UPSC Story: कहानी उस IAS अफसर की, जिसने लिस्ट में नीचे से देखना शुरू किया था अपना नाम
Advertisement

UPSC Story: कहानी उस IAS अफसर की, जिसने लिस्ट में नीचे से देखना शुरू किया था अपना नाम

IAS Saumya Pandey: पांडे 2016 बैच की आईएएस अफसर हैं. उन्होंने अपने पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी क्रैक कर लिया. सौम्या के एकेडमिक रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 10वीं में 98 फीसदी और 12वीं में 97.8 फीसदी नंबर हासिल किए थे. 

UPSC Story: कहानी उस IAS अफसर की, जिसने लिस्ट में नीचे से देखना शुरू किया था अपना नाम

IAS Saumya Pandey: आईएएस अधिकारी बनने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं लेकिन कुछ लोगों को अभी भी खुद पर विश्वास नहीं होता है. ऐसे में जब सफलता मिलती है तो यह एक मीठा सरप्राइज बनकर आता है. ऐसा ही कुछ हुआ प्रयागराज में जन्मी आईएएस अफसर सौम्या पांडे के साथ. सौम्या का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वह बता रही हैं कि जब यूपीएससी का फाइनल रिजल्ट आया तो उन्होंने लिस्ट में सबसे नीचे से अपना नाम नजर आने लगा. काफी देर तक जब नाम नहीं देखा तो मायूस हो गईं, लेकिन जब उन्होंने ऊपर से लिस्ट चेक की तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. उन्होंने न केवल यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास की, बल्कि उसमें टॉप भी किया. सिविल सेवा परीक्षा में उनकी ऑल इंडिया रैंक 4 थी.

आईएएस सौम्या पांडे 2016 बैच की आईएएस अफसर हैं. उन्होंने अपने पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी क्रैक कर लिया. सौम्या के एकेडमिक रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने 10वीं में 98 फीसदी और 12वीं में 97.8 फीसदी नंबर हासिल किए थे. इसके अलावा वह इंजीनियरिंग कॉलेज में गोल्ड मेडलिस्ट भी रही थीं.

आईएएस सौम्या पांडेय बताती हैं कि उन्होंने 2016 में परीक्षा दी थी. रिजल्ट 2017 में आया था. उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम रिजल्ट की पीडीएफ फाइल डाउनलोड की थी लेकिन नाम देखने की हिम्मत नहीं जुटा पाईं. तभी उसकी मां ने कहा कि नीचे से नाम देखना शुरू कर दो. जब नाम नहीं दिखा, तो उन्होंने अपनी मां से कहा कि वह अगले अटेंप्ट में बेहतर तैयारी करेगी और इसे पक्का कर लेंगी, लेकिन उनकी मां ने उन्हें नाम चेक करने को कहा कि किसने टॉप किया है. जब टॉपर्स में नाम आया तो उनकी और उनकी मां को विश्वास ही नहीं हुआ. उन्होंने अपने रोल नंबर के साथ रिजल्ट चेक किया और महसूस किया कि रिजल्ट वास्तव में उनका ही था. 

आईएएस सौम्या पांडे वर्तमान में उत्तर प्रदेश में हैं. सौम्या कहती हैं कि प्रीलिम्स की तैयारी बेसिक्स से शुरू करनी चाहिए. इसके लिए एनसीईआरटी की किताबों से बेहतर कोई विकल्प नहीं है.

सौम्या को पढ़ाई के साथ-साथ खेल और डांस जैसी एक्टिविटी में भी काफी दिलचस्पी है. उसने शास्त्रीय नृत्य भी सीखा है और वह बास्केटबॉल खिलाड़ी भी हैं. इसके अलावा वह एनसीसी बी और सी सर्टिफिकेट होल्डर भी हैं.

 नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news