UPSC की तैयारी करने वाले ध्यान दें, फॉर्म की फोटो को लेकर पहली बार आया है ऐसा अपडेट
Advertisement
trendingNow12115318

UPSC की तैयारी करने वाले ध्यान दें, फॉर्म की फोटो को लेकर पहली बार आया है ऐसा अपडेट

UPSC CSE 2024 Registration: यूपीएससी ने उम्मीदवारों से कहा है कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से 10 दिन से अधिक पुरानी फोटो अपलोड ना करें. इसलिए, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि तस्वीरें 4 फरवरी, 2024 से पहले ना ली गई हों.

UPSC की तैयारी करने वाले ध्यान दें, फॉर्म की फोटो को लेकर पहली बार आया है ऐसा अपडेट

UPSC CSE 2024 Application Form: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा (प्रीलिम्स) परीक्षा 2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2024 के एप्लिकेशन फॉर्म के साथ, यूपीएससी ने ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर इस साल की डिटेल्ड इंफॉर्मेशन बुलेटिन, सिलेबस और एग्जाम पैटर्न भी जारी किया है.

पिछले वर्षों के विपरीत, जिसमें कुछ स्पेसिफिक साइज में केवल पासपोर्ट साइज की फोटो अपलोड करने की मांग की गई थी, वहीं इस वर्ष, यूपीएससी ने सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2024 के एप्लिकेशन फॉर्म में फोटोग्राफ अपलोड करने के लिए कई निर्देश जारी किए हैं.

सबसे पहले, यूपीएससी ने उम्मीदवारों से कहा है कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से 10 दिन से अधिक पुरानी फोटो अपलोड ना करें. इसलिए, उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि तस्वीरें 4 फरवरी, 2024 से पहले ना ली गई हों.

यूपीएससी ने इसके अलावा कहा कि, उम्मीदवार का नाम और जिस तारीख को फोटो ली गई थी, वो तारीख अपलोड की जाने वाली फोटो पर होनी चाहिए.

यूपीएससी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि उम्मीदवारों के चेहरे भी तस्वीर में तीन-चौथाई स्थान पर होने चाहिए.

आयोग ने उम्मीदवारों से यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है कि एग्जाम प्रोसेस के तीनों स्टेज - प्रीलिम्स, मेंस (लिखित) और इंटरव्यू या पर्सनेलिटी टेस्ट में उनकी उपस्थिति उनकी तस्वीर से मेल खाती हो.

एक उदाहरण का हवाला देते हुए, यूपीएससी ने कहा: "उदाहरण के लिए, अगर कोई उम्मीदवार दाढ़ी वाली तस्वीर अपलोड करता है, तो उसे प्रीलिम्स, मेंस (लिखित) और इंटरव्यू या पर्सनेलिटी टेस्ट में उसी लुक के साथ उपस्थित होना होगा. यही स्थिति चश्मे, मूंछों आदि के मामले में भी होगी."

उम्मीदवार की पासपोर्ट साइज की फोटो और सिग्नेचर की स्कैन की गई तस्वीर का .jpg फॉर्मेट में होनी चाहिए और हर एक फाइल 20 केबी और 300 केबी के बीच होनी चाहिए.

यूपीएससी ने इस वर्ष सिविल सेवा परीक्षा के लिए कुल 1,056 और IFoS के लिए 150 रिक्तियां अधिसूचित की हैं. यूपीएससी सीएसई 2024 प्रीलिम्स परीक्षा 26 मई को आयोजित होने वाली है. सीएसई प्रीलिम्स में कट-ऑफ मार्क्स से ऊपर स्कोर करने वाले उम्मीदवार यूपीएससी मेंस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के एलिजिबल होंगे. मेंस परीक्षा डिस्क्रिप्टिव होगी और 20 सितंबर से पांच दिनों तक आयोजित की जाएगी.

Trending news