फोन और सोशल मीडिया को त्यागकर UPSC में हासिल की 30वीं रैंक, बनीं IAS अफसर
Advertisement
trendingNow12310953

फोन और सोशल मीडिया को त्यागकर UPSC में हासिल की 30वीं रैंक, बनीं IAS अफसर

IAS Pari Bishnoi: परी बिश्नोई ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की कड़ी तैयारी के लिए ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रहने का फैसला किया था. इसके लिए उन्होंने अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट कर दिए और साथ ही अपने फोन का इस्तेमाल करना भी बंद कर दिया था.

फोन और सोशल मीडिया को त्यागकर UPSC में हासिल की 30वीं रैंक, बनीं IAS अफसर

IAS Pari Bishnoi UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवार इसमें सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. उन्हें परीक्षा की तैयारी के लिए अनगिनत घंटे समर्पित करने पड़ते हैं. भारत में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में हर साल लाखों महत्वाकांक्षी उम्मीदवार शामिल होते हैं. यह परीक्षा आईएएस, आईपीएस, आईआरएस और आईएफएस अधिकारियों जैसे प्रतिष्ठित पदों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करती है, जो इसे देश की सबसे कठिन चुनौतियों में से एक बनाती है. आज हम देश की सबसे कठिन परीक्षा में सफलता हासिल करने वाली आईएएस परी बिश्नोई की कहानी पर प्रकाश डालेंगे, जिन्होंने संन्यासी की तरह यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और उसमें पास होकर अब आईएएस अधिकारी के रूप में देश की सेवा कर रही हैं.

राजस्थान के बीकानेर की रहने वाली परी ने अजमेर के सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है. वह एक होनहार छात्रा थीं, जिन्होंने कक्षा 10 में 91 प्रतिशत और कक्षा 12 में 89 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे. उनकी मां जीआरपी में पुलिस अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं, जबकि उनके पिता एक वकील हैं.

स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद परी दिल्ली चली गईं, जहां उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ कॉलेज फॉर विमेन में ग्रेजुएशन की डिग्री के लिए पढ़ाई की. इसके बाद, उन्होंने अजमेर में अपनी पढ़ाई जारी रखी, जहां उन्होंने एमडीएस विश्वविद्यालय से पॉलिटिकल साइंस में मास्टर डिग्री हासिल की.

कॉलेज खत्म करने के बाद परी ने IAS अधिकारी बनने के लिए UPSC की यात्रा शुरू करने का फैसला किया. कड़ी तैयारी के लिए, उन्होंने ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रहने का फैसला किया, जिसमें अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट करना और अपने फोन का इस्तेमाल भी बंद करना शामिल था. एक इंटरव्यू में उनकी मां ने बताया कि परी ने भारत की सबसे कठिन परीक्षा की तैयारी करते हुए एक 'संन्यासी' की तरह अपना जीवन जिया.

आखिरकार, सभी त्याग और कड़ी मेहनत रंग लाई और उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में 2019 की UPSC परीक्षा पास की और ऑल इंडिया 30 रैंक हासिल की.

परी वर्तमान में सिक्किम, नॉर्थ ईस्ट कैडर में एडिशनल डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के पद पर तैनात हैं. उनकी शादी हरियाणा विधानसभा के सबसे कम उम्र के सदस्य भव्य बिश्नोई से हुई है. भव्य हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल बिश्नोई के सबसे छोटे पोते और भाजपा सदस्य कुलदीप बिश्नोई के बेटे हैं.

इसके अलावा, परी अब एक मशहूर इंटरनेट पर्सनालिटी भी हैं. वर्तमान में, इंस्टाग्राम पर उनके 2 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.

Trending news