Education Budget 2024: बेरोजगारों के लिए सरकार ने बनाया धांसू प्लान, अगले 5 साल में 4.1 करोड़ युवाओं को मिलेंगे मौके
Advertisement
trendingNow12348941

Education Budget 2024: बेरोजगारों के लिए सरकार ने बनाया धांसू प्लान, अगले 5 साल में 4.1 करोड़ युवाओं को मिलेंगे मौके

Education Budget 2024: वित्त मंत्री ने कहा कि इस बार बजट में युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये आवंटित किया गया है. 

Education Budget 2024: बेरोजगारों के लिए सरकार ने बनाया धांसू प्लान, अगले 5 साल में 4.1 करोड़ युवाओं को मिलेंगे मौके

Nirmala Sitharaman on Education Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का बजट पेश कर रही हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत है. उन्होंने कहा कि सरकार का फोकस रोजगार बढ़ाने पर हैं. बजट में गरीब, महिला, युवा और किसान पर जोर है. सरकार सबका साथ, सबका विकास के लिए प्रतिबद्ध है. वित्त मंत्री ने कहा कि इस बार बजट में युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये आवंटित किया गया है. 

वित्त मंत्री ने रोजगार और स्किल डेवलपमेंट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 2 लाख करोड़ रुपये के आवंटन के साथ पांच योजनाओं के पीएम पैकेज की घोषणा की. उन्होंने कहा कि इस साल शिक्षा, रोजगार और स्किल डेवलपमेंट के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

रोजगार की घोषणा से क्या फायदा मिलेगा
वित्त मंत्री ने कहा कि पहली बार नौकरी करने वालों के लिए (सभी औपचारिक क्षेत्रों में नए प्रवेशकों को एक महीने का वेतन दिया जाएगा. दूसरा, विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन की दिशा में EPFO दिशा-निर्देशों के मुताबिक कर्मचारियों और नियोक्ताओं को प्रोत्साहन दिया जाएगा. इसके साथ ही कर्मचारियों को सहायता जिसमें सभी क्षेत्रों में अतिरिक्त रोजगार, 50 लाख लोगों को अतिरिक्त रोजगार देने के लिए प्रोत्साहन योजना शामिल है.

'A': पहली बार रोजगार पाने वाले

ईपीएफओ में पहली बार पंजीकृत कर्मचारियों को एक माह के वेतन का 15 हजार रुपये तक की तीन किश्तों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण.

'B': विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन

रोजगार पाने के पहले चार वर्षों में उनके ईपीएफओ योगदान के अनुसार कर्मचारी और नियोक्ता दोनों को प्रत्यक्ष प्रोत्साहन उपलब्ध कराया जाएगा.

'C': नियोक्ताओं को समर्थन

नियोक्ताओं को प्रत्येक अतिरिक्त कर्मचारी के लिए दो वर्ष तक उनके प्रतिमाह तीन हजार रुपये तक के ईपीएफओ योगदान की प्रतिपूर्ति की जाएगी.

10 लाख रुपये तक का लोन
वित्त मंत्री ने बजट भाषण में सरकार की तरफ से हायर एजुकेशन के लिए 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा की. वित्त मंत्री ने घोषणा की कि वर्कफोर्स में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना प्राथमिकता होगी. उन्होंने कहा कि हॉस्टल बनाने और महिलाओं के लिए स्पेशल स्किल प्रोग्राम आयोजित करने के लिए साझेदारी बनाकर इसे सुगम बनाया जाएगा.

Budget 2024 Live in Hindi: फर्स्ट टाइम जॉब पर EPFO खाते में 15 हजार, बिहार में एक्सप्रेसवे... बजट में सीतारमण के बड़े ऐलान

Trending news