Google jobs: कैसे म‍िलती है गूगल में नौकरी? ड‍िग्री नहीं, जॉब पाने के ल‍िए ये स्‍क‍िल है जरूरी
Advertisement
trendingNow12368984

Google jobs: कैसे म‍िलती है गूगल में नौकरी? ड‍िग्री नहीं, जॉब पाने के ल‍िए ये स्‍क‍िल है जरूरी

Google की नौकरियां आकर्षक हैं, लेकिन प्रतिस्पर्धी भी हैं. अगर आप गूगल के साथ काम करना चाहते हैं तो सबसे पहले ये जानना होगा क‍ि नौकरी कैसे पा सकते हैं और कौन से स्‍क‍िल आपको Google के लिए उपयुक्त बना सकते हैं. क्‍योंक‍ि यहां ड‍िग्री से ज्‍यादा आपकी स्‍क‍िल मायने रखती है.

Google jobs: कैसे म‍िलती है गूगल में नौकरी? ड‍िग्री नहीं, जॉब पाने के ल‍िए ये स्‍क‍िल है जरूरी

How to get job in google: दुन‍िया की बेस्‍ट कंपन‍ियों में से एक Google अपनी सुव‍िधाओं, हाई सैलरी, ऑफ‍िस पर्क्‍स जैसे क‍ि स्‍वीम‍िंग पूल, गार्डन, मसाज रूम और बहुत कुछ के ल‍िए मशहूर है. यहां का वर्क कल्‍चर और स्‍ट्रेसलेस माहौल हर कर्मचारी को यहां काम करने के ल‍िए अपनी ओर खींता है. गूगल की पेरेंट कंपनी अल्‍फाबेट के साथ 182,500 कर्मचारी काम करते हैं. ये आंकडे साल 2023 के हैं. आंकडों की मानें मानें तो गूगल स‍िर्फ टेक जॉब ही ऑफर नहीं करता, बल्‍क‍ि यहां, सेल्‍स, मार्केट‍िंग, ब‍िजनेस स्‍ट्रैटजी, फाइनेंस, मेंटीनेंस, लीगल और कई व‍िभागों में लोगों की भर्त‍ियां होती हैं.

लेक‍िन वो कहते हैं क‍ि इस राह में स‍िर्फ गुलाब ही नहीं ब‍िछे हैं, कुछ कांटे भी हैं. टेक इंडस्‍ट्री की दूसरी कंपन‍ियों की तरह गूगल में भी छंटनी होने लगी है. अभी साल 2023 में ही अल्‍फाबेट ने कुछ 12000 कर्मचार‍ियों को बाहर का रास्‍ता द‍िखा द‍िया और कंपनी के सीईओ सुंदर प‍िचई ने कहा क‍ि साल 2024 में और छंटन‍ियां देखने को म‍िल सकती हैं. 

JSSC Field Worker Recruitment 2024: 510 पदों के लिए आवेदन प्रक्र‍िया शुरू, 10वीं पास ऐसे करें अप्‍लाई

 

बावजूद इसके गूगल कर‍ियर (Google Careers) वेबसाइट पर 100 से ज्‍यादा जॉब्‍स की ओपन‍िंग देखी जा सकती हैं. इसमें कुछ पद गूगल सर्च के ल‍िए हैं, तो कुछ YouTube के ल‍िए और कुछ वैकेंसी Google Classroom आद‍ि के ल‍िए. तो आइये जानते है क‍ि अगर आप गूगल के साथ काम करना चाहते हैं तो आपको कौन सा रास्‍ता अपनाना होगा.  

गूगल में जॉब कैसे पाएं | How to get a job at Google
गूगल में नौकरी पाना बेहद प्रतिस्पर्धी है. गूगल में काम कर चुके एक पुराने र‍िक्रूटर ने कहा कि कंपनी उम्मीदवारों को खोजने के लिए मुख्य रूप से आंतरिक डाटाबेस का उपयोग करती है. इसके अलावा वह लिंक्डइन के जर‍िये भी लोगों को चुनती है. इसल‍िए ल‍िंक्‍डइन पर अपना प्रोफाइल बनाएं और इसका उपयोग उन लोगों से जुड़ने के लिए करें जो पहले से ही वहां काम कर रहे हैं और आपको रेफरल दे सकते हैं. 

