अगली बार घर में चूहे का पीछा करने का सोचे, उससे पहले जान लीजिए कितनी होती है उसकी रफ्तार
Advertisement
trendingNow12097044

अगली बार घर में चूहे का पीछा करने का सोचे, उससे पहले जान लीजिए कितनी होती है उसकी रफ्तार

GK Quiz: यह जनरल नॉलेज से जुड़े कुछ दिलचस्प प्रश्न-उत्तर दिए गए हैं. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो ये सवाल आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने में आपके लिए मददगार साबित होंगे.

अगली बार घर में चूहे का पीछा करने का सोचे, उससे पहले जान लीजिए कितनी होती है उसकी रफ्तार

GK Trending Quiz: आप किसी भी फील्ड में क्यों न हो चाहे पढ़ रहे हो या कामकाजी हो, आपकी जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स पर अच्छी पकड़ होनी जरूरी है. अगर आपका जीके अच्छा हो तो आपकी पर्सनालिटी पर इससे बहुत फर्क पड़ता है और सामने वाले की नजर में आपकी अच्छी इमेज बनती है.

ऐसे में हम आपके लिए इनसे जुड़े कुछ दिलचस्प सवाल और उनके जवाब लेकर एक बार फिर हाजिर है. इनमें से कुछ सवाल ऐसे भी होंगे में जो शायद आपने पहले कभी ना पढ़े या सुने होंगे, लेकिन कुछ के जवाब आप बहुत अच्छी तरह से जानते भी होंगे. 

सवाल- क्या आप जानते है कि मगरमच्छ की उम्र कितनी होती है? 
जवाब- मीठे पानी में रहने वाले दुनिया के सबसे खतरनाक शिकारियों में से गिने जाते हैं मगरमच्छ, जो 50 से लेकर 60 साल तक जिंदा रह सकते हैं. जबकि, खारे पानी में ये खूंखार जीव ज्यादा जीते हैं. समंदर में रहने वाले मगरमच्छों की लाइफ लगभग 70 साल की बताई जाती है. 

सवाल- क्या आपको पता है कि एक दिन में सांप कितना सोते हैं.
जवाब- सांप भी बहुत आलसी माने जा सकते हैं. आप यह जानकर हैरानी रह जाएंगे कि एक दिन में सांप लगभग 16 घंटे की नींद लेता हैं. जबकि, बड़े सांप,  अजगर, एनाकोंडा प्रजाति के सांप तकरीबन 18 घंटे की नींद पूरी करते हैं. इतना ही नहीं सर्दियों के मौसम में सांप की नींद का समय बढ़कर 20 से 22 घंटे हो जाता है.

सवाल- क्या आप जानते हैं कितनी होती चूहे की उम्र और सबसे तेज कितनी रफ्तार में दौड़ सकते हैं ये?
जवाब- एक चूहा लगभग 18 किमी प्रति घंटे की सफ्तार से दौड़ सकता है. हालांकि, उनकी ये रफ्तार कुछ ही समय के लिए होती है. वहीं, चूहें की उम्र की बात करें तो ये ये जीव 2-4 साल तक जी सकते हैं. जबकि, सफेद चूहे की स्पीड और उम्र दोनों ही काले चूहे की अपेक्षा कम होती है.

Trending news