कौन हैं IPS मोहिता शर्मा, जिन्होंने रियासी में आतंकी को घर में घुस के दबोचा! KBC में जीत चुकी हैं 1 करोड़ रुपये
Advertisement
trendingNow12301242

कौन हैं IPS मोहिता शर्मा, जिन्होंने रियासी में आतंकी को घर में घुस के दबोचा! KBC में जीत चुकी हैं 1 करोड़ रुपये

IPS Mohita Sharma: आईपीएस मोहिता शर्मा 2016 में एक IPS के रूप में सिविल सेवा में शामिल हुईं थीं. उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन में 1 करोड़ रुपये जीते थे.

कौन हैं IPS मोहिता शर्मा, जिन्होंने रियासी में आतंकी को घर में घुस के दबोचा! KBC में जीत चुकी हैं 1 करोड़ रुपये

IPS Mohita Sharma UPSC Success Story: आज से कुछ दिन पहले, जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में उत्तर प्रदेश राज्य के तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर कुछ आतंकवादियों ने हमला किया था. घटना के बाद, पुलिस ने हमले से जुड़े आतंकवादियों की तलाश के लिए इलाके में तलाशी अभियान चलाया. पुलिस ने बुधवार को हमले के सिलसिले में हकीमदीन नामक 45 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया. तब से रियासी की सीनियर सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस मोहिता शर्मा सुर्खियों में हैं. उन्होंने अभियान का नेतृत्व किया और एक आतंकवादी को गिरफ्तार भी किया है.

5वें प्रयास में क्रैक किया UPSC
दरअसल, मोहिता शर्मा 2016 में एक IPS के रूप में सिविल सेवा में शामिल हुईं थीं. उन्होंने अपने 5वें प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की थीं. उन्होंने लोकप्रिय टेलीविजन शो कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के 12वें सीजन में भी हिस्सा लिया है. आज, वह उन हजारों लड़कियों के लिए प्रेरणा हैं, जो सिविल सेवा में शामिल होना चाहती हैं.

दिल्ली में की पढ़ाई
मोहिता शर्मा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा शहर से ताल्लुक रखती हैं. मोहिता का जन्म 12 दिसंबर 1989 को दिल्ली में हुआ था. मोहिता के पिता मारुति सुजुकी में काम करते हैं, जबकि उनकी मां गृहिणी हैं. मोहिता के पिता ने सीमित आय के बावजूद सुनिश्चित किया कि मोहिता को अच्छी शिक्षा मिले. आईपीएस अधिकारी ने दिल्ली पब्लिक स्कूल, द्वारका से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है. इसके बाद उन्होंने भारती विद्यापीठ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, नई दिल्ली से बी.टेक की डिग्री हासिल की और साल 2012 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की.

IFS ऑफिसर से की शादी 
ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद, मोहिता साल 2016 में एक असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर के रूप में भारतीय चुनाव आयोग (ECI) में शामिल हो गईं. उन्होंने नौकरी करते हुए यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी क्योंकि उनमें सिविल सेवा में शामिल होने का जुनून था. साल 2016 में, उन्होंने अपने 5वें प्रयास में ऑल इंडिया 262वीं रैंक के साथ परीक्षा पास की. वहीं, अगले ही साल 2017 में, वह एक आईपीएस अधिकारी के रूप में कार्यालय में शामिल हुईं. 2019 में उनकी शादी आईएफएस अधिकारी रुशाल गर्ग से हुई.

KBC में जीत चुकी हैं 1 करोड़ 
बता दें कि आईपीएस अधिकारी मोहिता शर्मा ने कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के 12वें सीजन में भाग लिया था और उन्होंने 1 करोड़ रुपये भी जीते थे.

Trending news