Jamia Millia Islamia ने लॉन्च किया नया कोर्स, जानिए आप कर सकते हैं या नहीं
Advertisement
trendingNow12481497

Jamia Millia Islamia ने लॉन्च किया नया कोर्स, जानिए आप कर सकते हैं या नहीं

Jamia New Course: जामिया के नए कोर्स में अगर आपको एडमिशन लेना है तो आपको इसके लिए जल्द से जल्द आवेदन कर देना होगा.

Jamia Millia Islamia ने लॉन्च किया नया कोर्स, जानिए आप कर सकते हैं या नहीं

Jamia Environmental Health Course: जामिया मिलिया इस्लामिया ने एनवायरमेंटल हेल्थ, रिस्क और सेफ्टी मैनेजमेंट में एमटेक प्रोग्राम शुरू किया है. इस प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 अक्टूबर है. इच्छुक छात्र जामिया की आधिकारिक वेबसाइट jmicoe.in पर जाकर एमटेक डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह दो साल का कोर्स है जिसमें चार सेमेस्टर होंगे और इस प्रोग्राम की ट्यूशन फीस 45,275 रुपये प्रति वर्ष है. इस प्रोग्राम के लिए एंट्रेंस की तारीख 3 नवंबर है. आवेदन करने के लिए आवेदकों को JMI की वेबसाइट पर उपलब्ध एक अलग फॉर्म भरना होगा. इस एमटेक डिग्री में एडमिशन JMI द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा.

इस कोर्स के लिए पात्र होने के लिए, आवेदकों के पास एआईसीटीई/ यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी विश्वविद्यालय, संस्थान से एनवायरमेंटल स्टडीज/ एनवायरमेंटल साइंस में एमएससी, बीटेक, बीई-बीप्लानिंग की डिग्री होनी चाहिए, साथ ही योग्यता परीक्षा में कम से कम 55 फीसदी नंबर या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए.

इसे इंडस्ट्रियल परिवेश में एनवायरमेंटल पॉल्यूशन, हेल्थ रिस्क और व्यावसायिक सुरक्षा मुद्दों का आकलन, मैनेजमेंट और शमन करने के लिए प्रोफेशनल्स को व्यापक नॉलेज और स्किल से लैस करने के लिए डिजाइन किया गया है. जामिया मिलिया इस्लामिया के आधिकारिक बयान के मुताबिक, प्रोग्राम फील्ड में लीडरशिप डेवलप करने, ग्रेजुएट्स को मजबूत बिजनेस प्रक्टिस में योगदान करने के लिए सशक्त बनाने पर जोर देता है.

इस कोर्स में स्टूडेंट्स को विशेष रूप से भारत के संदर्भ में पानी की कमी, प्रदूषण, औद्योगिक सुरक्षा और व्यावसायिक स्वास्थ्य जैसी महत्वपूर्ण चुनौतियों से निपटने के लिए ट्रेंड किया जाएगा. कोर्स पर्यावरण नीतियों, एडवांस्ड टेक्नोलॉजीज को लागू करने और व्यावसायिक स्वास्थ्य और इंडस्ट्रियनल सेफ्टी सिस्टम के मैनेजमेंट में विशेषज्ञता पर भी फोकस करता है.

NEET UG क्रैक करने के लिए क्या ड्रॉप ईयर जरूरी है?

जलवायु परिवर्तन शमन और नेट-जीरो एमीशन प्राप्त करने के लक्ष्य जैसे अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण पहलों के प्रति भारत की बढ़ती प्रतिबद्धता के साथ, यह प्रोग्राम ग्लोबल मानकों के अनुरूप है. ग्रेजुएट नेशनल और इंटरनेशनल दोनों एनवायरमेंटल चुनौतियों से निपटने के लिए अच्छी तरह से तैयार होंगे.

Success Story: 13 साल की उम्र में हो गए थे अनाथ, बिना कोचिंग  किया UPSC क्रैक और बन गए अफसर

Trending news