल का महत्व:

गूगल में नौकरी पाने के लिए रेफरल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. अगर आपका कोई जानकार Google में काम करता है, तो आप उनसे रेफरल मांग सकते हैं. रेफरल से आपका एप्लिकेशन प्रोसेस तेज हो सकता है और आपकी प्रोफाइल पर अधिक ध्यान दिया जाता है. 

4. रिज़्यूमे और कवर लेटर:

- रिज़्यूमे: आपका रिज़्यूमे प्रोफेशनल और आकर्षक होना चाहिए. इसमें आपकी एजुकेशन, एक्सपीरियंस, स्किल्स, और उपलब्धियों का स्पष्ट उल्लेख होना चाहिए. Google विशेष रूप से आपके प्रोजेक्ट्स और प्रॉब्लम-सॉल्विंग स्किल्स को देखता है.

- कवर लेटर: कवर लेटर में यह उल्लेख करें कि आप Google में क्यों काम करना चाहते हैं और आप कंपनी के मिशन और वेल्यूज़ के साथ कैसे मेल खाते हैं. कवर लेटर का उपयोग अपने रिज़्यूमे को और अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए करें.

5. इंटरव्यू प्रोसेस:

Google का इंटरव्यू प्रोसेस काफी टफ होता है, खासकर टेक्निकल पोस्ट के लिए. इसमें मेन 4 स्टेप्स होते हैं:

- ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट: इसमें कैंडिडेट की प्रॉब्लम-सॉल्विंग स्किल्स, डेटा स्ट्रक्चर और एल्गोरिदम की नॉलेज का टेस्ट लिया जाता है. यह टेक्निकल पोस्ट के लिए काफी महत्वपूर्ण है.

- टेक्निकल इंटरव्यू: इसमें कोडिंग, डेटा स्ट्रक्चर और एल्गोरिदम से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं. इसलिए आपको रियल-टाइम प्रॉब्लम सॉल्विंग पर ध्यान देना होता है. इसके लिए LeetCode, HackerRank जैसे प्लेटफॉर्म पर प्रैक्टिस करना फायदेमंद हो सकता है.

- ऑनसाइट इंटरव्यू: अगर आप ऑनलाइन राउंड पास कर लेते हैं, तो आपको ऑनसाइट इंटरव्यू के लिए बुलाया जा सकता है. इसमें टेक्निकल और प्रैक्टिकल दोनों प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं.

- हायरिंग मैनेजर इंटरव्यू: यह लास्ट स्टेप होता है, जिसमें आपकी पर्सनालिटी, कंपनी फिट, और आपकी लॉन्ग टर्म की योजनाओं पर चर्चा होती है.

6. फ्रेशर्स के लिए अवसर:

Google में फ्रेशर्स के लिए भी कई अवसर होते हैं, जैसे कि इंटर्नशिप और एंट्री-लेवल जॉब्स. गूगल का इंटर्नशिप प्रोग्राम दुनिया भर में प्रसिद्ध है और फ्रेशर्स के लिए एक बेहतरीन तरीका है गूगल में करियर की शुरुआत करने का. इंटर्नशिप के दौरान आप अपनी स्किल्स को उभार सकते हैं और नौकरी के परमानेंट अवसर भी पा सकते हैं.

Trending news