Job Interview Tips: नौकरी का इंटरव्यू कैसे करें पास? ये हैं तीन स्मार्ट लाइन और एक्टिंग स्किल
Advertisement
trendingNow12328246

Job Interview Tips: नौकरी का इंटरव्यू कैसे करें पास? ये हैं तीन स्मार्ट लाइन और एक्टिंग स्किल

Job Interview Skills: इंटरव्यू के आखिर में खुद को सही उम्मीदवार के रूप में पेश करने का ये एक अच्छा मौका है. आप नहीं चाहते कि इंटरव्यूवर को इस बारे में उलझन में रहना पड़े.

Job Interview Tips: नौकरी का इंटरव्यू कैसे करें पास? ये हैं तीन स्मार्ट लाइन और एक्टिंग स्किल

Job Interview: नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू बहुत जरूरी होता है. अच्छा इंटरव्यू देने के लिए आपको अपने स्किल्स को दिखाना होता है, तैयारी करनी होती है और अच्छी तरह से बात करनी होती है. लिंक्डइन के करियर एक्सपर्ट एंड्रू मैककैसिल का कहना है कि ये सब चीजें इंटरव्यू में सफल होने के लिए जरूरी हैं.

उन्होंने सीएनबीसी को बताया कि "इंटरव्यू एक तरह की एक्टिंग होती है, और अच्छी एक्टिंग करने के लिए आपको रिहर्सल करनी होती है. सबसे अच्छा इंटरव्यू देने वाला वो होता है जिसने किसी गुरु, दोस्त या पुराने साथी के साथ पहले से प्रक्टिस  कर ली हो. इससे आपको आत्मविश्वास आता है और अपने बारे में बात करने में सहज महसूस होता है."

The Smartest Statement
एंड्रू मैककैसिल का मानना है कि इंटरव्यू के आखिर में एक दमदार पेश (closing pitch) देने से आपकी सफलता की संभावना काफी बढ़ जाती है. उन्होंने ये भी बताया कि आप क्या कह सकते हैं:
आप कह सकते हैं, "मुझे ये नौकरी वाकई में बहुत पसंद आई है. मुझे लगता है कि मेरे स्किल्स और एक्सपीरिएंस इस काम के लिए बिलकुल सही हैं, और मैं टीम में काफी अच्छा योगदान दे सकता/सकती हूं.  आपको बताता/बताती हूं क्यों..."

एक मजबूत क्लोजिंग स्टेटमेंट रोल के लिए उम्मीदवार के उत्साह को दिखाता है, उनके सारे कौशल को दिखाता है, साथ ही, ये इंटरव्यूवर पर अच्छा प्रभाव भी डालता है. 

उन्होंने उन की क्वालिटीज का भी उल्लेख किया जिन्हें मैनेजमेंट को नियुक्त करते समय उजागर करना चाहिए.

खास क्वालिटीज- उत्साह और कॉन्फिडेंस

मैककस्किल के मुताबिक, हायरिंग मैनेजर अक्सर कैंडिडेट्स में दो अहम क्वालिटी की तलाश करते हैं: उत्साह और कॉन्फिडेंस.

उत्साह: उपयुक्त माने जाने के लिए, एक उम्मीदवार को भर्ती करने वाली कंपनी के लिए काम करने के मौके के बारे में उत्साह दिखाना चाहिए. जो कैंडिडेट उत्साह नहीं दिखाते हैं, उनकी नियुक्ति की संभावना कम होती है.

कॉन्फिडेंस: एंड्रू मैककैसिल का मानना है कि इंटरव्यू में सफल होने के लिये आपको ये बताना चाहिये कि आप टीम में क्या खास ला सकते हैं. इसे आप क्लियर और आत्मविश्वास के साथ बताएं. उन्होंने ये भी सलाह दी है कि आप नौकरी के विवरण में बताये गए दो या तीन मुख्य स्किल्स पर ध्यान दें.

MPPSC Vacancy 2024: एमपी में निकली 690 पदों पर भर्ती, 40 साल तक के कैंडिडेट्स कर सकते हैं आवेदन

एंड्रू मैककैसिल का कहना है कि "इंटरव्यू के आखिर में खुद को सही उम्मीदवार के रूप में पेश करने का ये एक अच्छा मौका है. आप नहीं चाहते कि इंटरव्यूवर को इस बारे में उलझन में रहना पड़े कि आपको ये नौकरी कितनी पसंद है या आप इसमें सफल हो सकते हैं या नहीं."

अच्छी तैयारी करके और उत्साह और आत्मविश्वास दोनों दिखाकर, आप इंटरव्यू में सफलता की संभावना बढ़ा सकते हैं.

क्रिकेट में प्लेयर बनने के अलावा ये भी हैं 5 करियर ऑप्शन, आपके लिए कौनसा है बेस्ट?

Trending news