UGC ने जारी की डिफॉल्ट यूनिवर्सिटीज की नई लिस्ट, चेक कर लीजिए कहीं आपकी भी तो नहीं इसमें
Advertisement
trendingNow12320749

UGC ने जारी की डिफॉल्ट यूनिवर्सिटीज की नई लिस्ट, चेक कर लीजिए कहीं आपकी भी तो नहीं इसमें

University Grants Commission: पहले वाली लिस्ट में कुल 108 सरकारी विश्वविद्यालय शामिल थे जिन्होंने लोकपाल की नियुक्ति नहीं की थी.

UGC ने जारी की डिफॉल्ट यूनिवर्सिटीज की नई लिस्ट, चेक कर लीजिए कहीं आपकी भी तो नहीं इसमें

UGC Default Universities: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने हाल ही में एक अपडेटेड लिस्ट जारी की है, जिसमें उन यूनिवर्सिटीज के नाम शामिल हैं जिन्होंने अभी तक लोकपाल (Ombudsperson) की नियुक्ति नहीं की है. लोकपाल एक ऐसा अधिकारी होता है जो स्टूडेंट्स द्वारा यूनिवर्सिटी या कॉलेज के खिलाफ की गई शिकायतों की जांच करता है.

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि "यह 01 जून 2024 के नोटिफिकेशन का अपडेट पार्ट है, जिसमें उन विश्वविद्यालयों की लिस्ट थी जिन्होंने विद्यालय अनुदान आयोग (छात्र शिकायत निवारण) नियमावली, 2023 के मुताबिक लोकपाल (Ombudsperson) की नियुक्ति नहीं की थी. उच्च शिक्षा संस्थानों (HEIs) से लोकपाल की नियुक्ति के संबंध में सूचना मिलने के बाद, यह लिस्ट 1 जुलाई 2024 तक अपडेट कर दी गई है और यह इसके साथ संलग्न है."

अपडेटेड लिस्ट में कुल 46 सरकारी यूनिवर्सिटी ऐसी हैं जिन्होंने अभी तक लोकपाल (Ombudsperson) की नियुक्ति नहीं की है. इसी लिस्ट में 6 निजी विश्वविद्यालय और 11 डीम्ड यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं जिन्होंने अभी तक लोकपाल नियुक्त नहीं किया है. पहले वाली लिस्ट में कुल 108 सरकारी विश्वविद्यालय शामिल थे जिन्होंने लोकपाल की नियुक्ति नहीं की थी. साथ ही, लगभग 47 निजी विश्वविद्यालय और 2 डीम्ड विश्वविद्यालय भी उस लिस्ट में थे जिन्होंने लोकपाल नियुक्त नहीं किया था.

डिफॉल्ट करने वाले विश्वविद्यालय यूजीसी विनियमों के मुताबिक लोकपाल नियुक्त कर सकते हैं और निम्नलिखित मेल आईडी पर यूजीसी को इसकी सूचना दे सकते हैं.

सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मामले में: mssarma.ugc@nic.in
स्टेट यूनिवर्सिटी के मामले में: smitabidani.ugc@nic.in
डीम्ड यूनिवर्सिटी के मामले में: monika.ugc@nic.in
प्राइवेट यूनिवर्सिटी के मामले में: amol.ugc@nic.in

वे यूनिवर्सिटी जिन्होंने बाद में लोकपाल की नियुक्ति या नियुक्ति की है, वे यूजीसी द्वारा शेयर किए गए ईमेल पर लोकपाल की पूरी डिटेल बता सकते हैं. 
यूजीसी द्वारा जारी नोटिस और डिफॉल्ट यूनिवर्सिटीज की पूरी लिस्ट इस लिंक https://www.ugc.gov.in/pdfnews/7225326_List-of-defaulting-Universities.pdf से चेक कर सकते हैं.

Trending news