गूगल में काम कर चुके र‍िक्रूटर ने कहा Google के उम्मीदवारों के बीच अलग दिखने का सबसे अच्छा तरीका है Giving Approach के साथ नेटवर्क बनाना. इस बात को आप उदाहरण के साथ ऐसे समझें क‍ि अगर आप जॉब के ल‍िए अप्‍लाई कर रहे हैं तो र‍िक्रूटमेंट मैनेज करने वाले व्‍यक्‍त‍ि को डायरेक्‍ट ईमेल भेजें और फिर किसी खास भूमिका में रुचि व्यक्त करने के लिए बातचीत को आगे बढ़ाएं.  

India Post GDS Recruitment 2024 : 44000 पदों पर भर्ती, आवेदन की आज आखिरी तारीख, 10वीं पास फटाफट करें अप्‍लाई

 

इसके अलावा, अपने बायोडेटा को पर्सनलाइज्‍ड जॉब ड‍िटेल्‍स के हिसाब से तैयार करें और इंटरव्‍यू में ये भी बताएं क‍ि आपने प‍िछली कंपनी में क‍िसी समस्‍या का समाधान कैसे क‍िया था.  

क्‍या Google में जॉब पाना मुश्‍क‍िल है ?
Google के बारे में हमेशा यही कहा जाता है क‍ि यहां का हायर‍िंग प्रोसेस बुत मुश्‍क‍िल है और ये अपने कर्मचार‍ियों को चुनते वक्‍त बेहद सावधान रहते हैं. हर साल गूगल जॉब के ल‍िए करीब 2 म‍िल‍ियन लोग अप्‍लाई करते हैं और उनमें से करीब 4000 का र‍िक्रूटमेंट होता है. 

Google में नौकरी के ल‍िए चार महत्‍वपूर्ण आधार चाह‍िए - आपके पास जॉब से संबंधित स्‍क‍िल हो, आपमें सामान्‍य संज्ञानात्‍म क्षमता यानी सोच समझकर फैसले लेने की क्षमता हो, लीडरश‍िप एब‍िल‍िटी हो और गूगलीनेस हो यानी आप Google की पर्सनैल‍िटी के साथ क‍ितनी जल्‍दी फ‍िट हो जाते हैं. गूगलीनेस को आप इस तरह समझें क‍ि गूगल को ऐसी पर्सनैल‍िटी पसंद आती है, जो पॉज‍िट‍िव हो, सेंस ऑफ ह्यूमर अच्‍छा हो, काम करने में कंस‍िस्‍टेंसी हो और सीखने के ल‍िए हमेशा तैयार रहे.  

हाल ही में गूगल में नौकरी पाने वाले एक इंजीन‍ियर का रेज्यूमे काफी वायरल हो रहा है. गूगल इंजीन‍ियर ने अपने रेज्‍यूमे को पोस्‍ट कर बताया क‍ि कैसे उसने Google में $300,000 की नौकरी पाई. गूगल इंजीन‍ियर ने रेज्‍यूमे में अपनी शैक्षिक योग्यता पर जोर न देकर, अधिक रेलेवेंट चीजों पर जोर दिया और साथ ही अपनी हॉबी के लिए भी एक सेक्‍शन बनाया. 

प‍िछले कुछ साल में Google के हायर‍िंग प्रोसेस में काफी कुछ बदल गया है. अब ज्‍यादा ड‍िले नहीं होता, खासतौर से सॉफ्टवेयर इंजीन‍ियर और UX ड‍िजाइनर के ल‍िए.  गूगल, रेज्‍यूमे सिलेक्‍ट करने के बाद कई राउंड इंटरव्‍यू लेता है और फ‍िर नतीजे सुनाता है. 

UPSC Success Story: अमेरिका में अच्छी-खासी नौकरी छोड़ी, 4 बार हुए फेल; फ‍िर हास‍िल की AIR-95

 

कोई एक खास कॉलेज डिग्री नहीं है जो आपको Google में एंट्री द‍िला देगी और वास्तव में, कंपनी के अधिकारियों ने कहा है कि वे उन असाधारण उम्मीदवारों को नियुक्त करेंगे जिनके पास कोई कॉलेज डिग्री हो या न हो, इससे फर्क नहीं पडता. लेकिन इस बात से आप बहुत उत्साहित न हों. क्‍योंक‍ि एक्‍सपर्ट का कहना है कि कॉलेज की डिग्री अभी भी हाई पेइंग जॉब के लिए सबसे विश्वसनीय रास्‍ता है. 

अगर आपका लक्ष्य Google में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना है, तो कंप्यूटर साइंस की डिग्री फायदेमंद हो सकती है. लेकिन Google अधिकांश सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग भूमिकाओं के लिए स्पष्ट रूप से इसकी आवश्यकता नहीं रखता है. 

Trending news