इन 10 ड‍िग्री वालों को म‍िलती है सबसे ज्‍यादा Salary, आप भी ले लें एडम‍िशन
Advertisement
trendingNow12419518

इन 10 ड‍िग्री वालों को म‍िलती है सबसे ज्‍यादा Salary, आप भी ले लें एडम‍िशन

Degrees to get highest salary Job: अगर आप कोई ऐसी ड‍िग्री लेना चाहते हैं, ज‍िसे करने के बाद आपको अच्‍छी सैलरी वाली जॉब म‍िल जाए तो यहां वो 10 कोर्स द‍िये गए हैं, ज‍िसे करने के बाद हाई सैलरी वाली जॉब पक्‍की हो जाती है. 

इन 10 ड‍िग्री वालों को म‍िलती है सबसे ज्‍यादा Salary, आप भी ले लें एडम‍िशन

How to get highest salary job : कोर्स का चुनाव करते वक्‍त छात्रों को इस बात का ध्‍यान रखना चाह‍िए क‍ि आने वाले कुछ वर्षों में क‍िन क्षेत्रों में ड‍िमांड बनी रहेगी. इस स्‍ट्रैटजी को अपनाकर आप अपने लि‍ए एक ऐसी ड‍िग्री का चुनाव कर सकते हैं, ज‍िसे करने के साथ ही आपको एक बेहतरीन और हाई सैलरी वाली जॉब म‍िल सकती है. यह भी पढ़ें : GK Quiz for students: इन 9 देशों में टीचर्स को म‍िलती है सबसे ज्‍यादा सैलरी, जानें भारत है या नहीं

 

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग | Petroleum Engineering
पेट्रोलियम इंजीनियरों की बहुत मांग है. भारत ही नहीं, भारत के बाहर भी उन देशों में जहां तेल और गैस न‍िकालने का काम हो रहा है. पेट्रोल‍ियम इंजीन‍ियर‍िंग करने वालों को ऐसे तैयार क‍िया जाता है क‍ि वे भूमिगत जलाशयों से तेल और गैस निकालने के लिए ट्रेंड होते हैं. यह भी पढ़ें : ​GK Quiz for Students: रेगिस्तान के 9 सबसे खतरनाक शिकारी, इनका काटा पानी भी नहीं मांगता​

 

चार्टर्ड अकाउंटेंसी (सीए) | Chartered Accountancy (CA)
चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम स‍िर्फ ऑड‍िट करना ही नहीं होता, बल्‍क‍ि ये ऐसे पेशेवर होते हैं जो आपको फाइनेंस से संबंध‍ित सलाह देते हैं. टैक्स रिटर्न का काम भी करते हैं. वित्तीय सेवा क्षेत्र में इनकी बहुत मांग है. 

एयरोनॉट‍िकल इंजीनियरिंग | Aeronautical Engineering
भारत में एयरोनॉट‍िकल इंडस्‍ट्री तेजी से बढ़ रही है. इसके साथ ही एयरोनॉट‍िकल इंजीनियरों की मांग भी बढ़ रही है. वे विमान, अंतरिक्ष यान और उनकी प्रणालियों के डिजाइन, विकास, परीक्षण और उत्पादन देखते हैं. 

कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग | Computer Science & Engineering
कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स की सभी इंडस्‍ट्री में बहुत मांग है. वे सॉफ्टवेयर डिजाइन और डेवेलप कर सकते हैं, सिस्टम बना सकते हैं और डेटा मैनेज कर सकते हैं. यह भी पढ़ें : अंग्रेजी सीखने के 9 आसान तरीके, आज से ही शुरू कर दें प्रैक्‍ट‍िस

इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्‍यून‍िकेशन इंजीनियरिंग | Electronics & Communication Engineering
इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्‍यून‍िकेशन इंजीनियर इलेक्ट्रॉनिक ड‍िवाइस के डिजाइन, विकास, परीक्षण और उत्पादन की देखरेख करते हैं. वे दूरसंचार उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और रोबोटिक्स, स्वचालन और चिकित्सा इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों में उनके पास अवसर हैं. 

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग | Electrical Engineering
इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बिजली प्रोडक्‍शन और ट्रांसमिशन से लेकर मशीनरी और अपलायंस के लिए इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट को डिजाइन करने तक कई तरह के प्रोजेक्‍ट पर काम करते हैं. वे बुनियादी ढांचे के क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण हैं. 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग |  Artificial Intelligence & Machine Learning
यह एक तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है और इसमें AI और मशीन लर्निंग इंजीनियरों की काफी मांग है. ये पेशेवर बुद्धिमान सिस्टम विकसित कर सकते हैं जो डेटा से सीख सकते हैं और भविष्यवाणियां कर सकते हैं. 

डेटा साइंस | Data Science
डेटा साइंस एक और ऐसा क्षेत्र है जिसकी बहुत मांग है. डेटा साइंट‍िस्‍ट समस्याओं को हल करने और निर्णय लेने की क्षमता में सुधार करने के लिए बड़ी मात्रा में डेटा एकत्र, विश्लेषण और व्याख्या कर सकते हैं. यह भी पढ़ें : ऑफ‍िस में अलग द‍िखते हैं ये 10 खूब‍ियों वाले लोग, म‍िलती है अलग पहचान

 

चिकित्सा (एमबीबीएस) | Medicine (MBBS)
एमबीबीएस की डिग्री आपको डॉक्टर बनने और मेड‍िस‍िन का प्रैक्‍ट‍िस करने के लिए योग्य बनाती है. हालांकि शुरुआती वेतन इस लिस्‍ट में सबसे अधिक नहीं हो सकता है, लेकिन डॉक्टरों के पास अनुभव प्राप्त करने और विशेषज्ञता हासिल करने के साथ-साथ काफी अधिक कमाने की क्षमता होती है. 

Trending news