JEE Advanced 2024: PwD छात्र इस तारीख तक चुन सकते हैं अपने राइटर, पर पहले जान लें क्या है नियम
Advertisement
trendingNow12260473

JEE Advanced 2024: PwD छात्र इस तारीख तक चुन सकते हैं अपने राइटर, पर पहले जान लें क्या है नियम

JEE Advanced 2024: एनटीए स्टैंडर्ड के अनुसार, राइटर 11वीं कक्षा के साइंस स्ट्रीम के छात्र होंगे, जिसके पास मैथ एक विषय के रूप में होना चाहिए. इसके अलावा पीडब्ल्यूडी कैंडिडेट को परीक्षा के लिए 4 घंटे का समय दिया जाएगा.

JEE Advanced 2024: PwD छात्र इस तारीख तक चुन सकते हैं अपने राइटर, पर पहले जान लें क्या है नियम

JEE Advanced 2024: जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस्ड (JEE Advanced) का आयोजन रविवार, 26 मई, 2024 को किया जाएगा. जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में दो पेपर होंगे, जिसमें पेपर I सुबह 9 से 12 बजे तक आयोजित किया जाएगा, जबकि पेपर II का आयोजन दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजें तक होगा. जेईई (एडवांस्ड) 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन विंडो 27 अप्रैल से 07 मई तक खुली थी और एडमिट कार्ड 17 मई से उपलब्ध थे. आज जारी हुए एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार, PwD उम्मीदवार या 40% से कम दिव्यांगता वाले उम्मीदवार और जिन उम्मीदवार को लिखने में कठिनाई हो, वे 25 मई 2024 को अपने लिए एक राइटर चुन सकते हैं, जो उनके बदले परीक्षा लिखेंगे.

जेईई एडवांस्ड पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार के राइटर्स के लिए नियम

एनटीए स्टैंडर्ड के अनुसार, राइटर 11वीं कक्षा के साइंस स्ट्रीम के छात्र होंगे, जिसके पास गणित एक विषय के रूप में होना चाहिए. राइटर केवल प्रश्नों को पढ़कर और उम्मीदवार के निर्देशों के आधार पर उत्तर लिखकर उम्मीदवारों की मदद करेंगे. राइटर उम्मीदवार को प्रश्नों की व्याख्या नहीं कर सकता या कोई सॉल्यूशन नहीं सुझा सकता. उम्मीदवारों को परीक्षा से एक दिन पहले आईआईटी प्रतिनिधियों (IIT Representatives), एक इनविजिलेटर और परीक्षा केंद्र प्रशासन (Test Center Administration) की उपस्थिति में राइटर्स के पैनल से मिलने की अनुमति है.

PwD उम्मीदवारों के लिए छूट

जेईई एडवांस 2024 परीक्षा की कुल अवधि नियमित उम्मीदवारों के लिए 3 घंटे है जबकि पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए यह चार घंटे है. यह अवधि 40 प्रतिशत से कम विकलांगता वाले और लिखने में कठिनाई वाले व्यक्तियों के लिए समान है, जो प्रतिपूरक समय (Compensatory Time) चुनते हैं.

Trending news