JNVST 2025: जवाहर नवोदय में कराना है अपने बच्चे का एडमिशन? तो आ गई गुड न्यूज
Advertisement
trendingNow12432117

JNVST 2025: जवाहर नवोदय में कराना है अपने बच्चे का एडमिशन? तो आ गई गुड न्यूज

Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test: जेएनवीएसटी 2024 के लिए केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. इसके लिए कैंडिडेट्स को नवोदय विद्यालय समिति की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाना होगा.

JNVST 2025: जवाहर नवोदय में कराना है अपने बच्चे का एडमिशन? तो आ गई गुड न्यूज

JNVST Application Deadline: नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने कक्षा 6 (जेएनवीएसटी कक्षा 6 2024) के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए मैसेज के मुताबिक, आवेदन फॉर्म 23 सितंबर, 2024 तक जमा किए जा सकते हैं. पहले, आवेदन की आखिरी तारीख 16 सितंबर थी. 

परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले ये डॉक्यूमेंट्स और डिटेल तैयार रखें.

  • कैंडिडेट की फोटो

  • कैंडिडेट एवं उसके माता-पिता के साइन

  • आधार डिटेल/ रेजिडेंस सर्टिफिकेट

  • वर्तमान विद्यालय (वह विद्यालय जहां अभ्यर्थी ने कक्षा 5 तक पढ़ाई की है) के प्रधानाध्यापक द्वारा वेरिफाईड सर्टिफिकेट जिसमें स्टूडेंट की डिटेल (तय प्रारूप में) हो.

जिन स्टूडेंट्स का जन्म 1 मई, 2013 से पहले और 31 जुलाई, 2015 (दोनों तारीख शामिल) के बाद नहीं हुआ है, वे इस साल जेएनवी की कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थी को उसी जिले में स्थित जेएनवी के लिए आवेदन करना होगा, जहां उसने कक्षा 5 तक पढ़ाई की है.

जेएनवीएसटी 2024 दो फेज में आयोजित किया जाएगा – 18 जनवरी और 12 अप्रैल, 2025 को. परीक्षा में 100 नंबर की होगी जिसमें  80 सवाल होंगे.

18 जनवरी की परीक्षा आंध्र प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश (दिबांग घाटी और तवांग जिलों को छोड़कर), बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश (चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू लाहौल और स्पीति और शिमला जिले को छोड़कर) जम्मू और कश्मीर (केवल जम्मू-I, जम्मू-II और सांबा के लिए), झारखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल (दार्जिलिंग को छोड़कर), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव, दिल्ली, लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी के कैंडिडेट्स के लिए आयोजित की जाएगी.

नौकरी के 35 एग्जाम में फेल होकर विजय पहले बने IPS फिर IAS, पढ़िए पूरी कहानी

12 अप्रैल को यह परीक्षा जम्मू और कश्मीर (जम्मू-I, जम्मू-II और सांबा को छोड़कर), मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, तथा अरुणाचल प्रदेश के दिबांग घाटी और तवांग जिलों, हिमाचल प्रदेश के चंबा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू, लाहौल और स्पीति और शिमला जिलों, पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले तथा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के लेह और कारगिल जिलों में आयोजित की जाएगी.

Vikas Divyakirti: विकास दिव्यकीर्ति की ये 10 बात मान लीं तो आसान हो जाएगा सक्सेस का रास्ता

TAGS

Trending news