UPSC Success Story: इंजीनियरिंग में नहीं आया मजा तो 99% के साथ क्रैक किया CAT फिर बन गईं IAS
Advertisement

UPSC Success Story: इंजीनियरिंग में नहीं आया मजा तो 99% के साथ क्रैक किया CAT फिर बन गईं IAS

IAS Neha Bhosle: कई मोटिवेशनल आईएएस स्टोरीज में से, नेहा भोसले की कहानी उन कई कैंडिडेट्स के लिए प्रेरणा बन सकती है जो यूपीएससी सीएसई को क्रैक करना चाहते हैं.

UPSC Success Story: इंजीनियरिंग में नहीं आया मजा तो 99% के साथ क्रैक किया CAT फिर बन गईं IAS

UPSC Struggle Story: कई उम्मीदवार कई बाधाओं और कठिनाइयों के बावजूद हर साल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफल होते हैं. UPSC को पूरी दुनिया में सबसे कठिन भर्ती परीक्षाओं में से एक माना जाता है. लोग परीक्षा की तैयारी के लिए सालों समर्पित रहते हैं. हमारे पास कुछ ऐसे उदाहरण भी हैं जहां उम्मीदवारों ने नौकरी के साथ-साथ तैयारी की है और आईएएस/ आईपीएस परीक्षा में सफलता हासिल की है.

आईएएस नेहा भोसले की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को क्रैक करने की यात्रा ऐसी ही एक प्रेरक कहानी है. भोंसले की उपलब्धियां और उनके द्वारा किए जाने वाले हर काम में उत्कृष्टता हासिल करने की उनकी इच्छा वास्तव में प्रेरणादायक और प्रेरक है. मुंबई में जन्मी और पली-बढ़ीं, नेहा भोसले हमेशा अकादमिक रूप से अच्छी थीं और इसलिए उन्होंने कक्षा 11, 12 में साइंस को चुना और मुंबई विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की.

IAS Neha Bhosle: MBA
इंजीनियरिंग के बाद उन्होंने 99.36 पर्सेंटाइल के साथ कैट भी पास किया और MBA की पढ़ाई के लिए प्रतिष्ठित आईआईएम लखनऊ में अपने लिए सीट बुक की. एमबीए के बाद भोंसले ने एक भारतीय ग्रुप में तीन साल तक काम किया.

IAS Neha Bhosle: UPSC preparation
जब वह काम कर रही थी, तब नेहा ने UPSC CSE को पास करने की दिशा में रुचि विकसित करना शुरू किया. इसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की.

वह पहली बार 2017 में एक कंपनी में फुल टाइम जॉब करते हुए यूपीएससी परीक्षा में शामिल हुईं. वह अपने पहले अटेंप्ट में IAS की परीक्षा पास नहीं कर सकीं. असफलता उनके आत्मविश्वास को नहीं डिगा सकी और उन्होंने ज्यादा मेहनत करने और परीक्षा को क्रैक करने का फैसला किया.

पहली बार के बाद उन्होंने पूरी तरह से अपनी पढ़ाई पर फोकस करने के लिए 2017 में नौकरी छोड़ने का फैसला किया. नेहा ने आखिरकार 2019 में यूपीएससी सीएसई को अपने तीसरे अटेंप्ट में ऑल इंडिया रैंक (एआईआर) 15 के साथ क्रैक किया. वर्तमान में, आईएएस नेहा भोसले असिस्टेंट कलेक्टर और पीओ, आईटीडीपी- किनवट, नांदेड़, महाराष्ट्र में हैं.

Trending news