Success Story: ये हैं भारत के सबसे युवा CEO, 9 की उम्र में बनाया ऐप, 13 साल की उम्र में शुरू की अपनी कंपनी
Advertisement
trendingNow12436640

Success Story: ये हैं भारत के सबसे युवा CEO, 9 की उम्र में बनाया ऐप, 13 साल की उम्र में शुरू की अपनी कंपनी

Aadithyan Rajesh CEO: आदित्यन की प्रतिभा सॉफ्टवेयर डेवलप करने से परे है. वह लोगो और वेबसाइट डिजाइन करने में भी कुशल है, जो टेक्नोलॉजी फील्ड में उसकी अलग अलग क्षमताओं को दर्शाता है.

Success Story: ये हैं भारत के सबसे युवा CEO, 9 की उम्र में बनाया ऐप, 13 साल की उम्र में शुरू की अपनी कंपनी

Young CEO of India: जहां कई टीनएजर अपनी पॉकेट मनी बढ़ाने या स्कूल के प्रेशर से निपटने पर फोकस करते हैं, वहीं केरल के आदित्यन राजेश ने पहले ही एक आईटी आंत्रप्योर के रूप में सफलता हासिल कर ली है. अब दुबई में रहने वाले आदित्यन वेब डिजाइन और सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट में विशेषज्ञता वाली कंपनी ट्रिनेट सॉल्यूशंस के संस्थापक और मालिक हैं. उनकी जर्नी एक छोटी उम्र में शुरू हुई, जो दुनिया भर के युवाओं के लिए प्रेरणा बन गई है.

आदित्यन का टेक्नोलॉजी के प्रति जुनून बचपन से ही स्पष्ट था. केवल 5 साल की उम्र में ही उन्होंने कंप्यूटर में इंटरेस्ट डेवलप कर लिया था. उसका आकर्षण तब और बढ़ गया जब उसके पिता ने उसे BBC टाइपिंग वेबसाइट से परिचित कराया. इस एक्सपोजर ने टेक्नोलॉजी में उसकी रुचि जगाई और 9 साल की उम्र में आदित्यन ने बोरियत से बचने के लिए अपना पहला मोबाइल एप्लिकेशन बनाया.

बड़े होने की आम चुनौतियों के बावजूद, जिसमें स्कूल के काम का दबाव भी शामिल है, आदित्यन ने कभी भी इन बाधाओं को अपने रास्ते में नहीं आने दिया. मात्र 13 साल की उम्र में उन्होंने ट्रिनेट सॉल्यूशंस की स्थापना की, जो एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, क्योंकि उनकी उम्र के ज्यादातर  बच्चे अपनी पढ़ाई और सामाजिक जीवन में व्यस्त रहते हैं. दुबई में स्थित उनकी कंपनी न केवल वेबसाइट और एप्लिकेशन डिजाइन करती है, बल्कि ग्राहकों को अलग अलग आईटी सॉल्यूशन भी प्रदान करती है.

आदित्यन की प्रतिभा सॉफ्टवेयर डेवलप करने से परे है. वह लोगो और वेबसाइट डिजाइन करने में भी कुशल है, जो टेक्नोलॉजी फील्ड में उसकी अलग अलग क्षमताओं को दर्शाता है. कंप्यूटर साइंस में उनकी शुरुआती शुरुआत ने उन्हें अपनी पढ़ाई जारी रखने से नहीं रोका. वह अपनी आंत्रप्योरशिप एक्टिविटीज को अपनी पढ़ाई की जिम्मेदारियों के साथ बैलेंस करने में कामयाब रहे, जो उनके समर्पण और कड़ी मेहनत का प्रमाण है.

ट्रिनेट सॉल्यूशंस चलाने के अलावा, आदित्यन ने अपने चैनल 'ए क्रेज' के साथ YouTube की दुनिया में कदम रखा है. इस प्लेटफ़ॉर्म पर, वह टेक्नोलॉजी, कोडिंग, गेमिंग और वेब डिजाइन के बारे में अपनी नॉलेज शेयर करते हैं. उनका चैनल न केवल जानकारी का सोर्स है, बल्कि इसमें ब्लॉग भी हैं जहां वह अपनी एक्सपर्टीज के बारे में जानकारी देते हैं. आदित्यन निकट भविष्य में एंड्रॉयड ऐप डेवलपमेंट पर कोर्स प्रदान करके अपने YouTube चैनल का विस्तार करने की योजना बना रहे हैं. उनकी छोटी बहन भी इस प्रयास में एक भूमिका निभाती है, जो चैनल के लिए वीडियो बनाने में मदद करती है.

आदित्यन की आईटी कंपनी, हालांकि अभी तक आधिकारिक रूप से रजिस्टर नहीं हुई है, अपने तीन स्कूल दोस्तों की मदद से काम करती है. साथ मिलकर, उन्होंने 12 से ज़्यादा क्लाइंट के लिए सफलतापूर्वक प्रोजेक्ट पूरे किए हैं. भविष्य को देखते हुए, आदित्यन ट्रिनेट सॉल्यूशंस को ग्लोबल लेवल पर आगे बढ़ाने और iOS डिवाइस के लिए ऐप डेवलप करने की इच्छा रखते हैं.

कौन हैं आईपीएस अनुराग गर्ग जिन्हें बनाया गया है NCB का डायरेक्टर जनरल, ACP के पद से शुरू की थी नौकरी

वर्तमान में, वह अपने स्कूल के टीचर्स के लिए डिजाइन किए गए एक क्लास मैनेजमेंट ऐप पर काम कर रहे हैं और अपने क्लासमेट्स को अलग अलग प्रोजेक्ट पर टेक्नोलॉजी हेल्प प्रदान करते हैं. एक युवा ऐप डेवलपर से सफल सीईओ बनने तक आदित्यन राजेश की जर्नी शुरुआती उपलब्धि और समर्पण की एक स्टोरी है, जो दर्शाती है कि जुनून और कड़ी मेहनत से कम उम्र में असाधारण उपलब्धियां हासिल की जा सकती हैं.

पापा स्कूल ड्रॉपआउट, मां अनपढ़ और 5 बेटियां आरएएस में अफसर, घर रहकर ही की थी PhD तक की पढ़ाई

Trending news