IAS Salary: कितनी होती है एक आईएएस अफसर की सैलरी? घर-गाड़ी समेत मिलती हैं ये लग्जरी सुविधाएं
Advertisement

IAS Salary: कितनी होती है एक आईएएस अफसर की सैलरी? घर-गाड़ी समेत मिलती हैं ये लग्जरी सुविधाएं

UPSC Exam: ग्रेजुएशन के बाद उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं. सबसे पहले उन्हें प्री एग्जाम में शामिल होना पड़ता है. इसे पास करने के बाद मेंस परीक्षा होती है. यूपीएससी में सेलेक्शन का फाइनल स्टेज इंटरव्यू होता है. 

IAS Salary: कितनी होती है एक आईएएस अफसर की सैलरी? घर-गाड़ी समेत मिलती हैं ये लग्जरी सुविधाएं

IAS Officer Salary per month in India: भारत में आईएएस अफसर की नौकरी सबसे बेहतरीन नौकरी मानी जाती है. सिविल सेवा परीक्षा के सभी स्टेज में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों को भारतीय सिविल सेवा (IAS) में जाने का मौका मिलता है. आईएएस अफसर बनने के लिए हर साल लाखों कैंडिडेट्स सिविल सेवा परीक्षा में शामिल होते हैं. दरअसल आईएएस अफसर को बेहतरीन सैलरी के अलावा कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. इसके अलावा आईएएस के पास काफी पावर होती हैं, जिनका इस्तेमाल प्रशासन को संभालने में किया जाता है.   

कैसे बनते हैं आईएएस अफसर?
ग्रेजुएशन के बाद उम्मीदवार यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं. सबसे पहले उन्हें प्री एग्जाम में शामिल होना पड़ता है. इसे पास करने के बाद मेंस परीक्षा होती है. यूपीएससी में सेलेक्शन का फाइनल स्टेज इंटरव्यू होता है. इन तीनों स्टेज को पार करके मेरिट लिस्ट में जगह बनाने वाले उम्मीदवारों को सेलेक्ट कर लिया जाता है. खास बात यह है कि इसमें जिन लोगों की सबसे अच्छी रैंक होती है, उन्हें आईएएस सेवा अलॉट की जाती है. 

आईएएस अफसर को इतनी मिलती है सैलरी
एक आईएएस अफसर को शुरुआत में 7वें वेतन आयोग के हिसाब से हर महीने 56100 रुपये बेसिक सैलरी दी जाती है. इसके अलावा कई तरह के भत्ते उन्हें दिए जाते हैं. उनकी ओवरऑल सैलरी करीब 1 लाख रुपये महीना पर पहुंच जाती है. समय के साथ-साथ सैलरी में बढ़ोतरी होती रहती है. जब कोई आईएएस अफसर कैबिनेट सेक्रेटरी के पद पर पहुंच जाता है तो उसे करीब 2,50,000 रुपये महीना सैलरी दी जाती है. आईएएस का सबसे ऊंचा पद कैबिनेट सेक्रेटरी होता है. सबसे ज्यादा सैलरी भी इसी पद पर मिलती है.  

आईएएस को मिलती हैं यह सुविधाएं
आईएएस ऑफिसर को शानदार सैलरी के अलावा कई बेहतरीन सुविधाएं मिलती हैं. एक आईएएस अफसर को सैलरी के अलावा अलग-अलग पे-बैंड के हिसाब से अन्य लग्जरी सुविधाएं (IAS Officer Facilities) भी दी जाती हैं. एक आईएएस अधिकारी (IAS Officer) को बेसिक सैलरी के अलावा डियरनेस अलाउंस (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), सब्सिडाइज्ड बिल, मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस दी जाती है. इसके अलावा पे-बैंड के आधार पर एक आईएएस अधिकारी को घर, सिक्योरिटी, कुक और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं दी जाती हैं. आईएएस अधिकारी को कहीं आने-जाने के लिए गाड़ी और ड्राइवर की सुविधा भी मिलती है. इसके अलावा पोस्टिंग के दौरान कहीं जाना पड़े तो ट्रैवल अलाउंस के अलावा वहां सरकारी घर भी दिया जाता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news