दुनिया का एक ऐसा देश जहां नहीं है एक भी जंगल, फिर भी यहां लोग जीते हैं आलीशान जिंदगी
Advertisement
trendingNow12451251

दुनिया का एक ऐसा देश जहां नहीं है एक भी जंगल, फिर भी यहां लोग जीते हैं आलीशान जिंदगी

GK: जंगल के बिना जिंदगी के कल्पना करना भी मुश्किल हैं, लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां एक भी जंगल नहीं है. यह सुनकर आप हैरान जरूर होंगे, लेकिन यह सच है. आइए जानते हैं कौन सा है ये देश...

दुनिया का एक ऐसा देश जहां नहीं है एक भी जंगल, फिर भी यहां लोग जीते हैं आलीशान जिंदगी

Country Without Forest: जंगलों के बिना दुनिया की कल्पना करना मुश्किल है, लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश है जहां एक भी जंगल नहीं है. आपको शायद ये सोचने में भी अजीब लगे. लेकिन दुनिया में ऐसा देश भी है जहां आपको जंगलों की हरियाली देखने को नहीं मिलेगी. यह मध्य पूर्व में बसा एक छोटा सा देश है, जो अपने विशाल तेल और नैचुरल गैस के भंडार के लिए जाना जाता है. आइए जानते हैं इ देश के बारे में कि कैसी होती है यहां की लाइफ...

आधुनिकता और समृद्धि
दुनिया का ऐसा देश जहां एक भी जंगल नहीं है, उसका नाम कतर है, क्योंकि यहां की भौगोलिक स्थिति ही ऐसी है, जिसमें वनस्पित नहीं पनप सकती. कतर एक छोटा, लेकिन बहुत समृद्ध देश है, जिसकी इकोनॉमी मुख्य रूप से तेल और गैस उद्योग पर निर्भर करती है. कतर का मौसम शुष्क है और बारिश बहुत कम होती है. ऐसे में इस देश में टेम्प्रेचर हमेशा हाई रहता है, जिससे पेड़-पौधों का जिंदा रहना मुश्किल हो जाता है. 

GK Quiz: एक औरत 1936 में पैदा हुई और 1936 में ही मर गई, मरते वक्त उसकी उम्र 70 साल थी, बताओ कैसे?

इस जमीन का ज्यादातर हिस्सा रेगिस्तान है. रेगिस्तान में कुछ किस्म के ही पौधे उग सकते हैं. कहा जाता है कि यहां ऑयल और गैस के उत्पादन के लिए बड़े पैमाने पर जमीन का उपयोग होने के चलते जंगल बर्बाद हो गया. हालांकि, यहां समंदर के खूबसूरत नजारे दिल को छू लेते हैं.

जारी है निरंतर विकास 
हर इंसान के लिए ऑक्सीजन बेहद जरूरी है, जो जंगलों से भरपूर मात्रा में मिलती है. बिना जंगल और हरियाली की कल्पना मात्र से हमें डर लगता है, लेकिन कतर में जंगल न होने के बावजूद यहां के लोग बहुत बेहतरीन लाइफ जीते हैं. मॉडर्न लाइफ के मामले में यह किसी से पीछे नहीं है.  यह देश अपनी ऊंची-ऊंची भव्य इमारतों, शानदार होटल्स और ट्रांसपोर्टेशन सर्विस के लिए जाना जाता है. ये देश सबसे अमीर देशों की लिस्ट में भी शामिल है.

तेजी से बढ़ रहा पर्यटन
जंगल नहीं होने के बाद भी कतर में टूरिज्म तेजी से बढ़ता जा रहा है. यहां टूरिस्ट डेजर्ट सफारी का लुत्फ लेते हैं. इसके अलावा केमल राइडिंग और स्थानीय बाजारों में खूब खरीदारी करते हैं. ऊंट की सवारी करना, यहां की एक विशेषता है. कतर की संस्कृति भी पर्यटकों को आकर्षित करती है.​ इतना ही नहीं कतर के गांव भी एकदम चमकते-दमकते रहते हैं. 

GK Quiz: बोल नहीं पाती हूं मैं और न सुन पाती, बिना आंखों के हूं अंधी, पर सबको राह दिखाती?
 

Trending news