Aviation jobs: पायलट ही नहीं, एव‍िएशन में इन नौकर‍ियों के ल‍िए भी म‍िलती है मोटी सैलरी
Advertisement
trendingNow12420604

Aviation jobs: पायलट ही नहीं, एव‍िएशन में इन नौकर‍ियों के ल‍िए भी म‍िलती है मोटी सैलरी

अगर आप एव‍िएशन में अपना कर‍ियर बनाना चाहते हैं तो स‍िर्फ पायलट ही नहीं बहुत सी ऐसी नौकर‍ियां हैं, ज‍िसके ल‍िए मोटी सैलरी म‍िलती हैं. 

Aviation jobs: पायलट ही नहीं, एव‍िएशन में इन नौकर‍ियों के ल‍िए भी म‍िलती है मोटी सैलरी

Highest paying aviation jobs : बात जब भी एव‍िएशन जॉब की आती है तो द‍िमाग में पायलट और एयरहॉस्‍टेस ही आते हैं. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि इनके अलावा एव‍िएशन के और भी कई जॉब हैं, ज‍िसमें मोटी सैलरी म‍िलती है. अगर आप एव‍िएशन में कर‍ियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो इनमें से कोई ऑप्‍शन चुन सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : इन 10 ड‍िग्री वालों को म‍िलती है सबसे ज्‍यादा Salary, आप भी ले लें एडम‍िशन

एयरोस्पेस इंजीनियर 
एयरोस्पेस इंजीनियर को हर महीने 80,000 से 1.2 लाख रुपये की सैलरी म‍िलती है. विमान, अंतरिक्ष यान और मिसाइलों के डिजाइन, विकास और परीक्षण में ये काम करते हैं. उनका काम विमानन और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण प्रगति में योगदान देता है.

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर
एयर ट्रैफिक कंट्रोलर का औसत मासिक वेतन 60,000 से 80,000 रुपये होता है. सुरक्षित और कुशल हवाई यात्रा सुनिश्चित करने में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. एयर ट्रैफ‍िक कंट्रोलर का काम विमान की आवाजाही को मैनेज करना होता है. इस बात का ध्‍यान रखते हैं क‍ि व‍िमानों में टकराव न हो.  

विमान रखरखाव इंजीनियर
इनकी सैलरी 50,000 से 70,000 रुपये तक होती है. विमान रखरखाव इंजीनियर ये चेक करते हैं क‍ि विमान उड़ान भरने के ल‍िए तैयार है या नहीं.  

यह भी पढ़ें : Top 10: प्राइवेट इंजीन‍ियर‍िंग कॉलेज, जहां से पढ़ाई पूरी करते ही म‍िलती है नौकरी, IIRF रैंक‍िंग में भी इनका नाम

 

एयरलाइन पायलट इंस्‍ट्रक्‍टर 
एयरलाइन पायलट इंस्‍ट्रक्‍टर का वेतन हर महीने लगभग 1.2 लाख से 1.5 लाख रुपये होता है. ये पायलटों को ट्रेन‍िंग करते हैं.   
 
एयरपोर्ट मैनेजर
एयरपोर्ट मैनेजर को हर महीने औसतन 1.5 लाख से 2 लाख रुपये का वेतन मिलता है. वे एयरपोर्ट की देखरेख के लिए जिम्मेदार होते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि रखरखाव से लेकर यात्री सेवाओं तक सब कुछ सुचारू रूप से चले. 

यह भी पढ़ें : Top 10 richest women in the world : म‍िल‍िए दुन‍िया की 10 सबसे अमीर औरतों से

फ्लाइट अटेंडेंट
फ्लाइट अटेंडेंट का औसत मासिक वेतन 30,000 से 50,000 रुपये तक होता है. हालांकि शुरुआती वेतन कम हो सकता है, लेकिन वे महत्वपूर्ण बोनस और भत्ते कमा सकते हैं, खासकर अंतरराष्ट्रीय या लंबी दूरी की उड़ानों पर, जो इसे लंबे समय में एक आकर्षक करियर बनाता है.  

Trending news