अगर नहीं क्रैक कर पा रहे हैं UPSC, तो इस IRS की इन 4 चीजों पर दें ध्यान, तुरंत हो जाएगा सेलेक्शन
Advertisement
trendingNow11956006

अगर नहीं क्रैक कर पा रहे हैं UPSC, तो इस IRS की इन 4 चीजों पर दें ध्यान, तुरंत हो जाएगा सेलेक्शन

Tips to Crack UPSC: आईआरएस अधिकारी अंजनी कुमार पांडे ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कुछ टिप्स साझा किए हैं, जिसमें उन्होंने बताया है कि जो उम्मीदवार यूपीएससी के शुरुआती समय में असफल हो रहे है, उन्हें क्या करना चाहिए.

अगर नहीं क्रैक कर पा रहे हैं UPSC, तो इस IRS की इन 4 चीजों पर दें ध्यान, तुरंत हो जाएगा सेलेक्शन

IRS Anjani Kumar Pandey Tips to Crack UPSC: हर साल लाखों उम्मीदवार यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में बैठते हैं, लेकिन उनमें से केवल कुछ उम्मीदवार ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं. दरअसल, यह परीक्षा इतनी कठिन है कि ज्यादातर उम्मीदवारों को इसे पास करने के लिए कई अटेंप्ट देने पड़ते हैं. हालांकि, इसके बावजूद कई उम्मीदवार ऐसे भी होते हैं, जो कई प्रयासों के बाद भी इस परीक्षा को पास नहीं कर पाते हैं. इसलिए ऐसे में आज हम आपको आईआरएस अधिकारी अंजनी कुमार पांडे (IRS Anjani Kumar Pandey) द्वारा बताए गए कुछ खास टिप्स के बारे में बताएंगे. अगर आपको भी शुरुआती प्रयासों में असफलता मिल रही है, तो आप इन टिप्स को फॉलो कर यूपीएससी में सफलता हासिल कर सकते हैं.

आईआरएस अंजनी कुमार पांडे कहते हैं कि "मैं अपने पहले प्रयास में असफल रहा था, क्योंकि मैंने अपना बेस्ट नहीं दिया था. मैं अपने दूसरे प्रयास में भी असफल रहा, हालांकि, मैंने परीक्षा के लिए बहुत अच्छे से पढ़ाई की थी. वहीं, मैं अपने तीसरे प्रयास में भी असफल हो गया था, जबकि मुझे परीक्षा में रैंक की उम्मीद थी. लेकिन अपने पिछले तीन प्रयासों से कुछ न कुछ सीखने के बाद मैंने चौथे प्रयास में सफलता हासिल कर ही ली."

अंजनी कुमार पांडे कहते हैं कि UPSC या जीवन की किसी भी परीक्षा में असफल होना आम बात है. दरअसल, यूपीएससी में चयनित होने वाले अधिकांश अभ्यर्थी पहले प्रयास या अपने किसी भी प्रयास में असफल रहते ही हैं. असल में 50 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों को UPSC क्रैक करने के लिए 3 से 4 प्रयास करने ही पड़ते हैं. हालांकि, सवाल यह है कि परीक्षा में असफल होने के बाद हमें क्या करना चाहिए. ऐसे में आप नीचे बताए गए कुछ सुझावों पर ध्यान दे सकते हैं, जिससे आपको यह परीक्षा पास करने में काफी मदद मिलेगी.  

1. अपने मार्क्स का विश्लेषण करें (Analyse Your Marks) - यूपीएससी में आए मार्क्स आपको आपकी स्थिति और प्रोग्रेस के बारे में बताते हैं. इसलिए आप पिछले प्रयास में प्राप्त किए गए मार्क्स का विश्लेषण करें और उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जिनमें आपको कम मार्क्स मिले हैं. उदाहरण के लिए मुझे जनरल स्टडीज में कम अंक या औसत स्कोर मिल रहे थे, तो मैंने जनरल स्टडीज पर काम किया. मुझे निबंध (Essay) में हमेशा कम प्रयास से अच्छे अंक प्राप्त होते थे, इसलिए मैंने निबंध में अधिक अंक प्राप्त करने के बारे में सोचा क्योंकि यह मेरा मजबूत क्षेत्र था. उन सभी मजबूत क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जहां आप बहुत कम प्रयासों के साथ बहुत अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं. अंजनी कुमार कहते हैं कि मैं हिस्ट्री ऑप्शनल और निबंध में बहुत अच्छा स्कोर करता था, इसलिए मैंने अपने सबसे मजबूत क्षेत्रों में हाई स्कोर करने का लक्ष्य रखा था.

2. मेंस टेस्ट सीरीज और आंसर राइटिंग प्रैक्टिस (Mains Test Series and Answer Writing Practice) - अपनी असली प्रोग्रेस को समझने के लिए आपको मेंस के लिए एक अच्छी टेस्ट सीरीज की आवश्यक होगी. इसके अलावा एक सही कॉपी जांचने वाले गुरु और सही फीडबैक देने वाले की बहुत जरूरत होगी, ताकि आप वास्तव में अपने उत्तरों पर ईमानदारी से काम कर सकें और उत्तर सुधार सकें. इसलिए, मेंस परीक्षा में बैठने से पहले अच्छी तरह से अभ्यास करें और अच्छा लिखें. केवल पढ़ने का कोई मतलब नहीं है, जब आप इसे वास्तविक परीक्षा में दोबारा नहीं दोहरा सकते.

3. उत्तरों की प्रस्तुति (Presentation of Answers) - मेंस परीक्षा में आप जो भी लिखें उसे अच्छे से प्रस्तुत करना चाहिए. UPSC में आपको न केवल सभी बिंदुओं को अच्छे से कवर करना होगा, बल्कि यह भी देखना होगा कि आपने सभी बिंदुओं को अच्छे से प्रस्तुत भी किया है या नहीं. चाहे सामान्य उत्तर लिखें लेकिन सभी बिंदुओं को कवर जरूर करें. आंसर को ग्रुप, पॉइंट्स, पैराग्राफ या रेखाचित्रों में प्रस्तुत करने से आपके आंसर की गुणवत्ता बढ़ जाएगाी. एक परीक्षक को यह स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम होना चाहिए कि उत्तर में सभी बिंदु शामिल हैं.

4. भाग्य बहादुरों का साथ देता है (Fortune Favors the Brave) - यूपीएससी परीक्षा एक जुए (Gamble) की तरह है. मैं व्यक्तिगत रूप से मानता हूं कि टॉपर और उस व्यक्ति के बीच शायद ही कोई अंतर है, जो मेंस या इंटरव्यू के लिए उपस्थित हुआ हो, लेकिन फाइनल लिस्ट में जगह बनाने में असफल रहा हो. यूपीएससी में व्यक्तिपरकता के कारण भाग्य का कारक बहुत मायने रखता है. लेकिन यह भी सच है कि प्रयास कई होते हैं और यदि कोई कड़ी मेहनत करता रहता है, तो आम तौर पर एक दिन उसका चयन जरूर होता है या जीवन के किसी और क्षेत्र में सफलता जरूर मिलती है.

Trending news