स्टूडेंट ने विकास दिव्यकीर्ति सर से पूछा-सर आपकी भी लव मैरिज है? तो मिला ये शानदार जवाब
Advertisement
trendingNow12338021

स्टूडेंट ने विकास दिव्यकीर्ति सर से पूछा-सर आपकी भी लव मैरिज है? तो मिला ये शानदार जवाब

Dr. Vikas Divyakirti: डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने अपने जॉब की शुरुआत एक टीचर के रूप में दिल्ली यूनिवर्सिटी से की और साल 1996 में पहले अटेंप्ट में यूपीएससी की परीक्षा पास की.

स्टूडेंट ने विकास दिव्यकीर्ति सर से पूछा-सर आपकी भी लव मैरिज है? तो मिला ये शानदार जवाब

Dr. Vikas Divyakirti Personal Life: डॉक्टर विकास दिव्यकीर्ति, ये वो नाम है जिसके बारे में यूपीएससी की तैयारी करने वाला हर लगभग हर शख्स जानता है. 26 दिसंबर 1973 को हरियाणा में जन्मे विकास बचपन से ही पढ़ाई में तेज थे. इनके माता-पिता दोनों हिंदी साहित्य के प्रोफेसर थे, जिसकी वजह से शुरुआत से ही इनका लगाव भी हिंदी की तरफ रहा. डॉ विकास दिव्यकीर्ति की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से BA, हिंदी साहित्य में MA, M.Phil और PhD की है. इसके अलावा इन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी और भारतीय विद्या भवन से अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद में पोस्ट ग्रेजुएट भी किया है. 

विकास सर अपने कोचिंग सेंटर में स्टूडेंट्स के साथ बातचीत करते रहते हैं तैयारी के अलावा पर्सनल लाइफ के एक्सपीरिएंस भी शेयर करते हैं. इस दौरान स्टूडेंट्स भी उनसे उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में सवाल पूछ लेते हैं. ऐसे ही एक सेशन में एक स्टूडेंट ने विकास सर से पूछ लिया कि सर आपकी भी लव मैरिज है.
हां मेरी भी लव मैरिज है. मतलब जब कोई व्यक्ति कहे तो कुछ हिस्सा तो अपने अनुभव से आता ही होगा न उसका. और में कभी ये नहीं कहता कि मैं अजूबा हूं, जैसे आप हैं वैसे मैं हूं. आपसे थोड़ा सा बड़ा हूं तो इसलिए अनुभव थोड़ा सा पहले हो गया. इतना ही अंतर है न. तो सबके साथ ही होता है. 

डॉ विकास दिव्यकीर्ति ने अपने जॉब की शुरुआत एक शिक्षक के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय से की और वर्ष 1996 में पहले प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की. IAS ऑफिसर बनने के बाद उन्हें गृह मंत्रालय में नियुक्ति मिली लेकिन शिक्षक के रूप में बच्चों को पढ़ाना डॉ विकास को ज्यादा पसंद था, जिसकी वजह से उन्होंने एक साल में ही अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया. 

Trending news