Success Story: पापा स्कूल ड्रॉपआउट, मां अनपढ़ और 5 बेटियां आरएएस में अफसर, घर रहकर ही की थी PhD तक की पढ़ाई
Advertisement
trendingNow12436582

Success Story: पापा स्कूल ड्रॉपआउट, मां अनपढ़ और 5 बेटियां आरएएस में अफसर, घर रहकर ही की थी PhD तक की पढ़ाई

Rajasthan Administrative Service: बहनों ने ओपन स्कूल से बोर्ड परीक्षा दी और राज्य सिविल सेवा में जाने से पहले ग्रेजुएशन से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई प्राइवेट तौर पर की.

Success Story: पापा स्कूल ड्रॉपआउट, मां अनपढ़ और 5 बेटियां  आरएएस में अफसर, घर रहकर ही की थी PhD तक की पढ़ाई

Rajasthan Administrative Service Sarkari Naukri: स्कूल ड्रॉपआउट पिता और अनपढ़ मां के पांच बच्चे राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) में हैं. साल 2021 में तीन बहनों ने एक साथ टॉप 100 रैंक में जगह बनाई थी. वे दो बड़ी बहनों के नक्शेकदम पर चलीं जिन्होंने कुछ साल पहले यह उपलब्धि हासिल की थी.

किसान सहदेव सहारण और लक्ष्मी की पांच बेटियों - रोमा , मंजू , अंशु, रितु और सुमन - को हनुमानगढ़ जिले के उनके पैतृक गांव भैरूसरी में ज्यादातर घर पर ही पढ़ाया गया क्योंकि उनके पिता उन्हें उनके घर से दूर स्थित हाई स्कूल में भेजने में असमर्थ थे.

बहनों ने ओपन स्कूल से बोर्ड परीक्षा दी और राज्य सिविल सेवा में जाने से पहले ग्रेजुएशन से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई प्राइवेट तौर पर की. अंशु, रितु और सुमन ने ज्यादातर कंपटीटिव एग्जाम में 2,000 से ज्यादा चयनित उम्मीदवारों में क्रमशः 31वां, 96वां और 98वां स्थान हासिल किया. 

रोमा एक खंड विकास अधिकारी हैं, जबकि मंजू आरएएस संबद्ध सेवाओं के हिस्से के रूप में सहकारी विभाग में काम करती हैं. बहनों के चाचा मोहनलाल सहारण ने कहा कि परिवार को इस बात पर बहुत गर्व है कि उन्होंने कई बाधाओं का सामना करते हुए जो हासिल किया है. 

"सरासर समर्पण के साथ, हमारी बेटियों ने सुविधाओं की कमी को अपने रास्ते में नहीं आने दिया. मेरे भाई, हालांकि बहुत ज्यादा शिक्षित व्यक्ति नहीं थे, उन्होंने अपने बच्चों का पूरा साथ दिया और आर्थिक या भावनात्मक रूप से हर संभव तरीके से उनकी मदद की."

IAS vs IPS: कौन ज्यादा कमाता है? पावर, रोल और जिम्मेदारियों में क्या है अंतर?

गांव के लिए, सहारण बहनें न केवल रोल मॉडल हैं, बल्कि वे सफल भी हैं जिन्होंने गांव में सपने देखने से डरने वाले लोगों को रास्ता दिखाया है. उनका इकलौता भाई - और परिवार का सबसे छोटा बच्चा 2021 में एनआईटी हमीरपुर से ग्रेजुएट हुआ और सिविल सेवाओं की तैयारी में जुट गया.

कौन हैं आईपीएस अनुराग गर्ग जिन्हें बनाया गया है NCB का डायरेक्टर जनरल, ACP के पद से शुरू की थी नौकरी

Trending news